सफेद बालों को काला करने की होम्योपैथिक दवा जानिए

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस पेज पर और आज का हमारा आर्टिकल है सफेद बालों को काला करने की होम्योपैथिक दवा। यानी कि घरेलू नुस्खे अपनाकर आप सफेद बालों को काला कैसे कर सकते हैं? होम्योपैथिक दवा यानी कि घरेलू नुस्खे होते हैं, जिनका इस्तेमाल करने पर इंसान को किसी भी प्रकार की एलर्जी या इंफेक्शन या अन्य परेशानियां नहीं होती है इसीलिए होम्योपैथिक दवा यह बहुत उपाय कारक होती है।

हम आपको आज इस आर्टिकल में होम्योपैथिक दवा के बारे में भी जानकारी देने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करके आप आपके बालों को फिर से काला कर सकते हैं, या फिर आप के बाल झड़ रहे हो तो आप उन्हें रोक सकते हैं, और आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में आपको होम्योपैथिक दवाई काफी मददगार साबित होगी।

बाल सफेद क्यों होते हैं ?

दोस्तों देखा जाए तो आमतौर पर इंसान जैसे जैसे बड़ा होते जाता है, यानी उसकी उम्र जैसे-जैसे बढ़ती है वैसे-वैसे उसके बाद धीरे-धीरे सफेद होना शुरू हो जाता है। क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ शरीर के पिगमेंट सेल्स और हेयर फॉलिकल यह मरते जाते हैं, यानी कि खत्म होते हैं।

फॉलिकल यानी कि आपके बाल जहां से निकलते हैं उस रूट को होली कर कहते हैं । जिससे आपके बाल सफेद सिल्वर या ब्राउन होने लगते हैं यानी कि पिगमेंट सेल कम होने के कारण आपके बाल ट्रांसपेरेंट होने लगते हैं। तो यह प्रक्रिया आम बात होती है, लेकिन चलते तीनों में छोटे-छोटे बच्चों से लेकर जवानों तक लोगों के बाल पूरी तरह से सफेद हो चुके हैं,या सफेद होना शुरुआत हो गई है। तो ऐसे में शरीर के पिगमेंट सेल्स कम क्यों होते हैं इसका मुख्य कारण होता है विटामिन और प्रोटीन की कमी। जैसे कि बच्चों में न्यूट्रिशंस की कमी होती है, उन्हें पूरी तरह से जिस प्रकार का पोस्टिक आहार दिया जाना चाहिए, उस प्रकार का आहार नहीं मिल पाता है, इसीलिए उनके शरीर में किसी न किसी प्रकार की कमियां जल्द ही दिखाई देने लगती है।

जवानों में देखा जाए तो आधुनिक दुनिया में जीने के लिए लोगों ने अपना लाइफ़स्टाइल बदल दिया है जिसके कारण उनके शरीर में विटामिन और प्रोटीन की कमी हमेशा के लिए होती है, और ऐसे में उन्हें अपने बाल सफेद होना या बालों का झड़ना या पूरी तरह से गंजापन हो जाना यह परेशानी या इन दिनों काफी तादाद में दिखाई दे रही है।

बाल सफेद होने के अन्य कारण जैसे कि शरीर में न्यूट्रिशन की कमी होना, अनुवांशिकता, इम्यूनिटी पावर कम होना, स्मोकिंग करना या फिर अधिक मात्रा में शराब का सेवन, हमेशा अपने आप को तनाव में रखना, और दूषित वातावरण पोलूशन के कारण भी आपके बालों पर असर होने लगता है।

बाल काले करने के लिए होम्योपैथिक दवाई :

दोस्तों बाल काले करने के कई प्रकार की होम्योपैथिक दवाइयां आज आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन हम आपको अच्छी और किफायती फायदेमंद साबित होने वाली दवाई के ही बारे में जानकारी देने वाले है, तो आइए सबसे पहले जान लेते हैं।

एसिडम फास्फोरिकम (Acidum phosphoricum) होम्योपैथिक दवा :- 

यदि आप होम्योपैथिक दवा की खोज में हो उससे आपके सफेद बाल काले होने चाहिए उसके लिए यह दवा बहुत ही गुणकारी है | इस होम्योपैथिक दवा के कारण आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ने रखता है और जिससे आपके बालों के काल को पोषण मिलने लगता है | इस दवा को लेने के लिए आपको आधे का पानी में इस दवा की 15 से 20 बूंदे डालनी है और दिन में दो से तीन बार यदि आप इसे नियमित तरीके से लेते हो आप के सफेद बालों से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत ही असरदार बाल काले करने की होम्योपैथिक दवा होने वाली है |

जाबोरंदी  (Jaborandi) बाल काले करने की होम्योपैथी दवा

यदि आप इस होम्योपैथी दवा से अपने बालों को मालिश करते हो तो आपको कुछ ही दिनों में आपके बाल घर पर काले करने के लिए होम्योपैथी दवा से गुणकारी फायदे मिलने वाले हैं | इस दवा को लगाने के लिए आपको रात में सोने के पहले इसे अपने बालों पर लगाना है और सुबह उठने के बाद आपको अपने बालों को अच्छी तरह से धो लेना है और आपको कुछ ही दिनों में ऐसा दिखाई देगा कि यह बाल करने की होम्योपैथी दवा आपके बालों को अच्छी तरह से काले करने में सहायता दे रही है |

अभी हम जानते हैं बालों को काला करने के लिए कुछ असरदार दवा के बारे में जानकारी :

डॉ बत्रा इंस्टेंट हेयर नेचुरल केराटिन हेयर फाइबर ब्लैक :

Dr.Batra’s Instant Hair Natural keratin Hair Building Fibre black यह दवाई आपको नायिका है अमेजॉन पर 13:00 सौ से 14 सो रुपए के बीच में आसानी से मिल जाएगी, यह काफी असरदार मानी जाती है इसका इस्तेमाल करने से आप आपके बाल काले कर सकते हैं और यह काफी समय पहले ही रह सकते हैं।

ओजीवा हेयर विटामिंस :

Oziva Hair Vitamins यह दवाई आपके बालों को काला बनाने के साथ-साथ आपके बालों को मजबूत और गहरे बनाने में मदद करती है यह दवाई आपको टेबलेट के रूप में मिलेगी जिसमें विटामिंस की भरपूर मात्रा होती है, और वह बालोतो हो जाए मींस पहुंचाकर उन्हें फिर से पुनर्जीवन देकर नेचुरल तरीके से काला रखने में मदद करती है, तो यह दवाई भी आपको ऑनलाइन वेबसाइट पर 11 सो रुपए तक मिल जाएगी।

मैन मेटल्स विटामिन फॉर हेयर :

Vitamins for Hair दोस्तों यह दवाई भी आपको टेबलेट के रूप में मिलेगी जो कि शरीर के भीतर से आपके बालों को काला और सख्त मजबूत करने के लिए मदद करता है, मल्टीविटामिन आपके बालों तो की यह दवाई पहुंचाती है जिसके मदद से आप आपके बालों को फिर से काला कर सकते हैं और घने बाल पा सकते हैं। यह दवाई आपको 500 रुपए में मिल जाती है जो कि काफी सस्ती है और इस दवाई का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

मामा अर्थ ब्रिंग आमला हेयर ऑयल विद भृंगराज आमला :

Mamaearth BhringAmla Hair Oil with Bhringraj & Amla मामा अर्थ यह बहुत बड़ी फार्मास्यूटिकल कंपनी है जो कि बच्चों के लिए और बड़ों के लिए सही और सटीक दवाइयों का निर्माण करती है। जिनमें से यह एक दवाई है, इस दवाई का इस्तेमाल आपको बालों पर लगाकर करना होता है |

बालों पर यह तेल लगा कर 10 से 15 मिनट तक अगर आप मसाज करते हुए तो आपके बालों को मजबूत मुलायम और काला बनाए रखने में यह अवैध मदद करता है। यह दवाई आपको 500 रुपए में मिल जाती हैं।

पतंजलि केश कांति हर्बल मेहंदी नेचुरल ब्लैक :

Patanjali KESH KANTI HERBAL MEHANDI(NATURAL BLACK) दोस्तों दवाई मैं सबसे असरदार और बेहतरीन उपाय कारक दवाइयां पतंजलि की होती है, जो कि सो प्रतिशत नेचुरल तरीके से बनाई जाती है। और जिनके इस्तेमाल से आपको किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता है, तो ऐसी ही एक पतंजलि केश कांति हर्बल मेहंदी दवाई हम आपके लिए लेकर आए हैं।

लेकिन दोस्तों यह एक मेहंदी है जो बालों पर लगाकर सफेद बालों को काला करने में मदद करती है। और यह हमें भी आपको बाजार में किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाती है, और काफी लंबे समय तक आपके बाल काले रखने में यह पतंजलि केश कांति हर्बल मेहंदी में आपको सहायता प्रदान करती है।

डॉ बत्रा हर्बल अमोनिया फ्री हेयर कलर क्रीम :

Dr Batra’s Herbal Ammonia Free Hair Color Cream Black दोस्तों जैसे कि हमने आपको कहा डॉ बत्रा यह हो बालों की समस्या का निराकरण करने में काफी एक्सपर्ट है। और इनके कई सारे क्लीनिक पूरी दुनिया में है, क्योंकि काफी असरदार तरीके से काम करते हैं। तो उनका ही एक प्रोडक्ट डॉ बत्रा हर्बल अमोनिया फ्री हेयर कलर क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह हम आपको दे रहे हैं, जो कि आपको बालों पर लगाकर उसका इस्तेमाल करना है, और अपने सफेद बालों को काला करके चमकदार बनाने में आपको यह क्रीम मदद करेगी।

यह क्रीम आपको डॉक्टर बत्रा के ऑनलाइन वेबसाइट पर या मार्केट में कई पर भी आपको आसानी से मिल सकती है और इस क्रीम की कीमत केवल ₹600 है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!