किस विटामिन की कमी से क्या होता है ? जानिए सभी विटामिन्स के बारे में

Must read

नमस्कार दोस्तों स्वागत है, आपका हमारे कैसे करें पर और आज का हमारा विषय है। किस विटामिन की कमी से क्या होता है , दोस्तो सभी विटामिन बारे में जानकारी देने वाले हैं।  जिससे आपको सभी विटामिंस के बारे में जान सकते है। और आप अपने शरीर में विटामिन की मात्रा को बढ़ा सकते हैं, जिससे आप तंदुरुस्त बन सकते हैं।

साधारण तौर पर इंसानों को विटामिन सी और विटामिन डी के बारे में ही ज्यादा पता होती आपको नींबू यार धूप में मिल जाता है। लेकिन बाकी विटामिन के बारे में हर किसी को नहीं पता होता है, इसीलिए सभी विटामिंस के बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

कितने टाइप्स के विटामिन होते हैं ?

जिस तरह से देखा जाए तो 13 विटामिंस तुम्हारे जरूर के लिए ज्यादा उपयुक्त होते हैं। विटामिन A,B,C,D,E,K,B6,B12, thiamine,riboflavin,niacin,pantothenic acid,biotin,folate. यह विटामिन से होता है अब हम एक-एक करके हर एक विटामिंस के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है ?

दोस्तों नींद ज्यादा आना या कमाना है, इसको इनसोम्निया बीमारी पर और नींद ज्यादा आना यह विटामिन B6 की मात्रा बढ़ने के कारण होता है। इसमें दिमाग में रहने वाले मेलाटोनिन और सेरोटोनिन नाम के तत्व की मात्रा अधिक हो जाती है, इसीलिए अधिक गहरी नींद आती है।

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है ?

विटामिन B12 के कारण और विटामिन B12 की मात्रा कम होने की वजह से आपके पैरों में दर्द होना शुरू हो जाता है। यानी कि विटामिन B12 ब्लड सेल्स बनाता है, उन्हें पोस्ट करता है और खून को बढ़ाता है। अगर विटामिन B12 की कमी आपके शरीर में महसूस होती है, तो आप पैरों में दर्द होना जायज है।

किस विटामिन की कमी से हेयर फॉल होता है ?

दोस्तों विटामिन A यह बालों की सेहत के लिए काफी जरूरी होता है, अगर विटामिन A की कमी आपके शरीर में होती है। जो आपकी बाल सफेद पढ़ते हैं, और ज्यादातर लोगों में हेयर फॉल होने लगते हैं। अगर आपको आपके हेयर फॉल याने की बाल झड़ने की समस्या से बचना है, तो विटामिन A युक्त पदार्थों का सेवन करना शुरू कर दें।

किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है ?

दोस्तों जोड़ों का दर्द यह तब होता है, जब शरीर में रक्त का प्रमाण कम हो जाता है,और भक्तों को बनाने वाला विटामिन होता है B12। खून की कमी को दूर करने के लिए है विटामिन B12 ना जरूरी होता है।और विटामिन B12 की कमी के कारण आपके जोड़ों के दर्द शुरू हो जाते हैं,जिसके साथ साथ आपको कमर दर्द और पेट में दर्द भी हो सकता है।

किस विटामिन की कमी से चेहरे पर दाग-धब्बे होते हैं ?

जस्ट विटामिन A और विटामिन B12 यह शरीर की त्वचा के लिए उपयुक्त विटामिन है; क्योंकि कमी के कारण आपके चेहरे पर दाग धब्बे या पिंपल आना शुरू हो जाता है। और इस दौरान शरीर में खून की कमी भी महसूस होती है,इसलिए त्वचा का ग्लो चला जाता है, और आपके चेहरे पर दाग धब्बे आने लगते हैं।

किस विटामिन की कमी से मुंह में छाले होते हैं ?

विटामिन B और विटामिन B12 के कारण मुंह में छाले होने लगते हैं। मुंह के छाले कम होने के पीछे दूसरे अन्य विटामिन होते हैं,झींक और फॉलेट। अगर आपको मुंह के छालों से बचना है, तो विटामिन सी पर्याप्त मात्रा लेनी जरूरी है।

किस विटामिन की कमी से हाइट नहीं बढ़ती है ?

दोस्तों अगर आती हाइट कम है, और बढ़ नहीं रही है। तो आपके शरीर में विटामिन बी B और विटामिन डी D के साथ-साथ कैल्शियम और झींक कमी के कारण आपकी हाइट बढ़ने में रुकावट आ रही है। हाइट बढ़ने के लिए याने ऊंचाई को बढ़ने के लिए इन विटामिन को अपने खाने में अधिक शामिल करें।

किस विटामिन की कमी से रक्त का थक्का नहीं जमता ? 

दोस्तों विटामिन के K की होने के कारण आपके शरीर में रक्त का थक्का नहीं जमता है। विटामिन के K यहां हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है; क्योंकि यह खून के बहाव को रोकता है,और शरीर के भीतर खून की गांठ होने से बचाता है।

विटामिन E किस काम आता है ?

दोस्तों विटामिन ई E काफी इंपोर्टेंट होता है। क्योंकि इस विटामिन की वजह से हम देख सकते हैं। और अगर इस विटामिन की कमी हो जाए तो हमारी नजर कमजोर होती जाती है। और यह विटामिन रिप्रोडक्शन सिस्टम और ब्रेन यानी दिमागी संतुलन और स्किन के लिए उपयुक्त होता है।

दोस्तों हमने आपकोसभी विटामिंस की कमी और अधिक मात्रा होने से क्या होता है ? इसके बारे में जानकारी दी हुई है, जिसे पढ़कर आप सभी विटामिन के बारे में जान सकते हैं। और अपने शरीर के अंदर विटामिंस कमी को और अधिक मात्रा को बैलेंस बनाकर कंट्रोल में रख सकते हैं, जिससे आपको तंदुरुस्त शरीर स्वास्थ्य प्रदान होगा और आप हमेशा के लिए निरोगी हो कर अपना जीवन जी सकते हैं।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

नयी जानकारी :
error: Content is protected !!