ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए ? उम्र के अनुसार

नमस्कार दोस्तों स्वागत है, आपका, आजका हमारा विषय है, ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए ? दोस्तों आज हमारे देश में 35 से 40% ब्लड शुगर की शिकार है। ज्यादातर बीमारी की शुरुआत ब्लड शुगर से होती है। ब्लड शुगर यानी इंसान के शरीर में शुगर का प्रमाण बढ़ जाता है यानी कि उसके खून में शुगर ज्यादा हो जाती है। फिर उस इंसान को अनगिनत बीमारी का होना शुरू हो जाता है। छोटी बीमारी से लेकर के कैंसर जैसी बड़ी बीमारी हो सकती है। इसीलिए ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखना जरूरी होता है।

डब्ल्यूएचओ के सर्वे के अनुसार ऐसा पाया गया है कि 20 से 70 की उम्र के 8. 7% लोगों को डायबिटीज की समस्या हो गई है और यह बढ़ते जा रही हैं |

कितने साल की उम्त्र में कितनी शुगर होती है ?

दोस्तों सभी इंसानों के ब्लड में शुगर होती है लेकिन धीरे-धीरे आयु बढ़ती जाती है जब इंसान की शुगर लेवल या तो ज्यादा बढ़ती है, या कई लोगों की शुगर कम हो जाती है। जिन लोगों की ब्लड शुगर यह कम होती है उन्हें ज्यादा खतरा नहीं होता है; क्योंकि कम हुई शुगर की लेवल बढ़ा सकते हैं। लेकिन बढ़ी हुई शुगर लेवल यह कम करने में काफी दिक्कत होती है, जिसमें इंसान को कई तरह के पाबंदी करनी पड़ती है, सुहा यह जानकारी लेते हैं कि शुगर लेवल कितना होना चाहिए ?

30 साल की उम्र में शुगर कितना होना चाहिए ?

साधारण तौर पर देखा जाए तो दोस्तों 30 वर्ष की आयु यह भरी जवानी याने नौजवान की आयु होती है, इस आयु में इंसान को किसी भी प्रकार की बीमारी या रोग नहीं होता है। इंसान बेहद तंदुरुस्त और फुर्तीला होता है। 30 साल की उम्र में ब्लड शुगर लेवल 100mg/dl होनी चाहिए, और खाना खाने के बाद यही लेवल 90 से 110mg/dl होनी चाहिए।

40 साल की उम्र में शुगर कितना होना चाहिए ?

40 साल की उम्र में शुगर 110mg/dl तक होना चाहिए और खाना खाने के बाद यह लेवल 90 से 130mg/dl इतनी होनी चाहिए। क्योंकि यह साल आपकी नौजवान खत्म होने के साथ होते हैं, 40 तक इंसान को किसी ना किसी छोटी सी बीमारी की शुरुआत हो जाती है।

50 साल की उम्र में शुगर कितना होना चाहिए ?

50 साल की उम्र में ब्लड शुगर लेवल यह 120mg/dl तक होनी चाहिये, और खाना खाने के बाद यह 100 से 150mg/dl के बीच में होनी चाहिए। क्योंकि 50 की उम्र और 50 साल बाद आपका बुढ़ापा शुरू हो जाता है, जिसमें आपका शरीर कमजोर होने लगता है।

60 साल की उम्र में शुगर लेवल कितना होना चाहिए ?

60 साल की उम्र में शुगर लेवल 90 से 130mg/dl तक होनी चाहिए और खाना खाने के बाद यह लगभग 90 से 150mg/dl के बीच में रहना जरूरी होता है। क्योंकि 60 की उम्र में आपका शरीर थकावट महसूस करने लगता है।

65 साल की उम्र में शुगर कितना होना चाहिए ?

65 साल की उम्र में आपकी शुगर लेवल 100 से 120mg/dl तक होनी चाहिए। और खाना खाने के बाद 100 से 160mg/dl के बीच में होना जरूरी होता है। क्योंकि 65 साल के बाद आपको ना जाने कईसन बीमारी होने घेर लिया होता है,इसमें आपको आपके शरीर पर कंट्रोल रखना जरूरी होता है।

रैंडम ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए ?

दोस्तों रेंडम ब्लड शुगर लेवल यानी कि एक स्वस्थ इंसान की ब्लड शुगर लेवल कितनी होनी चाहिए इसका जवाब है 90 से 120mg/dl तक होना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा खाना खाने के बाद 160mg/dl तक शुगर लेवल रहना अच्छा माना जाता है। क्योंकि शुगर लेवल बढ़ने की वजह से आपके शरीर में कई सारे लक्षण दिखाई देते हैं जैसे थकावट, सांस लेने में दिक्कत, मोटापा, सर्दी खांसी, बदन दर्द इत्यादि जैसे अन्य शारीरिक परेशानियों को आपको झेलना पड़ता है।इसीलिए आपकी शुगर लेवल को हमेशा बरकरार रखना जरूरी होता है, ना इसे कम होने देना चाहिए और ना ही इसे अधिक बढ़ने देना चाहिए। तब जाकर आपके शरीर का बैलेंस बना रहता है, और आप एक स्वस्थ जिंदगी जीने का अनुभव कर सकते हैं।

खाना खाने के 4 घंटे बाद शुगर कितनी होनी चाहिए ?

दोस्तों शुगर लेवल यह खाना खाने के पहले और खाना खाने के बाद अलग अलग तरह की होती है;क्योंकि खाना खाने के बाद खाने में रहने वाली शुगर आपके शरीर के रक्त में मिक्स हो जाती है। जिससे आपकी शुगर लेवल बढ़ जाती है, इसीलिए डॉक्टर हमेशा आपको सूचित करते हैं। कि खाना खाने के पहले और खाना खाने के बाद दोनों बार आपको शुगर लेवल चेक करना जरूरी होता है। क्योंकि इसी से आपका खाना किस प्रकार का होना चाहिए इसके बारे में डॉक्टर राय दे सकते हैं। जिसमें ज्यादा शक्कर का इस्तेमाल ना हो और ना ही ज्यादा मसाले युक्त पदार्थों का सेवन।

अगर आप एक सेहतमंद इंसान है, यानी कि आपका स्वास्थ्य बिल्कुल तंदुरुस्त है जो खाना खाने के बाद आपकी शुगर लेवल 100 से 140mg/dl के बीच मे रहना चाहिए और यही नार्मल रेंज होती है। अगर यह रेंज कम हो जाती है, तो आपको कमजोरी महसूस होगी और अगर पड़ जाती है तो आपको किसी भी प्रकार का सारे दर्द हो सकता है।

खाना खाने के कितनी देर बाद शुगर टेस्ट करना चाहिए ?

दोस्तों खाना खाने के बाद अगर आपको ब्लड शुगर लेवल चेक करना है,तो यह आप हो खाना खाने से 2 घंटे बाद करना चाहिए। क्योंकि आया हुआ खाना 2 घंटे बाद डाइजेस्ट होना शुरू हो जाता है,और आप के ब्लड में मिक्स होना शुरू हो जाता है जिससे आपकी ब्लड शुगर लेवल बढ़ती है।

अगर आप एक स्वस्थ इंसान है, यानी कि आपकी सेहत बिल्कुल भी ठीक है तो खाना खाने के 2 घंटे बाद आप अगर आपकी ब्लड शुगर लेवल चेक करते हैं। तो यह 140mg/dl तक होना अच्छा माना जाता है। और अगर आप डायबिटीज मरीज है तो आपकी ब्लड शुगर लेवल किया है,180mg/dl के ऊपर नहीं होनी चाहिए।

दोस्तों यदि आज की जानकारी ब्लड शुगर लेवल के बारे में हमने आपको पूरी तरह से जानकारी देने का प्रयास किया है। जिसमें हर एक उम्र के हिसाब से आपको ब्लड सूगर लेवल कितनी होनी चाहिए इसके बारे में जानकारी दी हुई है। जिसका आपको फायदा हो सकता है, तो ऐसे ही जानकारी प्राप्त करने के लिए जुड़े रहिए हमारे कैसे करें की वेबसाइट पर।

Leave a Comment

error: Content is protected !!