मिफेजेस्ट किट कब और कैसे ले ? जानिए सही जानकारी

आज का हमारा बड़ा महत्वपूर्ण विषय है। मीफीजेस्ट किट की जानकारी के बारे में | दोस्तों जिन लोगों को दरअसल मिफेजेस्ट किट क्या है, यह पता नहीं है उन लोगों के लिए हम यह विषय लेकर आए हैं।

दोस्तों सीधी और सरल भाषा में कहें तो मिफेजेस्ट किट की यह गर्भपात करने की कीट है। यानी की गर्भपात करने की दवाइयां है | इसे वही लोग इस्तेमाल करते हैं,जिनकी फैमिली प्लानिंग करनी होती है, यानी कि बच्चा पैदा करने की प्लानिंग नहीं होती है गलती से गर्भधारणा हो जाती है उन लोगों को यह ठीक है।

गर्भपात करने के लिए यह दवाई के तरह दी जाती है, जिससे वह अपने गर्भ को गिराते हैं। और प्रेग्नेंट होने से बच सकते हैं। तो चलिए देखते हैं, जानकारी में मिफेजेस्ट कीट किस काम आती है।  इसमें हम आपको गहराई से जानकारी देने जा रहे है , जिसका आपको आपकी निजी जीवन में फायदा होगा।

मिफेजेस्ट किट का  इस्तमाल क्यों करते है ?

दोस्तों जैसे कि हमने ऊपर की जानकारी में आपको कहा कि मिफेजेस्ट किट यह गर्भपात करने की दवाई की तरह काम आती है। तो आइए इसके बारे में थोड़ा गहराई में जानकारी ले लेते हैं। जिससे आपको मिफेजेस्ट किट के बारे में जो भी सवाल है, उनके जवाब मिल जाएंगे।

मीफीजेस्ट किट को अनचाही प्रेगनेंसी में इस्तेमाल करते हैं । क्योंकि कई बार जब लोग शारीरिक संबंध बनाते हैं, तो उस वक्त वह कामवासना की भावुकता में अपने आप पर कंट्रोल करना भूल जाते हैं। और गलती से महिला प्रेग्नेंट हो जाती है, और यह बात उन्हें एक महीने बाद पता चलती है।

इसीलिए उनके सामने गर्भपात करना यही एक पर्याय उपलब्ध होता है,तो सेफ तरीके से गर्भपात कैसे किया जाए जिससे आपको आगे चलकर किसी भी प्रकार की शारीरिक परेशानी न झेलनी पड़े इसलिए डॉक्टर मिफिजेस्ट किट का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। तो हम आगे की जानकारी में देखते हैं, कि मिफिजेस्ट किट का इस्तेमाल कैसे किया जाता है ?

मिफेजेस्ट किट टैबलेट का इस्तमाल कैसे करे ? Mifegest Best Abortion Goli ki Details :

मिफिजेस्ट किट टैबलेट को मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टॉल के इस्तेमाल से बनाई जाती है। इस टैबलेट को अनचाहे गर्भधारणा को गिराने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जिसमे गर्भ की अवधि 63 दिनों की होनी चाइये। इस टैबलेट के सेवन से एकदम से जल्दी गर्भपात नही होता है। इसमे थोड़ा समय जाता है, जिससे आपको इस टैबलेट को लगातार सेवन करना पड़ता है।

तो इसमें सबसे पहले मिफेप्रिस्टोन यह गर्भ को बनाये रखता है, जिससे गर्भ में आगे चलकर किसी प्रकार की परेशानी ना हो तो इसमें मिसोप्रोस्टॉल गर्भ को धीरे-धीरे वह निकालने मे मदत करता है । कैडिला नाम की कंपनी मिफेजेस्ट किट की टेबलेट का उत्पादन करती है। कृपया करके इस टेबलेट का इस्तेमाल डॉक्टर के सलाह अनुसार करें।

मिफेजेस्ट किट कैसे और कब लेनी चाहिए ? How to Take Mifegest Abortion Pill in Hindi :

दोस्तों मिफेजेस्ट किट यानी कि इसकी टेबलेट आती है, जैसे कि हमने ऊपर की जानकारी में आपको बताया है तो आपको इसे टेबलेट के रूप में लेना है। और  मिफेजेस्ट किट के सेवन टाइम टेबल यह डॉक्टर के अनुसार ही करें क्योंकि इससे आपको कई प्रकार के साइड इफेक्ट होते हैं। इस टेबलेट को पानी के साथ लेना चाहिए जिससे  यह गले में  नहीं पहुंचती है।

मिफेजेस्ट किट कब लेनी चाहिए ? (मिफेजेस्ट किट खाने की विधि)

अक्सर लोगो को यह सवाल आता है मिफेजेस्ट किट कब लेनी चाहिए ? जिससे कि प्रेगनेंसी का खतरा दूर हो जाए ? यह किट आपको शारीरिक संबंध बनाने के बाद यानी कि सेक्स करने के बाद कब लेनी चाहिए और मिफेजेस्ट किट कैसे खाएं ? यह जानते हैं |

दोस्तों जब भी आपको अनचाही प्रेगनेंसी हो जाती है, तो प्रेगनेंसी के 60 दिनों के पहले ही आपको लेना जरूरी होता है। क्योंकि मिफेजेस्ट किट यह गर्भधारणा के शुरुआती दिनों में ही काम करता है। जिससे आप प्रेग्नेंट होने से बच सकती है।

मिफेजेस्ट किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होता है ? Mifegest kit Me Bleeding :

जैसे कि आपने ऊपर ही जानकारी में मीफीजेस्ट किट की जानकारी ली है। तो इसके सेवन करने के बाद महिलाओं को रक्तस्त्राव होना शुरू होता है, यानी कि उनके योनि से रक्त आना शुरू हो जाता है।

मीफीजेस्ट किट के सेवन के बाद नॉर्मल तरीके से रक्तस्त्राव होना सामान्य है। और यह 4 हफ्तों तक कंटिन्यू  होता रहता है, तो इससे बिल्कुल भी ना डरे है। अगर आपको किसी प्रकार का सवाल हो तो आपके निजी डॉक्टर से इसका सलाह मशवरा कर सकते हैं, अगर आप की बिल्डिंग अधिक मात्रा में हो तो आपने जल्द से जल्द डॉक्टर से चेकअप करवाना जरूरी होता है। क्योंकि ऐसे में आपके शरीर का खून  की मात्रा कम हो सकती है इससे आपको शारीरिक परेशानी और कमजोरी आ सकती है।

मिफेजेस्ट किट प्राइस क्या है ? Mifegest Kit Price in Hindi

मिफेजेस्ट किट की कीमत आमतौर पर ऑनलाइन साडे ₹350 तक आ जाती है | अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदना चाहते हो तो आप इसे 1 एमजी या फिर नेट मेड्स ऐसे बड़ी साइट्स पर आप इससे डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन के साथ खरीद सकते हो | यह बहुत ज्यादा बिकने वाली और सबसे बढ़िया गर्भ रोकने की दवा की तरह काम करती है |

मिफेजेस्ट किट खाने के बाद दर्द होने पर क्या करे ? Mifegest kit ke baad Dard

दोस्तों मिफेजेस्ट किट खाने के बाद दर्द आपको कई प्रकार के शारीरिक दर्द हो सकते हैं, जैसे कि  नीचे दिए हुए शारीरिक दर्द आपको हो सकते हैं, तो आइए जान लेते हैं किस प्रकार की परेशानी आपको झेलनी पड़ सकती है, याने क्या है मिफेजेस्ट किट के नुकसान आपके लिए –

  • जी मचलना
  • उल्टी होना
  • चक्कर आना
  • कमजोरी महसूस होना
  • सर दर्द
  • बदन दर्द
  • पेट में दर्द
  • कमर दर्द
  • हाथ पाव ढीले पड़ना
  • बुखार आना
  • पेट में खिंचाव महसूस होना
  • सुस्ती आना
  • गर्भाशय में दबाव उत्पन्न होना. इत्यादि

अगर ऊपर दी गई परेशानियां आपको होती है, तो तुरंत गोली का सेवन बंद कर दें और अपने निजी डॉक्टर की सलाह लें और उनसे चेकअप करवाएं, क्योंकि यह दर्द अधिक मात्रा में बढ़ने की संभावना होती है, इसीलिए डॉक्टर की सलाह अनुसार आगे के टेबलेट का सेवन करें जिससे आपको किसी भी प्रकार की गंभीर समस्या हो ।

मिफेजेस्ट किट कितने दिन में काम करती है ?

जैसे कि गर्भधारणा के 63 दिन के अंदर ही आपको मिफेजेस्ट किट का सेवन करना जरूरी होता है।  और यह गोली गर्भधारणा की शुरुआती दौर में ही काम करती है,  इस गोली के सेवन से आप अपने गर्भधारणा को 2 महीने के अंदर गिरा सकते हैं।

लेकिन डॉक्टर की सलाह अनुसार अगर आप इस गोली का सेवन करते हैं तो आपको यह फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि डॉक्टर सही तरह से गोली लेने की विधि और कब लेना चाहिए यह बताते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!