laxmi prapti ke upay

लक्ष्मी प्राप्ति के सरल उपाय और आसान तरीके क्या है ? जानिए

Last Updated on

अगर आपको कठिन परिश्रम करने के बाद भी लक्ष्मी प्राप्ति नहीं होती है, तो निराश ना हो आज हम आपको कुछ ऐसे धन प्राप्ति के टोटके बताने वाले है, जो की लाल किताब के टोटके से लिए गए है।

आजकल लोग धन प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। सुबह घर से निकलते हैं और रात को देरी से लौटते हैं। और आइतना परिश्रम करने के बाद भी उनके पास हमेशा धन और ऐश्वर्य नहीं होता। हर आदमी चाहता है कि उसके पास बहुत सारा पैसा हो, लेकिन ऐसा हो नही पाता |

लक्ष्मी प्राप्ति के सरल उपाय क्या है ?

लक्ष्मी प्राप्ति के सरल उपाय
लक्ष्मी प्राप्ति के सरल उपाय

नमस्ते दोस्तों, आज लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे लक्ष्मी प्राप्ति के सरल उपाय कैसे करें? कैसे धन की देवी माता लक्ष्मी को प्रसन्न? हम आपको ऐसे सरल उपाय बताएं जिससे कि आपके घर में धन प्राप्त होगा, पैसा आकर्षित होगा, और घर के सब क्लेश दूर हो के घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहेगी।

हमारे जीवन में धन का बहुत बड़ा स्थान होता है। धन के बिना हम कुछ नहीं कर सकते हैं। बिना धन के तो सगे संबंधी भी आपका साथ छोड़ देते हैं। अगर आपके पास धन है तो आपके पास सब कुछ होता है।

एक कहावत है कि

धन सब कुछ नहीं, लेकिन धन के बिना कुछ नहीं।

इसके लिए आपको धन प्राप्ति के सरल उपाय आज़माना चाहिए। उसेके साथ-साथ आपको मन लगाकर काम करना चाहिए। क्योंकि कर्म ही पूजा है। और बिना पूजा के  कोई भी देवी देवता प्रसन्ना नहीं होते। क्योंकि लक्ष्मी माता ऐसे ही आप पर प्रसन्ना नहीं होगी। आपको अपना कर्म करते रहना है। कई बार ऐसा होता है कि पैसा होने के बाद भी घर में सुख शांति नहीं रहती हैं।

घर में हमेशा कलेह मन-मुटाव और झगड़ा अशांति बनी रहती है। और स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं होती है। इसके निवारण के लिए आपको कुछ उपाय आज़माना चाहिए।

जिससे कि आपके घर की अशांति दूर हो जाए। कभी-कभी हम लोगों को उपाय पता नहीं रहते हैं। और अगर पता भी रहते हैं तो हमें उन पर विश्वास नहीं होता है। इसके लिए इसे पहले आप किसी भी उपाय को आज़माए उससे पहले आपके मन में श्रद्धा का भाव होना चाहिए। और अटूट विश्वास होना चाहिए। तभी आपको धन प्राप्ति के मार्ग सरल होगा।

आपको सिर्फ अपने दैनिक जीवन शैली में कुछ बदलाव लाना है। जो हम बताएँगे वह करना होगा। इससे आपका भाग्य चमक जाएगा और आपको धन प्राप्ति होगी।

क्यों धन प्राप्ति में रुकावट आती है ?  क्या वजह है जिससे धन प्राप्ति नहीं होती है ?

धन प्राप्ति में रुकावट
धन प्राप्ति में रुकावट

कभी-कभी ऐसा होता है, कि हम पैसा तो बहुत कमाते हैं। लेकिन पैसा रूक नहीं पाता है। कभी-कभी ऐसा होता है कि हम अपने दिनचर्या में कुछ ऐसे काम कर जाते हैं। जो हमें पता ही नहीं होता है, कि वह गलत है और उसकी वजह से लक्ष्मी माता रुष्ट हो जाती है।

हिंदू शास्त्र और ग्रंथों में महिलाओं को देवी का स्वरूप माना गया है। इसके लिए आपके घर में किसी भी महिला एंव बाहर किसी भी महिला का कभी भी अपमान ना करें। इससे मां लक्ष्मी का प्रकोप हो सकता है।

  • घर की महिलाओं को सुबह जल्दी उठकर घर की साफ सफाई करना चाहिए। इससे अपनी बरकत बनी रहेगी।
  • घर में रसोई हमेश स्वच्छ रखनी चाहिए। रसोई में भी मां लक्ष्मी का वास होता है। और महालक्ष्मी ऐसी जगह पर कैसे रहेगी जहां सब खरा पड़ा है या स्वच्छता नहीं है।
  • कभी भी खाना बेड पर बैठकर नहीं खाना चाहिए। क्योंकि शास्त्रों के अनुसार खाने में स्वयं भगवान नारायण का वास होता है। वह सृष्टि के पालन करता है। बेड को अपवित्र कहां गया है। अगर आप ऐसे स्थान पर खाना खाएंगे तो मां लक्ष्मी कैसे आपके घर पर प्रसन्न होगी। इसके लिए आप इन चीजों का परहेज करना चाहिए।
  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है। कभी भी झाड़ू को गंदी जगह पर नहीं रखना चाहिए। और यदि आपने नया झाडू लिया है। तो उसकी पूजा करने के बाद ही उसका इस्तेमाल करें।
  • झाड़ू को दिन के समय छुपाकर पर कर जिससे कि आने जाने वाले लोगों को आसानी से झाड़ू पर नजर ना पड़े इसे छुपा कर रखें और रात के समय इसे दरवाजे के सामने रखें। इससे सकारात्मक शक्ति आपके घर में आती है लक्ष्मी माता प्रसन्न होती है।

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए करें ये उपाय :

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए करें ये उपाय
लक्ष्मी प्राप्ति के लिए करें ये उपाय

महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ साधारण से उपाय है। जो करके आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं। और अपने घर में धन प्राप्ति का रास्ता सरल कर सकते हैं। एवं अपने घर में सुख शांति और समृद्धि बना सकते हैं।

रोज सुबह अपने हाथों को देखें :

सुबह अपने हाथों को देखें
सुबह अपने हाथों को देखें

रोज सुबह उठने से पहले हाथ जोड़ कर भगवान को प्रणाम करें। और उनको धन्यवाद करें उनकी वजह से आपको आज का दिन देखने मिला। और उसी के साथ साथ अपने हाथों को देखें। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार अपने हाथों के ऊपरी हिस्से में मां लक्ष्मी, बीच में सरस्वती और नीचे भगवान विष्णु विराजमान होते हैं। इससे आपका भाग्य चमक उठेगा और कुछ ही दिन में आपको इसका असर दिखाई देना। यह आपको रोज करना है।।

रोज सुबह घर की साफ सफाई करें :

सुबह घर की साफ सफाई करें
सुबह घर की साफ सफाई करें

रोज सुबह घर में झाड़ू पोछा लगाएं। और घर को साफ रखें परंतु याद रखें सूर्यास्त के पश्चात घर में झाड़ू या पोछा ना लगाए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शाम के समय झाड़ू पोछा लगाने से लक्ष्मी माता रूठ जाती है।

घर से निकलते समय माता पिता का आशीर्वाद ले :

माता पिता का आशीर्वाद ले
माता पिता का आशीर्वाद ले

सुबह घर से निकलने के बाद माता-पिता और बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लेकर ही निकले। माता पिता का स्थान देवी देवताओं से भी ऊपर रहता है। इससे आपके सभी सभी काम सफल होंगे। और आपको पुण्य प्राप्त होगा। उसी के साथ साथ आपको धन प्राप्ति में सहायता होगी।

पीपल के पेड़ की पूजा :

पीपल के पेड़ की पूजा
पीपल के पेड़ की पूजा

आपको रोज सुबह स्थान करके पीपल के पेड़ की पूजा करके दीया लगाकर दूध में पानी मिश्रित करके पीपल के पेड़ को रोज चढ़ाईये। यह आपको कम से कम एक से डेढ़ महीने तक करना है। इससे धन प्राप्ति के रास्ते सरल हो जाएंगे और आपके घर में जो क्लेश और अशांति हैं वह सब खत्म हो जाएगा।

पीपल के पेड़ को काले तिल चढ़ाएं :

पीपल के पेड़ को काले तिल चढ़ाएं
पीपल के पेड़ को काले तिल चढ़ाएं

हर शनिवार को पीपल के पेड़ को काले तिल चढ़ाएं। और पानी चाढाये। और जो भी आपकी समस्या है वह मन ही मन पीपल के पेड़ के सामने बताएं। इससे आपके जीवन की सभी समस्याएं खत्म हो जाएगी और आपको धन प्राप्ति होगी।

घर में कुबेर यंत्र की पूजा करें :

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए घर में कुबेर यंत्र की पूजा
लक्ष्मी प्राप्ति के लिए घर में कुबेर यंत्र की पूजा

धन के देवता कुबेर है उनको प्रसन्ना करने के लिए आपको रोज सुबह स्थान करके उनका यंत्र की पूजा करनी चाहिए। और कुबेर मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करना चाहिए। यह करने से आपको जल्द से जल्द धन प्राप्ति होगी और आपका व्यवहार अच्छे से चलने लगेगा।

मां लक्ष्मी की पूजा करने से आएगी घर में धन की बरसात :मां लक्ष्मी की पूजा करें

मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु के प्रतिमा के सामने अपनी जो भी समस्याएं हैं। वह मन ही मन मा लक्ष्मी और भगवान विष्णु को बताएं। और उनसे प्रार्थना करें कि आपके समस्याओं का समाधान करें। उसी के साथ साथ भगवान विष्णु और महालक्ष्मी के मंत्र का जाप रोज सुबह करें।

धन पाने के लिए चीटियों को शक्कर डालें :

धन प्राप्ति के लिए चीटियों को शक्कर डालें
धन प्राप्ति के लिए चीटियों को शक्कर डालें

रोज चीटियों को घर के किसी कोने में शक्कर डालें। इससे आपके सारे पापी कर्मों का नाश होगा। और आपके भाग्य में पुण्य अर्जित होगा। और आपकी सारी समस्याओं निवारण होगा।

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए गाय को रोटी खिलाएं :

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए गाय को रोटी खिलाएं
लक्ष्मी प्राप्ति के लिए गाय को रोटी खिलाएं

रोज सुबह घर में जो रोटियां बनती है। उसमें से पहली रोटी गाय को खिलाएं माना जाता है, कि गाय में सभी देवी देवताओं का वास होता है। गाय को रोटी खिलाने से आपके समस्याएं दूर हो जाएगी। और सभी देवी देवताओं का पर आशीर्वाद रहेगा। और आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए मछली को आटा खिलाएं :

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए मछली को आटा खिलाएं
लक्ष्मी प्राप्ति के लिए मछली को आटा खिलाएं

आपके घर के पास कोई नदी नाला है तो वहां जाकर रोज नियमित रूप से मछली को आटे की गोलियां खिलाए। इससे लक्ष्मी माता प्रसन्न होती है। यह अचूक उपाय लक्ष्मी माता को प्रसन्न करने के लिए है और उसी के साथ साथ धन प्राप्ति का मार्ग भी सरल हो जाएगा।

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *