नाक की एलर्जी के घरेलू उपाय

Must read
कैसे करे
कैसे करे
दोस्तों हम सभी जानकारी केवल आपके लिए ही दे रहे है , आप हमें सहायता करेंगे और आपका साथ हमेशा देंगे इसकी उम्मीद करते है |

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? कुछ लोगों को पूरे साल किसी ना किसी रूप से एलर्जी होती रहती हैं। किसी को स्किन, एलर्जिक खांसी या नाक की एलर्जी। नाक की एलर्जी आमतौर पर धूल, मिट्टी और प्रदूषण के वजह से हो सकती है। कई लोगों को पूरे साल भर इसकी तकलीफ होती है। आज हम नाक की एलर्जी के घरेलू उपाय बताने वाले है। धूल के संपर्क में आते ही उनको छींके आने लगती है और नाक से पानी बहने लगता है। नाक की एलर्जी दो तरह की होती है। पहली मौसम बदलने के साथ हो जाती है और दूसरी बारहमासी, पूरे साल भर रहती है।

नाक की एलर्जी को “एलर्जिक राइनाइटिस” भी कहते हैं। प्रदूषण और मौसम के अलावा, कुछ लोगों को विशिष्ट प्रकार की सुगंध और खाने से भी एलर्जी होती है। जिसकी वजह से उनको नाक की एलर्जी की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। मानो, आपने किसी परफ्यूम या अगरबत्ती की स्ट्रांग स्मैल को सुंग लिया; तो उसके बाद आपको छींके आने लगती हैं। कभी-कभी तो आपको खांसी भी आने लगती हैं, यह नाक की एलर्जी के लक्षण हो सकते हैं। तो दोस्तों, आज देखेंगे नाक की एलर्जी के लक्षण, कारण और घरेलू इलाज

नाक की एलर्जी के कारण

नाक की एलर्जी के अलग-अलग कारण हो सकते हैं। इसमें किसी को मौसम की वजह से एलर्जी हो सकती है या किसी खाने की वजह से एलर्जी हो सकती है।

  1. आपके घर में पालतू जानवर है या आप बाहर किसी जानवर के संपर्क में आए, तो उसके बाल आपकी नाक में चले जाते हैं। तो उसकी वजह से आपको नाक की एलर्जी सकती है।
  2. अगर आप अपने घर में साफ सफाई करते हैं, तो उस वक्त उड़नेवाली धूल की वजह से आपको नाक की एलर्जी हो सकती हैं।
  3. कुछ विशिष्ट प्रकार की अगरबत्ती या धूप और परफ्यूम की वजह से आपको नाक में एलर्जी हो सकती है।
  4. बाहर का प्रदूषण, धूल और मिट्टी के संपर्क में आने से भी आपको नाक की एलर्जी होती है।
  5. मौसम में आने वाले बदलाव के कारण आपको नाक की एलर्जी होने की संभावना होती है।
  6. कुछ लोगों को विशिष्ट खाद्य पदार्थों की वजह से भी एलर्जी होती है। जिनको खाने से आपको नाक की एलर्जी हो सकती है। जैसे, ठंडे पदार्थ दही, छास, आइस क्रीम आदि।

नाक की एलर्जी के लक्षण

नाक की एलर्जी किन कारकों की वजह से होती है उनको “एलर्जन” कहते हैं। इनके संपर्क में आने के बाद आपको कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। आप उन पर ज़रूर गौर करें।

  1. नाक की एलर्जी होने के बाद नाक से पानी बहने लगता है, नाक में भरा भरा हुआ महसूस होता है।
  2. नाक में जलन और खुजली होने लगती है
  3. नाक की एलर्जी होने के बाद में आपको छींके आने लगती है।
  4. उसी के साथ आपको गले में दर्द होने लगता है और खांसी भी आने लगती हैं।
  5. आंखो में भी जलन और खुजली होने लगती है, आंखो से पानी बहने लगता है।
  6. तीव्र सिरदर्द होता है और थकान महसूस होने लगती है।

नाक की एलर्जी के घरेलू उपाय

दोस्तों, हमारे भारत देश की प्राचीन संस्कृति में लिखे गए आयुर्वेद में हमारी हर एक समस्या के ऊपर औषधि दी गई हुई हैं। यह सारे नुस्खे हम घर में ही आजमा सकते हैं। क्योंकि, इसमें उपयोग होनेवाली वस्तुएं घर में  ही उपलब्ध होती हैं।

  1. नीम- दोस्तों, नीम कड़वा जरूर होता है; लेकिन हमारे सेहत के लिए बहुत ही उपयुक्त साबित हुआ है। नीम में एंटी एलर्जी गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से हम उसको नाक की एलर्जी के इलाज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम के कुछ पत्तों को पीस लें और उसमें शहद मिलाकर उसकी गोली तैयार कर ले। यह गोली हर रोज सुबह खाली पेट निगल ले। जब तक आपको परिणाम नहीं दिखता, तब तक इसका उपयोग करें। बेहतर परिणामों के लिए गोली लेने के आधे से एक घंटे तक आप किसी भी चीज का सेवन ना करें।
  2. सेब का सिरका- एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें और इसे पी लेे। सेब के सिरके में एंटीहिस्टामाइन गुण पाए जाते हैं। इसकी वजह से आपके नाक में हुई एलर्जी के लक्षण जैसे जलन, सूजन, नाक का बहना आदि कम होने में मदद मिलती है।
  3. शहद- दोस्तों, शहद आपके घरों में उपलब्ध होता ही है और यह बहुत ही आसान उपाय साबित हुआ है। नाक की एलर्जी के लिए आप दिन में दो से तीन बार हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर इसका सेवन करें। शहद में एंटीमाइक्रोबियल् और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते है। इसीलिए, इसका सेवन करने से आपकी नाक में जलन, सूजन और संक्रमण की वजह से हुई एलर्जी कम हो जाती हैं।
  4. विटामिन सी- जब हमें कोई भी एलर्जी होती है, तो हमारे शरीर में हिस्टामाइन की मात्रा बढ़ जाती हैं। इससे एलर्जी को और बढ़ावा मिलता है। इस लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए आप विटामिन सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने आहार कुछ ऐसे पदार्थ जरूर खाएं, जिनसे आपको विटामिन सी मिलेगा।
  5. आयुर्वेदिक काढ़ा- तुलसी के पत्ते, लौंग, दालचीनी, इलायची, अदरक और काली मिर्च को एक कप पानी में डालकर उबाल लें और पानी लगभग आधा रहने के बाद उसे छान लें। स्वाद के लिए इसमें शहद मिलाकर पी लें। आयुर्वेदिक काढ़ा के कारण आपके नाक से बह रहा पानी तथा एलर्जी होने की वजह से आ रही खांसी में आपको आराम मिल सकता है।
  6. डॉक्टर की सलाह- दोस्तों, कुछ एलर्जी ऐसे होते हैं जो घरेलू उपाय से भी नहीं ठीक होती है। तो ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। आप ईएनटी स्पेशलिस्ट के पास जा सकते हैं। वह आपके नाक और गले को अच्छे से चेक करेंगे। उसके बाद में वह आपको कुछ दवाइयां लिख कर देंगे। आपको वह नेजल स्प्रे भी लिख कर दे सकते हैं, क्योंकि उसे तुरंत आराम मिलता है।
नाक की एलर्जी के घरेलू उपाय
नाक की एलर्जी के घरेलू उपाय

तो दोस्तों, जिन कारणों की वजह से हमें नाक की एलर्जी होती है; ऐसे कारणों से आप बच कर रहे या दूर ही रहें। जिससे आप अपनी नाक की एलर्जी से तो बच हीं सकते हैं और अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं। उम्मीद है, आपको आज का यह ब्लॉग नाक की एलर्जी के घरेलू उपाय अच्छा लगा हो धन्यवाद।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

नयी जानकारी :
error: Content is protected !!