चेहरे से सांवलापन कैसे दूर करें

Must read
कैसे करे
कैसे करे
दोस्तों हम सभी जानकारी केवल आपके लिए ही दे रहे है , आप हमें सहायता करेंगे और आपका साथ हमेशा देंगे इसकी उम्मीद करते है |

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आजकल हर कोई गोरा दिखना चाहता है। हम हमेशा ही अपनी खूबसूरती बनाए रखना चाहते हैं। इसके लिए हम बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कभी-कभी हानिकारक केमिकल मौजूद होते हैं। जिनका हमारी त्वचा पर विपरीत परिणाम होता है। इनका इस्तेमाल करने से हमारा चेहरा और त्वचा ज्यादा डल हो जाती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चेहरे पर ज्यादा केमिकल से भरे प्रोडक्ट लगाने से हमारी स्किन में थोड़ी देर के लिए निखार आता है; परंतु  उनका बुरा असर होकर हमारी स्किन ज्यादा सांवली तथा ढीली होती जाती है। हम हमारी स्किन का जितने नेचुरल तरीके से ख्याल रखेंगे, हमारी त्वचा उतनी ही सुंदर और निखरी रहती है और उतनाही चेहरे से सांवलापन दूर होता है।

कई महिलाएं सांवलापन से परेशान रहती हैं। इसके लिए वह जिसने जो बताया, वह उपाय करते रहते हैं; हमेशा कुछ ना कुछ नया प्रोडक्ट ट्राय करती रहती हैं। ऐसे में हमारी स्कीन की जो परत और रंगत होती है, वह ज्यादा प्रभावित होती हैं। उस पर निखार आने के बजाय वह ज्यादा डल हो जाती हैं। आप अपना सांवलापन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू इलाज आजमा सकती हैं। यह चीजें आपके घर में आसानी से उपलब्ध होंगी और इनका आपकी त्वचा के ऊपर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। तो दोस्तों, आज जानेंगे सांवलापन दूर करने के कुछ घरेलू इलाज

सांवलापन दूर करने के घरेलू उपाय

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं, आजकल प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। ग्लोबल वार्मिंग की समस्या की वजह से सूरज की हानिकारक किरणों का हमारी त्वचा पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है और हमें टैनिंग हो जाती है। इस सन टैनिंग की वजह से सांवलापन आता है और हम परेशान हो जाते हैं। इसी के साथ, धूल, मिट्टी, प्रदूषण की वजह से भी सांवलापन आ सकता है। कई लोगों का स्किन टोन ही सावला होता है। ऐसे में उनके चेहरे पर निखार आने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। जिनका उपयोग करके आपके चेहरे की रंगत, ग्लो और बढ़ता है।

  1. फेस मास्क- अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए आप फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेस मास्क में एंटीऑक्सीडेंट्स, मॉइश्चराइजिंग तत्व, हयालूरोनिक एसिड, हाइड्रेटिंग तथा ब्राइटनिंग एजेंट्स और शिया बटर जैसे तत्व मौजूद हो; ऐसे फेस मास्क का आप चुनाव करें। इन फेस मास्क का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा में रंगत आती है और वह चमकदार बनती हैं। इससे आपका सांवलापन भी दूर होता है। इसी के साथ, चेहरे पर प्रदूषण, मिट्टी से हुआ नुकसान कम होने में मदद मिलती हैं।
  2. एक्सफोलिएशन- हमारी त्वचा की ऊपरी परत पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं और हमारी त्वचा रूखी, शुष्क हो जाती हैं। इसी कारण से हमारे त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इन सभी समस्याओं के ऊपर एक्सफोलिएशन बेहतर उपाय साबित होता है। एक्सफोलिएशन की मदद से आपकी डेड स्किन निकलती हैं, आपके त्वचा पर रंगत आती हैं और आपका चेहरा स्मूथ होता है। काली परत जमने से होनेवाला सांवलापन दूर होता है। एक्सफोलिएशन का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।
  3. सीरम- आजकल बाजारों में कई तरह के सिरम उपलब्ध होते हैं, जो आपकी त्वचा को निखारते हैं और उसे पोषण प्रदान करते हैं। इनमें विटामिन सी, विटामिन बी३, फेरूलिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं। विटामिन सी सिरम लगाने से हमारी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है, उससे टैनिंग दूर होती है और हमारी त्वचा पर निखार आता है। सांवलापन दूर करने के लिए आप विटामिन सी युक्त सीरम का इस्तेमाल करें। क्योंकि, सीरम आपके त्वचा में जल्द ही समा जाते हैं; अवशोषित हो जाते हैं। जिसकी वजह से वह स्किन को जल्दी से रिपेयर करते हैं।
  4. नारियल तेल- नारियल तेल में मॉइश्चराइजिंग और एंटीऑक्सीडेंट तत्व बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। नारियल तेल का रोजाना हमारी त्वचा पर किया गया मसाज त्वचा को निखारने में काफी मददगार साबित होता है। त्वचा का सांवलापन दूर होकर त्वचा में निखार आता है। मेकअप निकालने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इससे हानिकारक कैमिकल का आपके त्वचा पर बुरा असर नहीं पड़ेगा।
  5.  सनस्क्रीन- सूरज की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से हमें सांवलापन होता है। इसीलिए, आप रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। सनस्क्रीन लगाने से हम सूरज की हानिकारक किरणों से प्रोटेक्टेड रहते हैं और हमारी त्वचा सांवली होने से बचती हैं।

चेहरे से सांवलापन दूर करने के अन्य उपाय

ऊपर दिए गए इलाजो के अलावा कुछ अन्य उपाय है, जो आप अपने रोजमर्रा की जिंदगी में आसानी से कर सकते हैं।

  1. आप अपने आपको दिनभर हाइड्रेटेड रखें। शरीर में पानी की मात्रा कम ना होने दें। उचित मात्रा में पानी मिलने से हमारी त्वचा हमेशा ही चमकदार बनी रहती हैं।
  2. आप अपना रोजाना आहार संतुलित एवं सात्विक रखें। उसमें हरी सब्जियां, फल, फलों के जूस, सूप, प्रोबायोटिक्स और विटामिन्स; ऐसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पदार्थों का अपने आहार में समावेश करें। अपने संतुलित आहार से मिलनेवाले पोषण से हमारी त्वचा का टोन बना रहता है। त्वचा को पोषण मिलने से त्वचा सांवलापन भी दूर होता है।
  3. अपने सांवली त्वचा को निखारने के लिए आप जितना ज्यादा हो सके नेचुरल तरीके को ज्यादा इस्तेमाल करें। क्योंकि, यह आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित होते हैं और उनका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।
  4. धूम्रपान करना, तंबाकू का सेवन करना या मद्यपान करना, यह आदतें आपके पूरे ही शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक होती है। इसी के साथ, आपकी त्वचा पर भी इनका काफी बुरा असर पड़ता है। इसीलिए, इन चीजों से हमेशा के लिए दूर रहें। इन बुरी लतों की वजह से आपकी त्वचा एजिंग की तरफ बढ़ती है और उसमें झुर्रियां आने लगती हैं। इससे आपकी त्वचा ढीली पड़ जाती हैं और आप समय से पूर्व ही वयस्क दिखने लगते हैं।
  5. हमारी हेल्दी स्किन के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद भी उतनी ही जरूरी होती है। इसीलिए, पर्याप्त मात्रा में नींद ले और अपने आंखों के आसपास होनेवाले काले घेरों से दूर रहें और चेहरे को सांवलेपन से दूर रखें।
चेहरे से सांवलापन कैसे दूर करें
चेहरे से सांवलापन कैसे दूर करें

दोस्तों, सबसे पहली बात तो आप जैसे हैं वैसे ही बहुत सुंदर हैं! चाहे आप सावले हो या गोरे हो, अपने आपको कभी भी किसी से कम नहीं आंकना चाहिए। फिर भी अगर आपको आपका सावलापन परेशान करता है, तो आप इन नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करके अपने त्वचा में रंगत ला सकते हैं, निखार ला सकता है और उसे खूबसूरत बना सकते हैं। उम्मीद है, आपको आज का यह ब्लॉग चेहरे से सांवलापन कैसे दूर करें अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

नयी जानकारी :
error: Content is protected !!