टांके के निशान कैसे मिटाएं

Must read
कैसे करे
कैसे करे
दोस्तों हम सभी जानकारी केवल आपके लिए ही दे रहे है , आप हमें सहायता करेंगे और आपका साथ हमेशा देंगे इसकी उम्मीद करते है |

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? हमारी ज़िंदगी में हम कभी ना कभी ऑपरेशन्स का सामना करते ही हैं। छोटे बच्चों में अक्सर खेलते वक्त गिरने की वजह से गहरे घाव और चोट लगती है। ऐसे में अगर चोट ज्यादा गहरी हो, तो डॉक्टर टांके लगाते हैं। ताकि, जख्म जल्दी से भर जाए और उसमें किसी प्रकार का संक्रमण ना हो। छोटे बच्चों के साथ-साथ बड़े लोगों का छोटा-मोटा एक्सीडेंट, जलने या कटने के घाव ज्यादा गहरा हो, तो उसे टांके लगाने की सलाह डॉक्टर देते हैं। टांके लगने के बाद उनको विशिष्ट दिनों तक पानी नहीं लगाया जाता है। डॉक्टर आपको जब बोलते हैं, उसके बाद ही आप उन पर पानी डाल सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, टांको में पानी की नमी की वजह से किसी प्रकार का संक्रमण ना हो। क्योंकि संक्रमण होने से उसमें पस हो सकता है और आपको ज्यादा तकलीफ हो सकती हैं।

टाको को ठीक करने के लिए डॉक्टर आपको क्रीम, मलम देते हैं। हर किसी की त्वचा अलग-अलग होती हैं। किसी की त्वचा में घाव जल्दी भर जाते हैं, तो किसी की त्वचा को घाव भरने में देर लगती है। ऐसे में टांके के निशान पड़ना आम बात है। टांको के निशान आसानी से जाते भी नहीं है। इसीलिए, आपको उनके ऊपर ध्यान देने की जरूरत होती है। यह कभी-कभी इतने भद्दे लगते हैं और ऐसी जगह पर होते हैं जो एक्सपोज होती हैं। ऐसे में आपको कपड़े पहनने पर भी मर्यादा आ जाती हैं। आप मनपसंद कपड़े नहीं पहन सकते हैं। इसीलिए, इनके निशानों का इलाज करना जरूरी हो जाता है। टांके के निशान मिटाने के लिए घरेलू इलाजो का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो दोस्तों, आज जानेंगे घरेलू इलाज उसे टांके के निशान कैसे मिटाएं।

टांके के निशान मिटाने के घरेलू उपाय

ऐसे कई घरेलू इलाज हैं, जो आप टांके के निशान मिटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह इलाज करने के बाद में आपको कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और आप आसानी से इन्हें आजमा सकते हैं।

  1. टी ट्री ऑयल- एक चम्मच टी ट्री ऑयल ले और आधा कप पानी में उसको अच्छे से मिलाएं। यह मिश्रण कॉटन बड के सहारे से टांके के निशान के ऊपर लगाएं और इसको थोड़ी देर के लिए ऐसा ही छोड़ दें। उसके बाद में आप पानी से इसे धो लें। इस मिश्रण का इस्तेमाल करने के बाद आपकी त्वचा में थोड़ी झनझनाहट महसूस होती है, क्योंकि टी ट्री ऑयल एस्ट्रिजेंट की तरह काम करता है। इसी के साथ, टी ट्री ऑयल में विटामिन ई की मात्रा होने की वजह से यह आपके स्किन की परत को सुधारता है और उसमें नमी प्रदान करता है।
  2. एलोवेरा- एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। एलोवेरा त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर का काम करता है। एलोवेरा जेल को प्रभावित त्वचा पर लगाएं और १५ मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद आप उसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें और इसका प्रयोग दिन में १-२ बार करें।इसी के साथ, एलोवेरा जेल ले और उसमें विटामिन ई की कैप्सूल से तेल को निकालकर मिला लें। इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को प्रभावित त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज तब तक करें, जब तक के मिश्रण त्वचा में अब्जॉर्ब ना हो जाए। इसकी वजह से आपके टांके के निशान मिटने में काफी मदद मिलेगी। यह प्रयोग जब तक टांके के निशान ना जाए, तब तक करते रहे। क्योंकि, इसका आपकी स्किन पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।
  3. विटामिन ई तेल- विटामिन ई की कैप्सूल ले और उसे काटकर उसमें मौजूद तेल को निकाल ले। इस तेल से प्रभावित त्वचा पर हल्के से मसाज करें और इसको ऐसे ही छोड़ दें। इसका प्रयोग दिन में १-२ बार कर सकते हैं। विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जिसकी वजह से यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है, उसे स्वस्थ बनाता है और टांके के निशान मिटाने में सहायक साबित होता है। विटामिन ई का इस्तेमाल कई क्रीम्स और मॉइश्चराइजर को बनाने में किया जाता है।
  4. हल्दी- भारत में आज भी हल्दी का उपयोग त्वचा को निखारने के लिए किया जाता है। हल्दी को किसी क्रीम या दही के साथ मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। यह पेस्ट टांके के निशान की त्वचा पर लगाएं और १०-२० मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। यह सूखने के बाद गर्म पानी से त्वचा को धो लें और मॉइश्चराइजर लगा ले। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से त्वचा को पोषण मिलता है और किसी भी तरह का संक्रमण नहीं होता है।
  5. नींबू- नींबू का रस निचोड़ लें और उसमें एक चम्मच बेसन मिला ले। इस पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर लगा ले। १५ मिनट तक उसे ऐसे ही रहने दें और सूखने के बाद गर्म पानी से धो लें। उसके बाद त्वचा को मॉइश्चराइजर लगा ले। इसी के साथ, आप सिर्फ नींबू का रस भी प्रभावित त्वचा पर लगा सकते हैं। नींबू के रस को टांके के निशानों के ऊपर लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें। तब तक मसाज करें जब तक नींबू का रस अवशोषित ना हो जाए। टांके के निशान मिटाने के लिए नींबू काफी फायदेमंद साबित होता है।
  6. बेबी ऑयल- रोज नहाने के बाद प्रभावित त्वचा को अच्छे से सूखा ले। बेबी ऑयल ले और उसे टांके के निशान की त्वचा पर लगाएं। लगाने के बाद जब तक तेल अवशोषित ना हो जाए, तब तक उसका मसाज करें। बेबी ऑयल में पोषक तत्व ज्यादा मात्रा में होते हैं और वह तो त्वचा को पोषण तथा नमी प्रदान करता है। टांके के निशान मिटाने के लिए बेबी ऑयल बहुत फायदेमंद होता है।
  7. जैतून का तेल- ऑलिव ऑयल एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषण तत्वों से भरा हुआ होता है। इसको त्वचा पर लगाने से त्वचा को नमी प्रदान होती है और टांके के निशान मिटाने के लिए जैतून का तेल इस्तेमाल करते हैं। जैतून के तेल को हल्का गुनगुना गर्म कर लें और उसे टांके के निशान की त्वचा पर लगाएं। लगाने के बाद कुछ समय तक हल्के से मसाज करें। उसे ऐसे ही लगाकर छोड़ दें। इसका उपयोग आप दिन में २-३ बार कर सकते हैं।
  8. बादाम का तेल- बादाम के तेल में विटामिन ई की मात्रा ज्यादा पाई जाती है और उसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं। बादाम के तेल का त्वचा पर किया गया उपयोग हमेशा ही फायदेमंद साबित हुआ है। यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है और त्वचा की रंगत सुधारने में कारगर साबित हुआ है। बादाम के तेल में कोई भी आवश्यक तेल को मिला लें और इस मिश्रण को हल्का गर्म कर ले। इस मिश्रण को आप अपने टांके के निशानों पर लगा ले और कुछ मिनट तक इसका मसाज करें। लगाने के बाद उसको ऐसे ही छोड़ दें। इससे आपकी त्वचा को पोषण भी मिलेगा, टांके के निशान तथा घाव भरने में भी मदद मिलेगी और आपकी त्वचा की रंगत भी सुधरेगी।
टांके के निशान कैसे मिटाएं
टांके के निशान कैसे मिटाएं

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। अपने टांके के निशान को मिटाने के लिए आप इन घरेलू इलाजो का उपयोग करें और अपनी त्वचा की खूबसूरती बनाए रखें। उम्मीद है, आपको आज का यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

नयी जानकारी :
error: Content is protected !!