पढ़ाई करने का तरीका और टाइम की जानकारी जरुर जाने

0
9
पढ़ाई करने का तरीका
पढ़ाई करने का तरीका

Last Updated on

नमस्ते दोस्तों, इसलिए के माध्यम से पढ़ाई करने का तरीका और टाइम की जानकारी देंगे। दोस्तों, पढ़ाई करना बहुत जरूरी है, अगर आप जीवन में सफल होना और आपका सपना पूरा करना चाहते हैं। कई बार ऐसा होता है, कि बहुत सारे स्टूडेंट होते हैं, जो हमेशा पढ़ाई करते हैं। दिन रात पढ़ाई करते है, लेकिन फिर भी जब भी हो एग्जाम का समय आता है, तो वह बहुत डर जाते हैं। जिसकी वजह से वह एग्जाम में सही से जवाब नहीं दे पाते हैं, और बाकी लोग होते हैं कि जो पूरे साल कुछ नहीं करते हैं, लेकिन जब भी परीक्षा का समय आता है, तभी वह बहुत डर जाते हैं, कि वह परीक्षा में क्या लिखेंगे ? और वह कैसे पास होंगे उसके चक्कर में वह परीक्षा जब नज़दीक आ जाती है। तभी पढ़ाई करना शुरुआत करते हैं, लेकिन दोस्तों यदि आप पढ़ाई कैसे करनी चाहिए इसका सही तरीका अगर आपको पता हो तो आपको किसी भी परीक्षा से डर नहीं लगेगा। जीवन में आप किसी भी परीक्षा का सामना कर पाओगे।

इसके लिए आपको समय का सही तरीके से मूल्यमापन करना होगा। समय को पूरी तरह से इस्तेमाल करना होगा। जिससे कि आप अपने जीवन में आने वाले किसी भी परीक्षा का सामना कर सके, और बिना डरे, और बिना रुके। यदि आप साल की शुरुआत से ही अच्छे से मन लगाकर हर दिन थोड़े थोड़ा समय भी पढ़ाई कर लेते हैं, तो यह आपको बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। आपके परीक्षा के लिए लेकिन अगर आप यही चीज परीक्षा आने पर करते हैं, तो आपको बहुत दिक्कत होती है, और आप बहुत परेशान हो जाते हैं, कि अभी आप पढ़ाई कैसे करें ? तो इसके लिए आपको पढ़ाई के लिए टाइम टेबल बनाना चाहिए।

जितने भी आपके विषय है, उनको आप पूरे दिन में कितना समय दे पाओगे, और कौन से विषय मैं आप ज्यादा कमजोर हो जिसकी ज्यादा पढ़ाई करने की आपको जरूरत है, इसका आप मूल्यमापन करके एक पढ़ाई के लिए टाइम टेबल बनाइए। टाइम टेबल के हिसाब से आपको पढ़ाई करनी चाहिए। उसी के साथ कुछ बातों का आपको ध्यान रखना होगा। जो हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं, इसकी जानकारी।

पढ़ाई क्यों करनी चाहिए ? Padhai kyu karni chahiye ?

पढ़ाई क्यों करनी चाहिए
पढ़ाई क्यों करनी चाहिए

हम बचपन से लेकर बुढ़ापे तक कुछ ना कुछ सीखते हैं। हमें सीखना कभी बंद नहीं करना चाहिए। छोटी से छोटी बात हम सीखते हैं। उसी तरह पढ़ाई हमें क्यों करना चाहिए ? यह बहुत ही जरूरी सवाल है। यह सिर्फ मार्क्स लाने के लिए या फिर अपने मां बाप से डर के नहीं करनी चाहिए। यह आपका एक सपना होना चाहिए जो आपको पूर्ण करना है। उसके लिए आपको पढ़ाई करनी है, और आपका मन चाहा जीवन आपको जीना है, इसके लिए आपको पढ़ाई करनी चाहिए। यदि आप यह समय पूरी तरह से मन लगाकर पढ़ाई करते हैं, तो आने वाले समय में आपको दिक्कत नहीं होगी, लेकिन अगर यह समय आप व्यर्थ व्यतीत करते हैं।

तो आने वाला समय भी आपका साथ नहीं देगा, और अब जो समय की कीमत नहीं कर रहे हो, इसकी कदर आपको बहुत देर के बाद पता चलेगी। जब आपके हाथ से सब कुछ निकल गया होगा। उससे बेहतर है, कि आज जो भी है जैसे भी है, आपको मन लगाकर पढ़ाई करनी चाहिए, क्योंकि आपको अपना मनचाहा सपना और मनचाहा जीवन जीना है। आपका पढ़ाई जरूर करनी हैव, और यह अपने आप के लिए और अपके मां-बाप के लिए करिए, और अपना सपना पूरा करने के लिए करिए, क्योंकि बिना किसी पढ़ाई कि आप आगे नहीं जा सकते हैं।

पढ़ाई करने के लिए सही समय क्या है ? Best time To study in Hindi :

पढ़ाई करने के लिए सही समय तभी होता है, जब आप मन लगाकर के पढ़ाई में ध्यान दें, लेकिन अगर आप पढ़ाई समय के अनुसार करना चाहते हैं। समय का मूल्य मापन करके करते हैं, तो आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए, और पढ़ाई करनी चाहिए, क्योंकि सुबह का समय अच्छा होता है। सुबह मन शांत होता है, और हमारे मन में किसी भी तरह का विचार नहीं होते है। हमारा मन शांत होने की वजह से हम पढ़ाई में मन लगा पाते हैं। हमारा ध्यान इधर उधर नहीं भटकता है।

बहुत लोगों को सुबह देर से उठने की आदत होती है, लेकिन यदि आप सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करती है, तो आप खुद ही महसूस करेंगे जो भी आपने पढ़ाई की है वह वह पूरी तरह से याद रहती है। और आपका मन भी लगता है, पढ़ाई करने में, इसके लिए सुबह का समय पढ़ाई करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पूरे दिन भर में आप जभी भी मन लगाकर पढ़ाई करना चाहिए वह समय भी बहुत महत्वपूर्ण है, ऐसा नहीं कि आप सुबह पढ़ाई करते हैं तो आपको दिन भर पढ़ाई करनी चाहिए।

पढ़ाई कब करें सुबह पढ़ाई या फिर रात में पढ़ाई करें ? Study time morning or at night in Hindi :

यदि आपके दिमाग में भी यह सवाल होता है, कि पढ़ाई कैसे ? और कब करें ? कौन सा समय उचित होगा पढ़ाई करने के लिए ? दोस्तों पढ़ाई करने के लिए कोई भी समय नहीं होता है, जब भी आपका मन करे आप तभी आपको पढ़ाई करना चाहिए, लेकिन आपको पढ़ाई के समय का मूल्यमापन करके करना चाहिए। आपको एक टाइम टेबल बनाना चाहिए, कि आपको किस विषय का कब अभ्यास करना है। यदि आप मन लगाकर और शांति से पढ़ना चाहते हो तो सुबह का समय बहुत ही अच्छा समय होता है। यदि आपको कोई विषय बहुत कठिन जाता है, तो आपको उसका अभ्यास सुबह में करना चाहिए, क्योंकि यह ऐसा समय है जो आपका कंसंट्रेशन बढ़ाता है, और पढ़ाई की तरफ ध्यान लगा रहता है।

रात को सोने  से पहले आपने दिन भर में जो भी पढ़ाई की होती है, उसका एक बार रिवीजन कर ले, क्योंकि यह बहुत जरूरी है, कि अपने दिन भर में क्या किया उसका एक बार मूल्यमापन करे। यदि आपका समय के अनुसार कुछ छूट गया हो या कुछ पढ़ाई नहीं हो पा रही हो तो उस समय को ध्यान में रखें और दूसरे दिन उस समय को व्यर्थ जाया ना करें। थोड़ा बहुत इधर उधर चलता है, लेकिन वह हर रोज हो तो यह गलत है, क्योंकि यदि आपको कुछ पाना है, तो उसके लिए आपको मेहनत भी उतनी करनी होगी। कुछ भी आसानी से नहीं मिलता है, अगर कुछ भी आसानी से मिलता तो हर कोई दुनिया में खुश रहता। और हर कई दुनिया में पैसे वाला और सुखी इंसान होता है।

दिन में कितने घंटे पढ़ना चाहिए ? How much time Study is necessary in Hindi ?

पहली बात तो आपको आपकी दिनचर्या के अनुसार जितना भी समय मिले उसके अनुसार जो भी विषय है, उसका एक टाइम टेबल बनाना चाहिए। आपकी पूरे दिन की दिनचर्या के अनुसार आपको यह पहले ही निश्चित करना होगा, कि आपको कीस विषय का कब अभ्यास करना है। उस अनुसार आप पढ़ाई की शुरुआत करें। दिन में आप कितने समय बाहर रहते हैं। कितने समय घर रहते हैं, उस हिसाब से आपको टाइम टेबल बनाना होगा, और टाइम टेबल के अनुसार आपको पढ़ाई करने की जरूरत है। कम से कम यदि आप साल के पहले से ही पढ़ाई करना शुरुआत कर देते हैं, तो आपको तीन से चार घंटा भी अगर आप दिन का पढ़ाई करते हैं। तो आपको पढ़ाई के समय कोई भी दिक्कत नहीं आएगी। और आपकी एग्जाम बहुत अच्छे से जाएगी, और आपको अच्छे मार्क्स मिलेंगे। इसके लिए आपको किसी भी तरह की टेंशन नहीं होगी। आप किसी भी तरह का तनाव नहीं लगे एग्जाम आने के बाद, क्योंकि आपने उसकी तैयारी पहले ही कर ली होगी, क्योंकि हमें टेंशन तब आता है जब हमारी पूरी तरह से तैयारी नहीं हुई होती है एग्जाम में कामयाबी के लिए।

पढ़ाई करते समय क्या ख्याल रखें ? Tips For Study in Hindi :

पढ़ाई करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे कि आप पढ़ाई करने तो बैठ जाते है, लेकिन आपका मन इधर उधर भटकता रहता है। आपका मन नहीं लगता है। जिसके कारण आप पढ़ाई तो कर रहे होते हैं, लेकिन आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता है। जिसके कारण आपको कुछ भी याद नहीं रहता है, या फिर आपको कुछ समझ में नहीं आता है।

  • पढ़ाई से पहले टाइम टेबल बनाये और उसी टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करें।
  • सुबह जल्दी उठे और पढ़ाई करें। पढ़ाई की जगह या पढ़ाई करने का रूम साफ सुथरा हो, और अपना मोबाइल फोन साइड में रखें, क्योंकि उससे आपका ध्यान भटकता है।
  • जो भी पढ़ाई करते हैं, उसको याद रखने के लिए कुछ कहानियां, चित्र, या फिर पढ़ाई को कुछ संक्षिप्त रूप में अपने नोट पर लिखे, और उसे दिमाग में रखे उससे आपको पढ़ाई की हुई सब ध्यान में रहेगी।
  • बिस्तर पर कभी पढ़ाई नहीं करना चाहिए। पढ़ाई के लिए टेबल या फिर आपको नीचे बैठ कर पढ़ाई करनी चाहिए।
  • सुबह का समय बहुत अच्छा होता है पढ़ाई के लिए। आप दिन भर में जो भी पढ़ाई करते हैं, उसके दुगना आप सुबह पढ़ाई कर सकते हैं।
  • हर 1 घंटे बाद अपनी आपको पढ़ाई 5 या 10 मिनट का ब्रेक दिया करे। उस समय में आप अपनी मनपसंद चीज करे, उसके बाद फिर से पढ़ाई की शुरुआत करें।
  • पढ़ाई करते समय नींद आने लगे तो मुंह ठंडे पानी से धो लें, और चाय कॉफी यह किसी भी फल का जूस पिए, जिससे आपको एनर्जी मिलती है, और आपका मन लगाता है।
  • सबसे बड़ी बात जो भी आप पढ़ें तो उसे यह मुश्किल है ऐसा ना समझे, क्योंकि जो आप समझते हैं, वही होता है। यह आपके दिमाग पर तनाव रहता है, यहां सोचे कि यह आसान है और आप कर सकते हैं।

पढ़ाई करने के तरीके क्या है ?  Best Ways to Study in Hindi :

“जितना तुम्हारी सोच है, उससे कई गुना ज्यादा जिंदगी तुम से आगे बढ़ रही है” यही सोच को ध्यान में रखी है। यदि आप जीवन में सफल इंसान बनना चाहते हैं। इसके लिए आपको आज ही मेहनत करनी पड़ेगी कल का इंतजार करेंगे, तो आपके हाथ से सब छूट जाएगा, और कल कभी नहीं आता है। जो है वह आज और आपको आज ही करना है यह ध्यान में रखें।

अपने आप से यह सवाल पूछे कि, आपको पढ़ाई क्यों करनी है ? आपका जीवन में लक्ष्य क्या है ? आपको क्या बनना है ? यदि आप जीवन में अपने आप को सफल बनाना चाहते हैं, तो आपको आज का समय पूरे सिद्धत और मन लगाकर पढ़ाई में ध्यान देना चाहिए, क्योंकि पढ़ाई एक ऐसा जरिया है, जो आपको जीवन में सफल बना सकती है। यदि आप जीवन में कोई भी चीज समय व्यतीत ना करके करें, तो समय आप की कदर करता है। यदि आप समय को आज व्यतीत करेंगे, तो आने वाला समय आपके लिए बहुत खराब होगा। इस समय आपको सिर्फ मन लगाकर और ध्यान लगाकर और अपने मन से पढ़ाई करनी है यही मन में सोच रखे।

तभी आप जीवन में सफल हो सकते हैं। परीक्षा में पास होने के लिए पढ़ाई ना करें। जीवन में कुछ सीखने के लिए पढ़ाई करें, तभी आप पढ़ाई से कभी बोर नहीं होगी और आपको अच्छा लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here