फटी एड़ियों के कारण और उपाय

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने शरीर का ख्याल नहीं रख पाते हैं। इसलिए, हमें कभी त्वचा की समस्या, कभी बालों की समस्या, तो कभी शारीरिक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। जाहिर है, कि हमारी सुंदरता हमारे चेहरे से ज्यादा झलकती है। हम हमारे चेहरे की त्वचा निखारने में ही ज्यादा दिलचस्प रहते हैं। लेकिन, हमारे पैरों का भी हमारे सुंदरता में उतना ही योगदान होता है। कभी-कभी ज्यादा ड्राइनेस आने की वजह से फटी एड़ियों की समस्या उभर कर आती है। किसी को ठंड में, किसी को गर्मी में फटी एड़ियों की समस्या हो जाती है। कई लोग ऐसे होते हैं, जिनको पूरे ही साल भर यह समस्या का सामना करना पड़ता है।

एड़िया फटने के कई कारण हो सकते हैं। बढ़ती उम्र के साथ फटी एड़िया होना, एक आम बात मानी जाती है। एड़िया फटने से हमारे पैरों की खूबसूरती कम हो जाती है और वह काफी भद्दे दिखने लगते हैं। फटी एड़िया ना सिर्फ आपके पैरों की खूबसूरती को कम करते हैं, बल्कि वह काफी दर्दनाक भी हो सकती है। फटी एड़ियों की वजह से हम मनचाहा फुटवियर, सैंडल नहीं पहन सकते। फटी एड़ियों के लिए कुछ घरेलू इलाज है, जिन्हें आप आजमा सकते हैं। तो आइए दोस्तों, आज जानेंगे फटी एडियो के कारण, लक्षण तथा घरेलू इलाज।

फटी एड़ियों के कारण

फटी एड़ियों के कारण ड्राइनेस से लेकर हार्मोनल बदलाव तक होते हैं।

  1. विटामिन्स की कमी- विटामिंस के कम मात्रा में होने पर भी आपके एड़ियां फट सकती हैं। अगर आपकी एड़ियां पूरे साल भर ही फटी रहती हैं, तो आपको यह समस्या विटामिंस की कमी के कारण हो सकती हैं। विटामिंस हमारे शरीर को पोषण तत्व प्रदान करते हैं। विटामिन बी, सी, ए जैसे विटामिंस की कमी होने पर एड़िया फटने लगती है, स्किन ड्राई हो जाती हैं। हमारे शरीर में विटामिंस की उचित मात्रा बनी रहनी चाहिए। क्योंकि, यह शरीर में कॉलेजन का उत्पादन करते हैं और इससे त्वचा तरोताजा, सुरक्षित रहती है। कई बार मिनरल्स और जिंक की कमतरता होने से भी शरीर की त्वचा रूखी और ड्राई हो जाती हैं।
  2. प्रदूषण- हम काम से बाहर जाते हैं, तो हम प्रदूषण को एक्सपोज होते हैं। वातावरण में मौजूद प्रदूषण की वजह से हमारी स्किन पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा धूल, मिट्टी तथा प्रदूषण में रहने से हमारी एडियो पर उसका असर होता है और उनमें दरारें पड़ने लगती हैं। इसीलिए, घर आने के बाद अपने पैरों को अच्छे से धोए और साफ करें।
  3. पानी- हमारे शरीर के लिए पानी की मात्रा उचित होना बहुत ही आवश्यक होता है। हमारे शरीर के लगभग हर कार्य में पानी का अधिक योगदान होता है। शरीर में पानी की मात्रा कम होने पर हमारी त्वचा रूखी सुखी हो जाती हैं। जिससे एडियो में दरारे पड़ जाते हैं और एड़ियां फट जाती है।
  4. मोटापा- अगर आपका वजन अधिक है, तो इस वजह से भी आपकी एड़ियां फट सकती हैं। इसी के साथ, अगर आप लगातार कई घंटों तक एक ही जगह पर खड़े होकर काम करते हैं; तो हमारे पैरों पर दबाव पड़ता है और इसीलिए एड़ियां फट सकती हैं।
  5. अन्य बीमारिया- अगर आप किसी अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं, तब भी आपकी एड़ियां फट सकती हैं। जैसे; त्वचा विकार एक्जिमा, सोराइसिस, एथलीट फुट या मधुमेह, हाइपोथाइरॉएडिज्म, हार्मोन्स का असंतुलन इन विकारों में भी एड़िया फटने की संभावना होती है।

फटी एड़ियों के लक्षण

एड़िया फटने के लक्षण उसकी तीव्रता के अनुसार होते हैं। अगर समस्या तीव्र नहीं है, तो सामान्य से लक्षण दिखाई देते हैं।

  1. परतदार त्वचा होना।
  2. प्रभावित जगह पर रेडनेस होना और सूजन, दर्द महसूस होना।
  3. एड़ियों के ज्यादा फटने पर दरारें पैदा होना और उनमें से खून आना।
  4. प्रभावी जगह पर छाले पड़ना।

फटी एड़ियों के घरेलू उपाय

फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू इलाज अपना सकते हैं। यह काफी आसान, सरल और प्रभावी उपाय साबित होते हैं।

  1. नारियल का तेल- नारियल का तेल त्वचा पर मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है और त्वचा को पोषण प्रदान करता है। इसी के साथ, नारियल का तेल त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। नारियल का तेल फटी एड़ियों पर लगाने से काफी राहत मिलती है। फटी एड़ियों में हो रहा दर्द, सूजन और फटी एड़ियों से खून आना इन समस्याओं से नारियल तेल राहत दिलाता है। नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं। फटी एड़ियों को पानी से साफ कर लें और अच्छे से पोछ ले। नारियल का तेल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। इस तरह से आप दिन में २-३ बार नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. एलोवेरा जेल- एलोवेरा हमारी त्वचा तथा हमारे बालों के लिए पुराने जमाने से फायदेमंद साबित होता आ रहा है। एलोवेरा में मॉइश्चराइजर के तत्व पाए जाते हैं। एलोवेरा हमारी त्वचा पर लगाने से त्वचा पोषित होती है, उससे ड्राइनेस कम होता है। रात को सोते समय अपने पैरों को अच्छे से धो ले। उसके बाद उस पर एलोवेरा का जेल लगा लें और पतले से मोजे पहन ले। इससे आपकी फटी एड़ियों में आई दरारें तथा सूजन कम होने में मदद मिलती है। आप रोजाना इसका इस्तेमाल करें।
  3. पेट्रोलियम जेली- ठंड में रूखी सूखी त्वचा को सुधारने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल किया जाता है। रात को सोने से पहले पेट्रोलियम जेली अपने फटी एड़ियों पर लगा ले। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके फटी एड़ियों में पड़ी दरारें भरने में मदद मिलती है।
  4. गुलाब जल- गुलाब जल एक अच्छे टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। दो चम्मच गुलाब जल ले, उसमें एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण की अपने फटी एड़ियों पर धीरे-धीरे, हल्के हाथों से मालिश करें और सूखने पर मोजे पहनकर सो जाएं। गुलाब जल और ग्लिसरीन हमारी त्वचा को मॉइश्चराइज करते हैं और रुखा होने से बचाते हैं।
  5. दूध- दूध और शहद मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपनी फटी एड़ियों पर लगा लें। फिर सूखने के बाद पानी से स्वच्छ धो लें। दूध और शहद हमारी त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं; जिससे कि उसका रूखापन कम होने में मदद मिलती है।
  6. पपीता- बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पपीते का इस्तेमाल किया जाता है। पपीता हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। पपीते के छिलकों को सुखा ले। सूखने के बाद इन छिलकों का पाउडर बना लें। इस पाउडर में ग्लिसरीन मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को दिन २-३ बार फटी एड़ियों पर लगा ले और सूखने के बाद पानी से धो लें। इस मिश्रण का उपयोग करने से फटी एडियो से आपको जल्द ही राहत मिल जाती हैं।
  7. चावल का आटा- चावल का आटा त्वचा पर एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। चावल के आटे का मिश्रण इस्तेमाल करने से पहले अपने पैरों को हल्के गुनगुने पानी में लगभग १५ मिनट तक भिगोकर रखें। इससे आपकी एड़िया नरम हो जाएगी और एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया अच्छे से होगी। एक बड़ा चम्मच चावल का आटा, दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिला ले और मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण का फटी एड़ियों पर हल्के हाथों से दबाव देकर स्क्रब करें। शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है। चावल का आटा एक्सफोलिएट की तरह काम करता है और सारे डेड स्किन सेल को निकाल देता है।
फटी एड़ियों के कारण और उपाय
फटी एड़ियों के कारण और उपाय

डॉक्टर की सलाह

कई बार फटी एड़ियों की समस्या किसी गंभीर बीमारी के कारण भी होती है। ऐसे में, उसके लक्षण बढ़ने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी हो जाता है। डॉक्टर आपके फटी एडियो की अच्छे से जांच करेंगे और समस्या की तीव्रता के अनुसार आपको मेडिसिन देंगे। डॉक्टर द्वारा बताए गए दिशा निर्देशों का अच्छे से पालन करें।

दोस्तों, फटी एड़ियों की की समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू इलाज अपनाएं और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह भी लें। अपने पैरों की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए जितना चेहरे का ख्याल रखते हैं, उतना ही पैरों का भी रखें। उम्मीद है, आपको आज का यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!