चेहरे के काले दाग नहीं जा रहे है ? जानिए आसान घरेलु उपाय

तो आज हम बात करेंगे चेहरे पर होने वाले काले दागों के आसान उपायों के बारे में। आजकल प्रदूषण बहुत बढ़ गया है। हमारे पर्यावरण में काफी बदलाव आ चुके हैं। ग्लोबल वॉर्मिंग जैसी समस्या बढ़ चुकी है,जिससे सूरज की प्रखर किरणों से हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। हमारी त्वचा में एक नैसर्गिक मेलेनिन नाम का पिगमेंट होता है,जो हमारी त्वचा के टोन को प्रभावित करता है। हमारी त्वचा की स्वस्थता इस मेलेनिन पिगमेंट के सही उत्पादन पर निर्भर होती है। । दोस्तों ऑयली स्किन होने की वजह से चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं और हम जोश में आकर या फिर गलती से इन पिंपल्स को फोड़ देते हैं और पिंपल्स होने के कारण हमारे चेहरे पर इन पिंपल्स के दाग वैसे ही रह जाते हैं। चेहरे पर काले दाग होने के कारण इसका असर हमारे खूबसूरती पर गिरता है।

चेहरे पर काले दाग होने के कारण :-

चेहरे पर दाग होने से हमारी सुंदरता कम हो जाती है। चेहरे पर काले दाग होने की वजह से हमारा कॉन्फिडेंस कम हो जाता है और इसका असर सीधे हमारे पर्सनैलिटी पर भी गिरता है। बहुत से लोग यह दाग हटाने के लिए कई प्रकार के ट्रीटमेंट, लेजर सर्जरी आदि प्रकार के उपाय अपनाते हैं। लेकिन इसके साइड इफेक्ट होने के चांसेस भी बहुत प्रमाण में होते हैं। आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर भी यह काले दाग अपने चेहरे से हटा सकते हैं। तो दोस्तों आइए जानते हैं चेहरे काले दाग क्यों आते है ?

१) उम्र का बढ़ना- 

              जब हम जवान होते हैं तो हमारी त्वचा काफी चमकदार और मुलायम होती है, क्योंकि हमारे शरीर में मेलानिन पिगमेंट होता है, वह सही मात्रा में स्त्रावित होता है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है,वैसे वैसे हमारे शरीर में बदलाव होने लगते हैं और हमारी त्वचा ढिली पड़ने लगती हैं। उम्र के साथ मेलानिन पिगमेंट के उत्पादन पर भी असर पड़ता है। हालाकि, उम्र के साथ होनेवाले काले धब्बे आपकी त्वचा के लिए हानिकारक नहीं होते।

२) हार्मोनल बदलाव- 

             आजकल का जीवन बहुत ही तनावपूर्ण है। हर एक बात में तनाव महसूस होता है। ऐसे में हम अपनी त्वचा की देखभाल नहीं कर सकते। हम काफी तनाव भरा जीवन जीने की वजह से महिलाओं के शरीर के हार्मोन्स प्रभावित होते हैं। जिसका सीधा असर त्वचा पर पड़ता है। महिलाओं में पूरे जीवन भर हार्मोंस में बदलाव होते रहते हैं। पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं को मुंहासे होते हैं और मुंहासे होने के कारण उनकी त्वचा पर काले धब्बे हो जाते हैं। कई महिलाओं को पीसीओडी तथा पीसीओएस के प्रॉब्लम्स होते हैं, तो ऐसी महिलाओं में माहवारी चक्र अनियमित होते हैं। इसकी वजह से उनके पर चेहरे पर काले धब्बे आ सकते हैं। हार्मोंस के असंतुलन की वजह से चेहरे पर काले दाग की समस्या हो सकती है।

३) सूरज की किरणें-

             वैसे तो सूरज की किरने हमारी त्वचा और हड्डियों के लिए बहुत ही उपयुक्त होती है, क्योंकि हमें उनसे विटामिन डी मिलता है। लेकिन अगर हम सूरज की हानिकारक किरणों में ज्यादा देर तक रहे तो हमारे शरीर में अनचाहे बदलाव होकर हमारी त्वचा में काले धब्बे पड़ सकते हैं। सूरज की किरणों में युवी रेज होती है, जो हमारे त्वचा के लिए हानिकारक होती हैं।  सूरज की रोशनी में अधिक रहने से भी यह समस्या ज्यादातर होती है।

४) दवाइयां-

            दोस्तों हम जब भी किसी बीमारी से जूझते है तो हम डॉक्टर के पास जाकर दवाई लेते हैं। कभी कभी दवाइयों का हमारे शरीर में साइड इफेक्ट होता है। कोई कोई दवाई का एलर्जीक इफेक्ट होता है। यह अलर्जी हमारे त्वचा पर लाल धब्बे, खुजली, छोटी छोटी पिंपल्स के रूपों में हमें दिखती हैं। त्वचा पर इसकी वजह से भी काले धब्बे पड़ सकते हैं।

५) विटामिन्स की कमी :

शरीर में विटामिन सी कमी होना यहां भी इस समस्या का एक मुख्य कारण है। इलसिए हमें विटामिन्स हमारे शरीर के लिए कितना जरुरी है यह बात को ध्यान में रखना जरुरी है |

त्वचा पर होने वाले काले धब्बों का घरेलू इलाज भी होता है और अगर वह ज्यादा मात्रा में है और घरेलू इलाज से ना जा रहे हो तो आप अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।आप स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर के पास जा सकते हैं। इसके साथ साथ आप निचे दी हुए आसान घरेलु उपाय आजमा कर इनसे छुटकारा प्राप्त कर सकते हो |

  1. हल्दी –  5 मिनट में काले धब्बे दूर करने के लिए हल्दी एक एंटीबैक्टीरियल औषधि है। हमारे घर में आसानी से पाई जाती है। हल्दी त्वचा के लिए उपयुक्त होती है। हल्दी, चंदन पावडर और गुलाब जल मिलाकर इसका पैक अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर में धो डालें। चंदन पावडर और गुलाब जल त्वचा को ठंडक पहुंचाते हैं। हल्दी त्वचा पर काले धब्बे कम करने में मदद करता है। हल्दी यह इस समस्या के ऊपर एक अच्छा उपाय है। हल्दी का उपयोग करने से हमारे चेहरे पर के काले दाग एवं काली त्वचा भी निकल जाती है। हमने रोजाना हल्दी में थोड़ा सा दूध और नींबू का रस मिलाकर यह मिश्रण अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके चेहरे पर के सभी काले दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।
  2. शहद- शहद हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। शहद,बेसन और दही मिलाकर काले धब्बों पर लगाने से लाभ होता है।
  3. एलोवेरा- एलोवेरा का आयुर्वेद में बहुत बड़ा महत्व है।एलोवेरा हमारे स्कीम को मॉइश्चराइज करता है। हमारे स्किन में हाइड्रेशन बनाए रखता है। त्वचा के काले धब्बों पर अगर हम एलोवेरा जेल लगाएंगे या एलोवेरा जैसे उपलब्ध है वैसे लगाएंगे तो काले धब्बे कम होने में मदद मिलती है और साथ ही साथ हमारी त्वचा मुलायम होती है।  एलोवेरा यह समस्या के ऊपर एक बहुत ही लाभदायक उपाय है। एलोवेरा जेल में कई हीलिंग प्रॉपर्टीज होती है जिसके कारण हमारे चेहरे पर के काले दाग निकल जाते हैं। आपने एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाए रखना चाहिए। और इसे सूखने देने के बाद में इसे ठंडे पानी से धो लेना चाहिए। यह विधि अगर आप रोजाना करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपके चेहरे के काले दाग निकल जाएंगे।
  4. बादाम का तेल- बादाम में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो हमारे स्कीम के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।बादाम का तेल बहुत सारे मॉइश्चराइजिंग प्रोडक्ट्स बनाने में उपयोगी होता है। बादाम का तेल काले धब्बों पर लगाने से लाभ मिलता है। बादाम के तेल में विटामिन ई की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसलिए हमारे चेहरे पर होने वाले काले धब्बों पर अगर उसका मसाज किया जाए तो वह कम होने में मदद मिलती हैं। बादाम तेल में विटामिन ई और बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होने की वजह से हमारे स्कीम में निखार आता है।
  5. आलू का इस्तमाल करके : आलू इस समस्या के ऊपर एक बहुत ही प्रभावी उपाय है। आलू में नेशनल ब्लीचिंग कंटेन होते है जो हमारे चेहरे पर के दाग धब्बे दूर करते हैं। आपने आलू को छीलकर सीधे काले दागों पर रख देना चाहिए। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आप के काले दाग खत्म हो जाएगे।

डॉक्टर की सलाह –

Leave a Comment

error: Content is protected !!