शराबी पति की दारू छुड़वाने के रामबाण उपाय

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज मैं खास तौर पर महिलाओं से बात करने वाली हूं। दोस्तों, शराब बड़ी ही बुरी चीज होती है। तोह आज मैं आपको शराबी पति की दारू छुड़वाने के रामबाण उपाय बताने वाली हु। शराब की लत की वजह से कई संसार उध्वस्थ हो चुके हैं। शराब की लत आदमी के शरीर के साथ साथ दिमाग की शक्ति को भी खोखला कर देती है। ऐसी महिलाएं जिनके पति शराब की लत के अधीन हो चुके हैं, उन्हें बड़ी ही कठिनाइयों का सामना करती हैं।

घर के बच्चे सहमे सहमे से रहते हैं। अपने पापा को शराब की हालत में धुत देखकर बड़े ही असमंजस में रहते हैं और पापा के पास जाने से डरते हैं। ऐसे घर का माहौल बड़ा ही तनावपूर्ण होता है। ऐसी महिलाओं को समाज तथा परिवार के मदद की बड़ी आवश्यकता होती है। तो दोस्तों, आज हम बात करेंगे ऐसे शराबी पतियों की शराब की लत छुड़वाने के लिए कुछ उपाय।

शराब बंदी को लेकर सरकार का रवैया

शराब की लत यह पूरे देशभर की समस्या है। यह किसी एक विभाग या राज्य से जुड़ी नहीं है। जब पूरे देश की औरतें और बच्चे इस समस्या से होनेवाले परिणामों को भुगतती हैं, ऐसे में हम में से बहुत लोगो के में में यह सवाल आता है कि सरकार इस विषय में चुप्पी क्यों साधे हुई है? पहली बात तो सरकार को सबसे ज्यादा आय की प्राप्ति शराब से ही होती है। सरकार के बड़े बड़े नेता, अधिकारी इसी आय से बड़े मजे से रहते हैं। अगर आपके मोहल्ले में शराब की दुकान खुली है, तो ज्यादा से ज्यादा आप उसे बंद करवाने के धरना प्रदर्शन कर सकते हैं।

दूसरी बात अगर शराब सरकार ने बंद भी करवा दी, तो कुछ ज्यादा फ़र्क नहीं पड़ेगा। क्योंकि, भारत देश में हर गांव में अवैध तरीके से दारू बनाने के अड्डे मौजूद होते है। ऐसे में यह जहरीली शराब को पीकर होनेवाली मौते एक तरह से सरकार का ही नुकसान है।

शराब छुड़वाने के उपाय

शराब जैसी लत को छुड़ाने के लिए बड़े ही संयम, सेल्फ कंट्रोल तथा धैर्य की आवश्यकता होती है। अगर आपके पति शराब को छोड़ने की कोशिश करें, तो वह नामुमकिन बात नहीं है। तो आइए जानते हैं शराब छुड़वाने के कुछ उपायों के बारे में।

  1. शराबी दोस्तों को पति से दूर रखें- सबसे पहले तो आप अपने पति को समझाएं कि वह अपने शराबी दोस्तों से दूर रहें। ऐसे दोस्त किसी के सगे नहीं हो सकते। अगर वह उनके सच्चे दोस्त हैं, तो वह उनको कभी भी शराब पीने को नहीं कहेंगे। ऐसी अच्छी बाते करके आप अपने पति को समझा सकते हैं।
  2. शराब की लत के बारे में पति से बात करें- आप अपने पति को अपने प्यार का वास्ता देकर उनसे बात करे। उन्हें प्यार से समझाए कि यह शराब की आदत ठीक नहीं है, ना की अपनी सेहत के लिए और ना ही अपने रिश्ते के लिए। उन्हें इस लत को छुड़वाने के लिए तैयार करे। आप उनके लिए कितनी चिंतित हैं, इस बात एहसास उन्हें कराएं।
  3. बच्चों की तरफ ध्यान खींचे- अपने पति को आप अपने बच्चों का वास्ता दे सकते हैं। उन्हें यह एहसास दिलाए कि, बच्चे आपको शराब के नशे में देखकर डरते हैं, सहमे सहमे नज़र आते हैं। बच्चों को आप शराब पीते है इस बात से नफ़रत है। इस तरह बात करके उनका ध्यान आप अपने बच्चों की तरफ खींच सकते हैं। शायद इस वजह आपके पति शराब छोड़ दें।
  4. संयम और धैर्य बनाएं रखना- जैसे कि हमने बात की, कि शराब की लत छुड़ाना कोई बहुत कठिन बात नहीं है। इसमें आपको बहुत ही संयम और धैर्य की आवश्यकता होती है। अगर आप अपने पति को यह विश्वास दिलाएंगी कि शराब छुड़ाने में आप उनके साथ है, तो आपके पति को अपने आप पर विश्वास आकर वह इस बारे में ज़रूर सोचेंगे। आपके पति को अपने शराब पीने के समय अपने आप पर नियंत्रण रखना होगा। उन्हें अपने विचारो पर नियंत्रण रखना होगा।

एक्सपर्ट्स तथा रिहैब सेंटर की सलाह

आपने बहुत सारे प्रयास करने के बावजूद भी अगर आपके पति की शराब की आदत नहीं छूट रही है, तो आप एक्सपर्ट्स की सलाह ले सकते हैं। आपके शराबी पाती की लत छुड़ाने के लिए आप उन्हें डॉक्टर के पास लेकर जाए। उन्हें उनकी पूरी स्थिति समझाए और अपने तरफ से ट्रीटमेंट के लिए पूरा सहयोग दर्शाएं। डॉक्टर आपको कुछ दवाइयां देंगे, कुछ योग प्राणायाम करने को कहेंगे। आप डॉक्टर की सलाह को फॉलो करें।

शराब तथा कोई भी दूसरी लत को छुड़ाने के लिए आप रिहैब सेंटर की मदद ले सकते हैं। रिहैब सेंटर एक ऐसी जगह है जहां पर बहुत ही अच्छी तरीके से किसी भी लत को छुड़ाते है। रिहैब सेंटर में आपको एक विशिष्ट जीवनशैली बताई जाती है। उसी के अनुसार आपको रहना पड़ता है। आपको वहां सुबह जलदी उठकर योग, प्राणायाम करने को बोलते हैं। उसके बाद साधारण सा नाश्ता और दोनों वक्त का खाना खाने को दिया जाता है।

शराबी पति की दारू छुड़वाने के रामबाण उपाय
शराबी पति की दारू छुड़वाने के रामबाण उपाय

वहां विशेष तरीके की दवाइयां आपको दी जाती है। जिसकी वजह से आपके शराब की लत छूटने में बहुत मदद मिलती है। इसीलिए आप डॉक्टर या रिहैब सेंटर को एक बार जरूर भेट दे और अपने पति को इस जानलेवा लत से छुटकारा पाने के लिए मदद करें।

सबसे पहले तो आप इस शराब की लत से दूर ही रहें। फिर भी लत लग जाए तो तुरंत अपने परिवार की मदद से एक्सपर्ट्स की सलाह लेकर इस लत से छुटकारा पाएं। उम्मीद है आपको आज का ब्लॉग “शराबी पति की दारू छुड़वाने के रामबाण उपाय”अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!