इंडियन आर्मी भर्ती की रनिंग में 1600 मीटर 5 मिनट में कैसे पार करें

0
224
tulsi kadha in hindi
tulsi kadha in hindi

इंडियन आर्मी भर्ती की रनिंग में 1600 मीटर 5 मिनट में कैसे पार करें

इंडियन आर्मी भर्ती
इंडियन आर्मी भर्ती

रनिंग यह इंडियन आर्मी भर्ती या पुलिस में एक क्वालिफिकेशन राउंड होता है। पुलिस भर्ती में ज्यादातर 1600 मीटर रनिंग नहीं ली जाती पर आर्मी ज्वाइन करने के लिए आपको 5 मिनट के अंदर 1600 मीटर रनिंग पूरी करनी पड़ती है। ज्यादातर लोग इंडियन आर्मी इसलिए ज्वाइन करते हैं कि उन्हें अपने देश पर प्रेम होता है।

साथ ही साथ इंडियन आर्मी की सैलरी भी अच्छी होती है और रिटायरमेंट के बाद भी आप को पेंशन मिलता है। इसलिए ज्यादातर लोग आर्मी ज्वाइन करने के लिए उत्सुक होते हैं। आर्मी ज्वाइन करना यह कोई आसान बात नहीं।

आर्मी ज्वाइन करने के लिए आपको 1600 मीटर रनिंग 5 मिनट के अंदर करनी पड़ती है और कई लोग यहां पर ही फेल हो जाते हैं। इसलिए हम आपको यहां इस समस्या के ऊपर उपाय बताने वाले हैं। तो आइए दोस्तों आज इस लेख में हम आपको इंडियन आर्मी भर्ती की रनिंग में 1600 मीटर 5 मिनट में पार करने के तरीके।

इंडियन आर्मी भर्ती में 5 मिनट में 1600 मीटर पार करने के तरीके :-

  1. बहुत बार ऐसा होता है कि इंडियन आर्मी भर्ती में जो उम्मीदवार पहले बार रनिंग करने आता है तो वह रेस चालू होने से ही पूरे स्पीड से दौड़ने लगता है। रेस के स्टार्टिंग से ही फुल स्पीड में भागने से आप 600-700 मीटर बाद थक जाते हैं और फिर आपका स्पीड कम हो जाता है और स्पीड कम होने के कारण आप दिए गए समय में रेस पार नहीं कर पाते।
  2. इसलिए आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि रेस में स्टार्टिंग में धीरे दौड़ना चाहिए। क्योंकि हम जब रेस में दौड़ने लगते हैं तब हमारी बॉडी नार्मल मोड पर होती है लेकिन थोड़ी देर दौड़ने के बाद आपकी बॉडी रनिंग मोड पर आ जाती है और फिर आप पूरी तेजी से दौड़ सकते हैं। अगर आप यह तरीका अपनाते हैं तो आप जरूर 5 मिनट में 1600 मीटर पार कर सकते हैं।
  3. रनिंग 1 दिन में दौड़ने से नहीं आती है। इसलिए आपको रोजाना रनिंग की प्रैक्टिस करनी चाहिए। रोजाना प्रेक्टिस करने से आपका स्टेमिना बढ़ता है और इसके कारण आप जल्दी नहीं थकते हो। अगर रोजाना आप 2 से 5 किलो मीटर रनिंग प्रैक्टिस करते हैं तो आप यह रेस जरूर पूरी कर सकते हो।
  4. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको खुद पर पूरा कॉन्फिडेंस होना चाहिए। जब आपका खुद पर कॉन्फिडेंस होता है तब आप चाहे वह बात कर सकते हो।
  5. रनिंग करने के लिए आपका शरीर स्वस्थ होना चाहिए। इसलिए आपको संतुलित आहार लेना चाहिए। अपने आहार में प्रोटीन, सब्जी, विटामिन्स और फ्रूट का समावेश कीजिए।
  6. जितने हमारे शरीर के लिए पानी की आवश्यकता होती है उतनी ही हमारे शरीर के लिए आराम की जरूरत होती है। इसमें रोजाना अच्छा आराम करें।

यह थी दोस्तों इंडियन आर्मी भर्ती में भर्ती की रनिंग में 1600 मीटर 5 मिनट में कैसे पार करें |

चेस्ट बढ़ाने के लिए उपाय पुरुष के लिए बॉडीबिल्डिंग

मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा हिंदी में

Previous articleजल्दी प्रेग्नेंट कैसे होते हैं जानकारी हिंदी में
Next articleहिप्स कम करने की एक्सरसाइज हिंदी में जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here