फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले

Must read
कैसे करे
कैसे करे
दोस्तों हम सभी जानकारी केवल आपके लिए ही दे रहे है , आप हमें सहायता करेंगे और आपका साथ हमेशा देंगे इसकी उम्मीद करते है |

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? क्या आप जानते है की फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले? हमारी सुंदरता और आकर्षण हमारी स्माइल में छुपी होती है और जब हम खिलखिलाकर मुस्कुराते हैं, तो उसमें हमारी सुंदरता छलकती है। हम हमारे शरीर का अच्छे से ख्याल रखने का प्रयास करते हैं। आज कल तो जीवनशैली के बदलने की वजह से इंसान बहुत सारी बीमारियों का शिकार होने लगते हैं। उसमें से एक है दातों में कीड़ा लगना।

आज कल बच्चों के साथ साथ बड़ों को भी दातों की समस्या सता रही है। बच्चे ठीक से ब्रश नहीं करते, चॉकलेट, कैंडी खाते रहते हैं। उस वजह से उनकी ओरल हाइजीन बरकरार नहीं रहती और दातों की समस्या बढ़ती रहती है। लेकिन बड़े भी इसका शिकार हो रहे हैं। आज कल यह समस्या आम बनती जा रही है। उम्र के साथ यह समस्या खड़ी होती ही है, परन्तु कम उम्र के लोगों को भी यह समस्या सता रही है। इसके इलाज में आप फिटकरी का उपयोग कर सकते हैं। तो आइए दोस्तों, आज हम चर्चा करेंगे दातों की समस्या में फिटकरी का उपयोग और उससे होने वाले इलाज। तोह चलिए जानते है की फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले?

दांत में कीड़ा कैसे लगता है

आमतौर पर अगर आपकी ओरल हाइजीन अच्छी नहीं है, तो आपको दातों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आप ठीक से ब्रश नहीं करते, कुल्ला नहीं करते, कुछ खाने के बाद अच्छे से मुंह नहीं धोते, दो बार ब्रश नहीं करते, बॉडी में कैल्शियम की कमी होना इन सब कारणों की वजह से दातो में कीड़ा लगता है। कभी कभी ये समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाने की वजह से डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। 

कभी कभी हम मीठा ज्यादा खाते हैं और मीठा हमारे दातों, मसूड़ों पर अटक जाता है। खाने के बाद हमने अगर मुंह ठीक से ना धोया तो इससे मुंह में बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं और धीरे धीरे दातों में कीड़ा लगने लगता है। इसी तरह अगर हमारे आहार में कैल्शियम की कमी हो, तो उसकी वजह से भी दातों में कीड़ा लगने लगता है।

फिटकरी से दातों में लगे कीड़े का इलाज

तोह चलिए जानते है की फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले?

हमारे आयुर्वेद में हर एक छोटी बड़ी बीमारी का इलाज बताया हुआ है। फिटकरी एक ऐसी ही चीज है जो दातों की समस्या में राहत देती हैं। तो आइए जानते हैं उसके उपयोग के बारे में।

  1. दातों में लगे कीड़े में उपयुक्त- फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं। दातों में कीड़ा बैक्टीरिया के मौजूद होने से लगता है। इसमें अगर आप फिटकरी के चूर्ण या पाउडर से मसाज करेंगे तो आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है। फिटकरी का पाउडर और हल्दी को मिलाकर इस पेस्ट को दातों पर लगाने से लाभ मिलता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो कीड़ा लगने की वजह से होने वाले दुर्गंध तथा सेप्टिक को रोकता है।
  2. दातों की झनझनाहट में फायदेमंद- अगर हमारे दातों में कीड़े लग जाते हैं, तो उसकी वजह से हमारे दांत कमजोर हो जाते हैं और जब भी हम कुछ ठंडा या गर्म खाते हैं, तो उसकी वजह से हमारे दांतों और मसूड़ों में झनझनाहट महसूस होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए हल्के गुनगुने पानी में फिटकरी का पाउडर डालकर के दिन में दो से तीन बार कुल्ला करें। उसकी वजह से हमारे दांतों को और मसूड़ों को आराम मिलता है और दांतो की झनझनाहट कम होने में मदद मिलती है।
  3. दातों की सड़न में उपयोगी- दातों में कीड़ा लगने से हमारे दात सड़ने लगते हैं। दांतों में सड़न लगने की वजह से हमारे मुंह से दुर्गंध आने लगती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए फिटकरी के पाउडर में सेंधा नमक डालकर के अगर उसका दातों पर और मसूड़ों पर मसाज करेंगे और हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला करें, तो हमारे दांतो में होने वाली सड़न कम हो सकती है।
  4. पायरिया में लाभकारी- दातों से खून निकलना यानी पायरिया जैसी समस्या में भी फिटकरी गुणकारी साबित हुई है। १ छोटा चम्मच सेंधा नमक और फिटकरी का पाउडर आधे ग्लास गर्म पानी में डालकर दिन में दो बार गरारे करें तो उससे दातों से खून आना बंद हो जाता है। 

दातों के कीड़े के लिए अन्य उपाय

फिटकरी के साथ ही ऐसे अन्य कई उपाय हैं, जो हम दातों में लगे कीड़े को निकालने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे लौंग का तेल। दांतों में अगर दर्द है या फिर दातों में कीड़ा लगा है, दातों से बदबू आ रही है या फिर दांतों में सड़न हुई है, तो इसमें लौंग का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक छोटे से कॉटन बड में आप लौंग का तेल लगाकर के दांतों में रख सकते हैं और थोड़ी देर में वो बड निकालकर फेंक दे।

इसी के साथ दोस्तों, अपने आहार में कैल्शियम युक्त पदार्थों का सेवन ज्यादा करें। जिससे आपके दांत मजबूत रहेंगे और उसमें आसानी से कोई भी इंफेक्शन नहीं होगा।

डॉक्टर की सलाह

अगर इन सब घरेलू इलाज से भी आपके दांतों में लगे हुए कीड़े नहीं निकल रहे हैं, तो आप अपने डेंटिस्ट की सलाह ले सकते हैं। क्योंकि, अगर आप समस्या ठीक होने का ज्यादा देर तक इंतजार करेंगे तो यह समस्या बढ़ने की संभावना रहती है। इसीलिए आप अपने डेंटिस्ट से परामर्श लेकर इससे निजात पा सकते हैं। डेंटिस्ट आपके दांतों का एक्स रेे करेंगे जिनसे उनको यह समस्या कितनी गंभीर है, यह समझ में आएगा और वो आगे की सलाह दे सकेंगे। कभी-कभी यह समस्या इतनी गंभीर हो जाती है, कि उसकी वजह से दांत सड़ जाते हैं और पूरी तरह से टूटने की कगार पर आ जाते हैं। ऐसी स्थिति में डॉक्टर कभी-कभी आपके दांत निकलने की राय देते हैं। 

फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकालें
फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकालें

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही! रोजाना अच्छी आदतों को फॉलो करके अपनी ओरल हाइजीन अच्छी रखें और दातों की समस्याओं से दूर रहें। और कैसा लगा आपको फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले यह माहिती हमें अवश्य बताये। धन्यवाद।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

नयी जानकारी :
error: Content is protected !!