Home दिमाग के उपाय दिमाग काबू में करने के घरेलू नुस्खे

दिमाग काबू में करने के घरेलू नुस्खे

दिमाग काबू में करने के आसान घरेलू नुस्खे

दिमाग काबू में कैसे करे
दिमाग काबू में कैसे करे

कोई चीज इस दुनिया में कठिन है तो वह है अपने दिमाग पर कंट्रोल पाना। अगर आप अपने दिमाग पर कंट्रोल पाते हो तो आप आपके जिंदगी का हर पल खुशी से जी सकते हो। अगर आप अपने दिमाग पर काबू नहीं पा सकते तो आप ज्यादातर अपनी जिंदगी में खुश नहीं रह सकते हो। दिमाग पर काबू ना होने के कारण और ज्यादातर तनाव में आते हो और तनाव में आने के कारण आप गुस्से में कुछ ऐसा कर जाते हो कि जिसका आप को बाद में पछतावा होता है।

हमारा दिमाग काबू ना होने के कारण हमारा मन शांत नहीं रहता है अगर आपको अपना दिमाग काबू में करना है तो आप सही जगह हो। इस लेख में हम आपको दिमाग काबू में करने के घरेलू नुस्खे बताएंगे।

दिमाग काबू में कैसे करे घरेलु उपाय  :-

  1. अगर आपका दिमाग शांत नहीं है आपके काबू में नहीं है तो रोजाना सुबह सूर्योदय के वक्त मैडिटेशन करे। मैडिटेशन करने से आपका दिमाग शांत रहता है और कॉन्संट्रेशन भी बढ़ता है। मेडिटेशन करते वक्त गहरी सांस लें और यह प्रक्रिया बार-बार दोरा है। मेडिटेशन करते हो आप किसी भी प्रकार के ख्याल अपने मन में ना आने दे।
  2. अगर आपका शरीर स्वस्थ और मजबूत नहीं है तो आपका अपने दिमाग पर काबू नहीं रह सकता है। अपने शरीर को हमेशा स्वस्थ रखे। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने से हमारा शरीर स्वस्थ एवं मजबूत होता है। हमारी इम्युनिटी पावर बढ़ती है।
  3. अपनी रोज की दिनचर्या में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने में ध्यान दीजिए। अधिक प्रमाण में पानी पीने से अपने शरीर में के विषारी पदार्थ निकल जाते हैं। रोजाना तीन से चार लीटर पानी पिये।
  4. अगर आप ज्यादा तनाव में रहते हो तो यह अपने स्वास्थ्य के लिए और शरीर के लिए हानिकारक होता है। ज्यादा तनाव में होने के कारण इसका प्रभाव हमारे शरीर पर गिरता है। तनाव में रहना यह भी दिमाग काबू में न रहने का एक कारण है। इसलिए तनाव से बचिये।
  5. अगर आप  अपना पसंदीदा काम करते हो तो आप अपनी जिंदगी में ज्यादा खुश रहते हो। अपना पसंदीदा काम करने में आपको मजा आता है। आप बोर नहीं होते हो। और इसके कारण आपका दिमाग कंट्रोल में रहता है।
  6. हमेशा अपना एटीट्यूड पॉजिटिव रखें। अपने दिमाग में नेगेटिव विचार ना आने दे। इससे हमारा दिमाग अपने कंट्रोल में नहीं रहता है और हम नेगेटिव विचार में ज्यादा फस जाते हैं।
मन को काबू में कैसे करें असरदार तरीका How To control Your Mind in Hindi
अपने मन का डर को कैसे दूर करे How to overcome fear in hindi
कैसे करे
दोस्तों हम सभी जानकारी केवल आपके लिए ही दे रहे है , आप हमें सहायता करेंगे और आपका साथ हमेशा देंगे इसकी उम्मीद करते है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सपने में कार देखना इसका मतलब क्या है ? Sapne Mein Car

सपने में कार देखना इस सपने का सपना फल अगर आप जानने का प्रयास कर रहे हो, तो आप सही जगह पर आए हो...

सपने में दूध देखना इसका मतलब क्या है ? Sapne Mein Doodh

सपने में दूध देखना इस सपना फल के बारे में आज के इस लेख में हम जानकारी देने वाले हैं | स्वप्न शास्त्र में...

सपने में बाइक देखना इसका मतलब क्या है ? Sapne Mein Bike

सपने में बाइक देखना ऐसा सपना अक्सर नौजवान युवकों का आता है और यह सपना उन्हें अपनी जिंदगी में क्या होने वाला है ?...

चूत चाटने के फायदे क्या होते है ? चूत चाटने की विधि के साथ

आज हम आपको महिलाओं की चूत चाटने के फायदे बताने वाले हैं | आज हम आपसे कुछ ऐसे विषय पर बात करने वाले हैं,...