ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय

0
169
face acne removal cream hindi
face acne removal cream hindi

ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय

ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय
ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय

आज के जमाने में हर किसी को सुंदर और खूबसूरत चेहरा चाहिए। कोई नहीं चाहता कि उनका चेहरा बदसूरत हो। हर कोई आज हैंडसम और सुंदर दिखना चाहता है। लेकिन ऐसे कुछ कारणों की वजह से हमारे चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। जैसे कि पिंपल्स आना ब्लैके हेड होना दाग धब्बे होना इनकी वजह से हमारे चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है।

ब्लैक हेड्स यह भी हमारे चेहरे की खूबसूरती कम करने का एक प्रमुख कारण है। वैसे तो चेहरे और नाक पर ब्लैक हेड्स निकलना यह बहुत ही आम बात है। ज्यादातर ब्लैक हेड्स हमारे नाक पर ही आते हैं। हमारे त्वचा के पोर्स में धूल मिटटी और तेल जमा होने के कारण हमें ब्लैक हेड्स की समस्या होती है। जिन लोगों की त्वचा ऑयली है उन लोगों को यह समस्या बहुत ज्यादा होती है। ब्लैक हैड्स समस्या के ऊपर बाजार में कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध है लेकिन इनकी कीमत कुछ ज्यादा ही होती है। तो इसलिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता कर ब्लैक हेड्स आप घर पर ही हटा सकते हैं। तो आइए दोस्तों आज इस लेख में हम आपको ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय बताएंगे।

ब्लैक हेड्स होने के कारण :-

  • हमारे रोमछिद्रों में मिट्टी जमा होने के कारण यह समस्या होती है।
  • ऑयली स्किन होने के कारण भी यह समस्या होती है।
  • हमारे हारमोंस में गड़बड़ी हो ना ही होगी इस समस्या का एक प्रमुख कारण है।
  • ब्लैक हेड्स यह प्रदूषण के कारण भी हो सकते हैं।
  • कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी यह समस्या होती है।

ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय :-

  1. जैतून का तेल समस्या पर एक प्रभावी उपाय है। अगर आप जैतून का तेल और ओटमील का मिश्रण करके यह लेप अपने चेहरे पर लगाते हैं तो कुछ ही दिनों में आप ब्लैकहेड्स जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
  2. नींबू यह भी एक प्रभावकारी उपाय के रूप में देखा जाता है। अगर आप दिन में दो बार नींबू का रस अपने चेहरे पर लगाते हैं तो जल्द ही आ ब्लैक हेड्स जैसे समस्या से छूट सकते हैं।
  3. ग्रीन टी के पत्ते यह भी एक नेचुरल स्क्रैप की तरह काम करते हैं। अगर आप ग्रीन टी के पत्तों को पानी के साथ डालकर इसका पेस्ट बनाकर इसे ब्लैक हेड्स पर लगाते हो तो जल्द ही आपके चेहरे पर से ब्लैकहेड्स दूर हो जाएगे।
  4. अगर आप रोजाना दिन में दो बार आलू के टुकड़े कर कर इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाते हो तो कुछ ही दिन में आप ब्लैक हेड्स जैसे समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

तो दोस्तों यह उपाय अपनाकर आप ब्लैक हेड्स समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइए।

अनचाहे बालों को कैसे हटाए ?

रंग गोरा करने की क्रीम हिंदी में

तिल हटाने की दवा और घरेलु इलाज कैसे करे

Previous articleडिलीवरी के बाद माँ का दूध कैसे बढ़ाएं ?
Next articleलिंग को बड़ा करने के घरेलू नुस्खे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here