बच्चा पैदा करने के लिए स्पर्म काउंट कितना होना चाहिए?

Must read

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे कैसे करें कि वेबसाइट पर और आज का हमारा विषय है बच्चा पैदा करने के लिए स्पर्म काउंट कितना होना चाहिए ? दोस्तों आज के जमाने में यह बात हर एक पुरुष को महत्वपूर्ण होनी चाहिए हर एक मर्द ने और पुरुष ने अपने शरीर का अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना जरूरी है । जैसे लड़कियों को मां बनने के लिए काफी सारी परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है, ठीक उसी प्रकार अगर पुरुष को पिता बनना है, तो उसके शारीरिक स्वास्थ्य का ठीक होना भी अधिक जरूरी होता है; क्योंकि पुरुष के लिंग से निकलने वाले वीर्य से ही एक अच्छी और सेहतमंद संतान प्राप्ति हो सकती है तो आज हम आपको इसी विषय के सिलसिले में बताने वाले हैं, कि बच्चा पैदा करने के लिए स्पर्म काउंट कितना होना चाहिए ?

या फिर आप क्या खाने से स्पर्म बढ़ा सकते हैं स्पर्म की जांच कैसे करें बच्चे पैदा करने के लिए पुरुषों को किस प्रकार सेक्स करना चाहिए कौन से समय कौन से दिन पर सेक्स करने से स्पर्म काउंट अधिक बढ़ता है और एक अच्छी संतान प्राप्ति हो सकती है, इन सभी सवालों के जवाब हम आज इस लेख के जरिए देने वाले हैं, तो जुड़े रहिए हमारे इस कैसे करें थे और हम आगे की जानकारी में जानते हैं पुरुष का पांचवा कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता है।

पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता है ?

जैसे कि कई सारे पुरुषों और महिलाओं को यह बात पता नहीं होती है कि जब उन्हें बचा पैदा करने की प्लानिंग करनी होती है, तो उनके शरीर में यानी कि पुरुष के शरीर में कितना स्पर्म काउंट होना चाहिए, जिससे बच्चा आसानी से और सेहतमंद पैदा हो सके। तो दोस्तों जब पुरुष और स्त्री संबंध बनाते हैं, तो उस वक्त पुरुष का स्पर्म यह यानी कि जब वीर्य स्खलित होता है |

लिंग से उस वक्त एक मिलीलीटर की बूंद में करीब करीब 20 मिलीयन यानी कि दो करोड़ के आसपास आपके स्पर्म काउंट होना चाहिए।

लिंग से निकलने वाले हर एक मिलीलीटर विरिया में दो करोड़ स्पर्म होना, यह अच्छी बात मानी जाती है जिससे औरत जल्दी प्रेग्नेंट होने की संभावना होती है, और एक अच्छी संतान प्राप्ति की भी संभावना है।

क्या खाने से स्पर्म ज्यादा बनता है?

दोस्तों अगर आप एक सेहतमंद इंसान है तो आपको किसी भी प्रकार की एक स्पेशल दवाइयों की जरूरत नहीं होती है, अपना स्पर्म ज्यादा बनाने के लिए। लेकिन आज के दौर में सेहतमंद इंसान ढूंढना अधिक मुश्किल है, क्योंकि लोगों की बदलती हुई जीवनशैली की वजह से हर एक इंसान 10 में से 9 पुरुष कम स्पर्म काउंट के होते हैं। उन्हें बच्चा पैदा करने की प्लानिंग करने से ही अपने शरीर के ऊपर ध्यान देना जरूरी होता है, और कुछ दवाइयों का सेवन डॉक्टरों की सलाह द्वारा होने दिया जाता है जिससे वह सेहतमंद बच्चा पैदा करने में सफल होते हैं।

पुरुषों को अपना स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार लेना जरूरी है, जिसमें –

  • हरी-भरी सब्जियां खाने से स्पर्म बढ़ते हैं।
  • रोजाना मौसम के अनुसार फलों का सेवन अधिक महत्वपूर्ण होता है।
  • ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में एनर्जी की कमी दूर होती है।
  • सेक्स करते वक्त चॉकलेट खाने से भी स्पर्म बढ़ता है।
  • रोजाना दो अंडे खाने के वजह से इंसान को शारीरिक ताकत मिलती है।
  • रोजाना सोते समय दूध पिए।
  • दूध के साथ हल्दी का सेवन करने से स्पर्म काउंट बढ़ने में मदद मिलती है।
  • विविध प्रकार के मसालों का सेवन करना भी जरूरी है जिनमें लहसुन प्याज और अन्य चीजों का मिलाप होता है।

शुक्राणु की जांच घर पर कैसे करें ?

दोस्तों शुक्राणु की जांच करना यानी कि स्पर्म टेस्ट कहा जाता है, पहले के दौर में यह आपको डॉक्टर की सलाह अनुसार करना होता था लेकिन अभी बदलते जमाने के बदौलत आप स्पर्म डायग्नोसिस किट का इस्तेमाल करके आपके स्पर्म काउंट 5 मिनट के अंदर जांच कर सकते हैं । यानी कि आपके स्पर्म कम है या ज्यादा या उनकी फर्टिलिटी कम है, इसके बारे में जान सकते हैं, और अपने निजी डॉक्टर की सलाह अनुसार उस पर उपचार करके आप अपने स्पर्म काउंट को बढ़ा सकते हैं।

तो यह स्पर्म टेस्ट आप घर बैठे भी कर सकते हैं आपको केवल मेडिकल स्टोर से स्पर्म डायग्नोसिस किट खरीदकर लानी होती है और उसकी टीमें अपने वीर्य की 2-3 बूंदें डालकर 5 से 10 मिनट में उसका रिजल्ट आपको पता चल जाता है।

बच्चे पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए ?

बच्चे पैदा करने के लिए पुरुष को सबसे पहले सेक्स करना जरूरी होता है, लेकिन उससे पहले पुरुष को अपने आपको तैयार करना होता है, जिसमें खुद को शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से तैयारी करने की जरूरत होती है। जैसे कि आपको अगर फैमिली प्लानिंग करनी है यानी कि बच्चा पैदा करने की प्लानिंग आप कर रहे हैं, तो इसके बारे में आप अपने पत्नी के साथ डिस्कस करके पत्नी की महावरी की साइकिल को मध्य नजर रखते हुए आपको एक अच्छा दिन तय करना है। और उस दिन पर सेक्स करने से आप पत्नी को प्रेग्नेंट कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले पुरुष होने के नाते आपको आपके शरीर का खयाल रखना है, आपको खुद को सेहतमंद रखना है।

साइकोलॉजी यानी कि आपकी विचार से ली पॉजिटिव रखनी है, किसी भी प्रकार का स्ट्रेस तनाव टेंशन चिंता आपको नहीं करनी है जिससे आपके स्पर्म काउंट पर उसका असर हो।

लगातार चिंता और तनाव में रहने की वजह से उसका इफेक्ट स्पर्म काउंट पर तुरंत हो जाता है; जिसके बदौलत आप के स्पर्म कम होने लगते हैं। दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है अगर आपको शराब पीने की आदत है या फिर स्मोकिंग करने की आदत है तो आपको इस आदत को कुछ महीनों तक या फिर हमेशा के लिए छोड़ देना जरूरी होता है, और यह आपके लिए भी अच्छा साबित होता है।

जिससे आपको स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है, और एक सेहतमंद संतति प्राप्त करने की आपकी इच्छा पूरी हो सकती है।

पुरुष कितने साल की उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है ?

दोस्तों पुरुष यह अपने उम्र के 40 साल तक कभी भी आसानी से औरत को प्रेग्नेंट करने में सफल होता है, और वह कर सकता है, 40 आयु के बाद पुरुष के शरीर के भीतर अनेक प्रकार के बदलाव होने लगते हैं। और उस उम्र के बाद इंसान किसी न किसी बीमारी का शिकार हो जाता है, यानी कि उस वक्त में बीमारियां होना शुरुआती दौर माना जाता है। अगर कोई मर्द अपने आप को सही तरह से रखता है, यानी कि अपनी सेहत का ख्याल रखता है।

पौष्टिक आहार के साथ-साथ रोजाना एक्सरसाइज करता है तो ऐसा पुरुष अपने उम्र के 50 से 55 साल तक आसानी से बच्चा पैदा करने में सक्षम होता है। लेकिन इस दौरान पुरुषों को बच्चा पैदा करने के लिए यानी कि औरत के पेट में गर्भ बनाने के लिए थोड़ी मेहनत लगती है, क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ-साथ स्पर्म काउंट घटते जाता है। जिसका कारण होता है चिंता तनाव और अनियमित जीवन शैली और पुरुष की बढ़ती हुई उम्र।

शुक्राणु कम होने के लक्षण क्या है ?

दोस्तों जैसे कि हमने ऊपर की जानकारी में शुक्राणु के बारे में जानकारी ली है जैसे कि स्पर्म काउंट कैसे बढ़ता है, क्या खाने से ज्यादा स्पर्म बढ़ सकते हैं तो ठीक उसी प्रकार स्पर्म काउंट कम क्यों होते हैं, स्पर्म यानी कि शुक्राणु कम होने के लक्षण क्या है। उसके कारण क्या है ? उसके बारे में अभी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए बिना समय गवाएं हम जानकारी हासिल कर लेते हैं कि शुक्राणु कम होने के लक्षण क्या है।

  • स्पर्म काउंट कम होने की पहला लक्षण है कि वीर्य स्खलित जल्दी हो जाना।
  • सेक्स करते वक्त लिंग में और अंडाशय के हिस्से में दर्द महसूस करना।
  • शुक्राणु की संख्या कम हो जाना है जैसे कि सामान्य तौर पर 20 मिलियन से 200 मिलियन के बीच में शुक्राणुओं की संख्या होनी चाहिए तो 20 मिलियन से कम हो जाना।
  • शारीरिक थकान महसूस होना।
  • शरीर के बालों का झड़ना शुरू हो जाना।

तो दोस्तों इत्यादि प्रकार के लक्षण आपको आपके शुक्राणु कम होने के साथ-साथ आपके शरीर पर दिखाई देने लगेंगे जिससे आप अपने निजी डॉक्टर से चेकअप करवा गए उनकी सलाह लेकर शुक्राणु को बढ़ा सकते हैं।

शुक्राणु कम हो तो क्या करना चाहिए ?

दोस्तों जब भी शुक्राणु कम हो जाए तो उस वक्त अपने निजी डॉक्टर की सलाह लेकर उस प्रकार की दवाइयों का

सेवन करें या फिर आपको घर पर ही आपके शुक्राणु बढ़ाना है। तो आपको अपने स्वास्थ्य के ऊपर ध्यान देना जरूरी है आपकी जीवन में डिसिप्लिन लाना जरूरी है जिसमें आपको पोस्टिक आहार के साथ साथ हैं, रोजाना एक्सरसाइज योगा अभ्यास और मेडिटेशन करने की अधिक जरूरत होती है। जिसके कारण आपके शरीर के हार्मोन और बदलाव और शरीर के अन्य अंगों स्टेबल हो जाते हैं, यानी कि उनकी लेवल समान हो जाती है। जिसके वजह से आपके शरीर में किसी प्रकार की कमी या अधिकता हो गई हो उसको एक समांतर लेवल में लाया जा सकता है, जिसकी वजह से आपका शरीर स्वस्थ पूर्ण रहेगा और आपके शुक्राणु बढ़ने में आपकी मदद होगी।

वीर्य खत्म हो जाए तो क्या करें ?

दोस्तों सबसे पहले हम आपको यह बता देते हैं, कि वीर्य खत्म हो जाना यानी कि यह बांझपन कहलाता है। यानी कि पुरुष को भी बांझपन हो सकता है, इसमें कोई गुंजाइश नहीं है। जिस प्रकार से महिलाओं में बांझपन आता है, ठीक उसी प्रकार से और उन्हीं कारणों की वजह से पुरुषों में भी यह आ सकता है। जिसमें अधिक शराब का सेवन, स्मोकिंग करना, नॉन वेज खाना, अनियमित जीवनशैली और हमेशा चिंता, तनाव में रहने की वजह से इंसान का वीर्य खत्म होने की संभावना होती है।

तो दोस्तों अगर आप का वीर्य खत्म हो चुका हो तो आपको आपके निजी डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है, डॉक्टर की राय अनुसार आपको आपके शरीर का चेकअप करवाना जरूरी है, और डॉक्टर की सलाह अनुसार दवाइयों का सेवन करना उचित होता है। डॉक्टरों की मदद लेकर आपको सबसे पहले आपके शरीर के वीर्य खत्म क्यों हुए हैं इस कारण को जानना है, ताकि उसको आप दोबारा दोहरा नहीं सकते और उन आदतों को बदलकर आप अपने शरीर का वीर्य वापस ला सकते हैं। तो ऐसे में आपको अपने शरीर पर अधिक ध्यान देना जरूरी है, और पौष्टिक आहार के साथ-साथ एक्सरसाइज करना भी अधिक जरूरी होता है,और चिंता तनाव से दूर रहने के लिए मेडिटेशन सबसे बेहतरीन उपाय माना जाता है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

नयी जानकारी :
error: Content is protected !!