शादी से पहले सेक्स करने से क्या होता

शादी से पहले सेक्स करने से क्या होता है ? जानिए फायदे क्या है ?

Last Updated on

नमस्ते दोस्तों, आज इसलिए के माध्यम से हम आपको को शादी से पहले सेक्स करने से क्या फायदा होता है ? और क्या नुकसान होता है ? इसकी जानकारी देने वाले हैं। आजकल युवा लोगों के दिमाग में हमेशा सवाल रहता है, कि शादी से पहले सेक्स करना चाहिए ? इस सवाल का जवाब हा या ना यह पूरी तरह से हर एक की सोच पर निर्भर है, कि यह सही है या गलत है, क्योंकि यदि सेक्स करना गलत है, तो फिर अरेंज मैरिज में किसी अनजान व्यक्ति से शादी करके भी तो यही सब होता है।

शादी से पहले सेक्स करना सही है, या गलत यह बहुत बार सवाल होता है, लेकिन यदि अलग-अलग पहलुओं को देखा जाए, तो यह सही भी है और गलत भी, या अलग-अलग लोगों की सोच पर निर्भर करता है कि वह इसके बारे में क्या सोच रखते हैं।

कई बार ऐसा होता है, कि सेक्स की पूरी जानकारी न होने की वजह से यह गलती से अनजाने में हो जाता है। आजकल बहुत लड़के लड़कियाँ घर से बाहर अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए रहते हैं।  उनको एक इमोशनल सपोर्ट और प्यार की जरूरत होती है, क्योंकि वह अपने घर परिवार से बाहर होते हैं, और उन्हें अपनों की और प्यार की कमी महसूस होती है। इस समय वह सबसे ज्यादा समय दोस्तों के साथ रहते हैं, इस समय उनको समझने वाला और उनसे प्यार करने वाला इंसान की जरूरत उनको होती है। इसी दरमियान यदि इनको कोई अनजान व्यक्ति मिल जाए, जो उनको मन ही मन अच्छे लगने लगे, तो वह उससे प्यार कर बैठते हैं। इसी चक्कर में ऐसे ग़लतियाँ हो जाती है। जो लोग घर पर रहते हैं उनकी घर की स्थिति अच्छी ना होने, की वजह से उनको हर चीज में रोक का सामना करना पड़ता है। उनको कोई प्यार से और अच्छे से समझाने वाला नहीं होता। जब व्यक्ति को ऐसा लगने लगता है, कि उसको किसी चीज की स्वतंत्रता नहीं है, तब वह व्यक्ति अकेला पड़ जाता है। इन सब चक्कर में पड़ जाता है।

युवा पीढ़ी को सेक्स के बारे में अवगत कराने की बहुत जरूरत है, क्योंकि जो चीज हमें पता नहीं होती, हमें उसकी तरफ से ज्यादा आकर्षण होता है। यदि हम उस चीज के बारे में पूरी तरह से जान लें, और उसके फायदे और नुकसान क्या होते हैं ? यह सबको पता हो तो ऐसी ग़लतियाँ नहीं है। कभी-कभी हम कैसे अनजान व्यक्ति से बिना उस पर विश्वास करें उससे प्यार करने लगते हैं। तब हम इन सब बातों की तरफ आकर्षित होने लगते हैं। वही गलती कर बैठते है। बहुत बार गलती सेक्स की पूरी जानकारी ना होने की वजह से होती है, अगर उनको पूरी तरह से पता होगा सेक्स  करने से क्या फायदा क्या नुकसान हो सकते हैं, आने वाले समय में तो वह कोई भी चीज करने से पहले 2 बार सोचेंगे। सेक्स करना गलत है? या सही है ? यह तो अपनी अपनी राय है।

सेक्स करना गलत है, ना सही है, यदि आप ऐसे इंसान से प्यार करते हैं,.जो आपका विश्वास कभी नहीं पड़ेगा, और आपका साथ जीवन पर देखा बिना किसी शर्त या फिर रुकावट के ऐसे आपके जीवन में कितने भी समस्या क्यों ना हो तो आप ऐसे व्यक्ति पर विश्वास कर सकते हैं, लेकिन ऐसे व्यक्ति मिलना आज की जमाने में मिलना बहुत मुश्किल है। बहुत लोगों को यह सवाल दिमाग में आता है, कि शादी से कहीं सेक्स करना चाहिए या नहीं तो चलिए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान।

शादी से पहले सेक्स करने के फायदे और नुकसान :

शादी से पहले सेक्स
शादी से पहले सेक्स

जब व्यक्ति बाल अवस्था सी अवस्था में आता है, तो उसके शरीर में कुछ बदलाव होते है और हार्मोन्स उसमें बदनाम होते हैं। उसी के चलते शरीर की जरूरत बढ़ जाती है। सेक्स करना शरीर की जरूरतों में से एक है, लेकिन यहां सही समय और सही उम्र पर करना ही अच्छा होता है, क्योंकि इससे नुकसान भी हो सकते हैं। इसकी पूरी तरह से जानकारी ना होने की वजह से लोगों को सेक्स की तरफ आकर्षण होता है, और उत्सुकता होती है। इसी आकर्षण उत्सुकता के चलते लोग उत्तेजित हो जाते हैं, और शरीसंबंध बना लेते हैं, लेकिन यदि सही मायने में देखा जाए तो लोग शादी क्यों करते हैं ? शादी के बाद करना यह चीज सही है ? लेकिन शादी के पहले करना गलत है ऐसा क्यों?  ऐसे बहुत सवालात है, जो कई सारे सवाल खड़े करते हैं।

किसी भी चीज के दो पहलू होते हैं। शादी के बाद भी सेक्स करना सही है और वही शादी के पहले सेक्स करना गलत है लेकिन यदि सोचा जाए तो बिना सेक्स किए शादी के बाद होंगे क्या? यदि सेक्स करना गलत है तो फिर इसी से तो बच्चे पैदा होते हैं। तो क्या हमारे बच्चे भी गलत है ? फिर हम सेक्स करना गलत क्यो बोल सकते हैं। यह गलत तब होता है, जब हम एक ऐसे व्यक्ति के साथ शारीरिक संबंध बनाते हैं, जो से हमारा इस्तेमाल करना चाहता हैं, और कुछ नहीं।

जब हमें इस बात का पता चलता है, तो सबसे सबसे ज्यादा बुरा और पश्चाताप करना पड़ता है। इसके लिए कुछ ग़लतियाँ होने से पहले यही सही है कि कुछ चीजें सही समय पर और सही होने पर करें, तो ही आपके लिए फ़ायदेमंद है।

सेक्स करने के फायदे :

सेक्स करने के फायदे
सेक्स करने के फायदे
  • सेक्स करने से तनाव से मुक्ति मिलती है।
  • सेक्स करने से एक दूसरे पर विश्वास और बढ़ जाता है, और एक दूसरे से रिश्ता और मजबूत हो जाता है।
  • सेक्स करने से मानसिक और शारीरिक आनंद मिलता है, और एक दूसरे को समझने के लिए और ज्यादा टाइम लगता है।
  • स्तनों का आकार बढ़ने लगता है।
  • सेक्स करने से दिमाग में बुरे खयाल विचार नहीं आतै है।
  • सेक्स करने से आप हमेशा निरोगी रहते हैं, और हमेशा खुशहाल जीवन जीते हैं।
  • जिन को नींद नहीं आती है यदि वह सेक्स करते हैं तो उनको नींद जल्दी आती है।
  • भूख बढ़ती है
  • दिमाग में वृद्धि होती है। शारीरिक संबंध बनाने से दिमाग ज्यादा तेज चलने लगता है।
  • महिलाओं का चेहरा और ज्यादा पहले से निखर और खिल जाता है, और उनको कभी झुर्रियां और झाइयां की समस्या नहीं आती।
  • शारीरिक संबंध बनाने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।
  • एक दूसरे के प्रति प्यार करता है और आदर सम्मान बढ़ता है।

सेक्स करने के नुकसान :

सेक्स करने के नुकसान
सेक्स करने के नुकसान
  • शारीरिक संबंध बनाने से हारमोंस मे बदलाव होता है।
  • मानसिक एवं शारीरिक अटैचमेंट बढ़ जाती है।
  • ज्यादा सेक्स करने से शरीर में बहुत ज्यादा बदलाव आते हैं।
  • शरीर में बदलाव होने लगती है, क्योंकि सेक्स करने के बाद लड़की में शरीर पर किसी भी जगह परिवर्तन आने लगता है।
  • अगर कोई व्यक्ति आपको छोड़कर चली जाती है तो मानसिक और शारीरिक पीड़ा होती है यदि आपने उनके साथ शारीरिक संबंध बनाए हैं।
  • यदि वह व्यक्ति आपको छोड़कर चला जाए तो आप किसी और व्यक्ति पर भरोसा नहीं कर पाते हैं।
  • सेक्स पूरी जानकारी ना होने के कारण कई सारी बीमारियाँ भी हो सकते हैं
  • यदि सेक्स करते समय पूरी तरह से सावधानी बरती तो एड्स जैसी बीमारी नहीं कर सकती है।
  • यदि शारीरिक संबंध बनाते समय अगर  सावधानी न बरती जाए तो लड़की प्रेग्नेंट हो सकती है।
  • शादी के बाद एक दूसरे के प्रति अटैचमेंट कम हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *