बेहोशी की दवाई की जानकारी ? जानिए कैसे ख़रीदे ?

नमस्कार दोस्तो, स्वागत है, आपका हमारे इस पेज पर दोस्तों आज का हमारा विषय है, बेहोशी की दवाई के बारे में जानकारी जैसे कि बेहोशी की दवाई कब, कहां और कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं ? आखिर बेहोशी की दवाई इस्तेमाल क्यों करते हैं ? बेहोशी की दवाई का इस्तेमाल कौन कर सकता है ? इत्यादि जैसे सवालों के बारे में हम आपको जानकारी देने वाले हैं, तो आइए जुड़े रहिए हमारे इस आर्टिकल से आगे की जानकारी में भी उसी की दवाई के बारे में गहराई से जान लेते हैं।

दोस्तों बेहोशी की दवाई यहां किसी भी तरह के इंसान या प्राणी को बेहोश करने के लिए इस्तेमाल दी जाती है। जैसे कि अगर कोई हिंसक प्राणी हो जिससे जान जाने का खतरा वह तो ऐसे प्राणी को काबू में करने के लिए बेहोश कर देते हैं। या फिर किसी इंसान का किसी विशिष्ट प्रकार का ऑपरेशन अगर हो तो ऐसे में उस इंसान को बेहोश कर दिया जाता है, ताकि ऑपरेशन करते समय उसे किसी भी प्रकार की तकलीफ ना हो ।

बेहोशी की दवाई में क्लोरोफॉर्म नामक केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, और यह आपको पाउडर के रूप में या फिर लिक्विड के रूप में या फिर स्प्रे के रूप में मिलती है। लेकिन इस दवाई को लेने के लिए आपको परमिशन की जरूरत होती है, जो कि आपको गवर्नमेंट से लेनी पड़ती है।

जैसे कि अगर किसी मेडिकल शॉप पर है, यह दवाई मिलती हो तो उस मेडिकल शॉप को बेहोशी की होम्योपैथिक दवा को बेचने की परमिशन सरकार ने दी हुई होती है, लेकिन वह दवाई किसी भी अन्य इंसान को बेच नहीं सकते हैं, बेहोश करने की दवाई सिर्फ मान्यता प्राप्त लोगों को ही दी जाती है जैसे कि डॉक्टर, पुलिस या फिर साइंटिस्ट इत्यादि ।

अगर बेहोश करने की दवाई आपको कहीं पर भी आसानी से मिल जाती हो तो हम आप को यही सलाह देंगे कि बेहोशी की दवाई का इस्तेमाल आपको सही तरीके से और परमिशन लेकर ही करना है क्योंकि यह कानूनी तौर पर और मेडिकल फील्ड में इसे गुनाह माना जाता है।

अगर आप इसे बिना परमिशन के इस्तेमाल करते हैं, तो आपको ऐसा करने पर पुलिस गिरफ्तार कर सकती है।

बेहोशी की दवा कब और कैसे इस्तेमाल करें ? Behoshi ki Dawa

दोस्तों आम तौर पर देखा जाए बेहोश करने की दवा यह महत्वपूर्ण जगह और काम के लिए ही इस्तेमाल की जाती है। जैसे कि डॉक्टर यह दवाई का इस्तेमाल किसी भी प्रकार के ऑपरेशन के पहले करते हैं, जिससे उनके मरीज को शारीरिक तकलीफ से राहत पाने में मदद होती है। और पुलिस यह दवाई चोर, कैदी, गुनहगार, या टेरेरिस्ट को पकड़ने के लिए इस्तेमाल करते हैं, जिससे वह गुनाहगार उसके कार्य में असफल हो जाता है। और वैज्ञानिक लोग किसी भी प्रकार की आधुनिक खोज करने के लिए बेहोशी की दवाई का इस्तेमाल सरकार की मान्यता पर ही करता है और उसे ठीक और सटीक तरीके से इस्तेमाल करता है जिससे किसी के जान को खतरा नहीं होता है।

अगर आपको इस दवाई का इस्तेमाल करना है तो उसके लिए आपको डॉक्टर के सलाह अनुसार या फिर सरकारी सहमति से लेना होता है।

अगर आपको बेहोशी की दवा खुद के लिए इस्तेमाल करनी हो जैसे कि अगर आपको किसी विशिष्ट प्रकार की शारीरिक बीमारी हो जो कि आप किसान शक्ति के बाहर है; तो आप आपके निजी डॉक्टर के सलाह अनुसार उस दवाई का सेवन करें और दवाई को कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना है उसकी भी जानकारी आपकी निजी डॉक्टर से ले। क्योंकि बेहोश करने की दवाई यह एक या 2 सेकेंड के अंदर ही काम करना शुरू कर देती है और यह 1 ग्राम या 2 ग्राम दवाई भी किसी इंसान को बेहोश करने के लिए काफी होती है।

बेहोश करने वाली दवा का स्प्रे ? Behosh karne ka Spray :

दोस्तों जैसे कि हमने आपको कहा कि बेहोश करने की दवा यह पाउडर के रूप में या लिक्विड के रूप में या फिर ग्रह के रूप में आपको मिलती है या फिर इनकी टेबलेट बनाकर इस्तेमाल करते हैं। जोकि किसी गंभीर बीमारी वाले मरीज को नींद की गोली के जरिए देते हैं नींद की गोली यानी यह एक बेहोश करने वाली दवा ही होती है, जिसमें बहुत कम मात्रा में बेहोश करने वाली दवा का इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तों बेहोश करने का स्प्रे जिसका नाम है, न्यूट्रीशार्क स्लीपिंग स्प्रे और वॉलपर मेलाटोनिन 10 एमजी स्प्रे यह दो स्प्रे आपको अमेजॉन पर आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल आपको आपके निजी डॉक्टर के सलाह अनुसार ही करना है।

यह स्प्रे तब इस्तेमाल किए जाते हैं जब किसी इंसान को नींद नहीं आती हो तो वह इस स्प्रे को अपने मुंह में लेकर के इस्तेमाल कर सकता है, स्प्रे करने के बाद 5 से 10 मिनट के अंदर वह इंसान गहरी नींद में चला जाता है।

इस स्प्रे की कीमत आपको 350 से ₹400 के भीतर आसानी से मिल जाती है।

 कृपया स्प्रे का इस्तेमाल छोटे बच्चों पर ना करें और ना ही डॉक्टर की राय लिए बगैर इसका इस्तेमाल करें।

बेहोश होने का टेबलेट ? Behosh Karne ki Goli

दोस्तों जैसे कि हमने आपको ऊपर की जानकारी में बेहोश होने का स्प्रे के बारे में जानकारी दी हुई है, ठीक उसी प्रकार से बेहोश होने की टेबलेट भी आपको आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग करने से मिल जाती है। लेकिन हम बार-बार आपको यही चेतावनी दे रहे हैं, कि डॉक्टर की राय लिए बगैर किसी भी प्रकार की बेहोश होने वाली दवाई का इस्तेमाल ना करें।

दोस्तों बेहोश होने वाली टेबलेट आपको कई प्रकार की मिल जाएगी जैसे कि doxepin, Chlordiazepoxide, Eszopiclone, doxylamin, flurazepam, imiprimine इतने भी प्रकार की बेहोश होने वाली टेबलेट आपको मिल जाती है, लेकिन इन दवाइयों का सेवन और इस्तेमाल आप के नीचे डॉक्टर के सलाह हो और राय के अनुसार ही इस्तेमाल करें अन्यथा आपको इसका बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। और ऐसी दवाइयों को छोटे बच्चों से हमेशा दूर रखें जिससे आप अनचाहे परेशानी  से बच सकते हैं।

बेहोश करने की दवा ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे ? Behoshi Dawa online Shopping :

दोस्तों जैसे कि हमने आपको ऊपर के जानकारी में बेहोश करने वाला स्प्रे है या बेहोश करने वाली टेबलेट के बारे में जानकारी दी है।

तो यह दवाइयां आपको ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए आसानी से मिल सकती है। जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, नायिका, फार्म इजी इत्यादि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर मिल जाती है, जिस का आपको ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए ऑर्डर देना है और वह आपके घर तक उनके जरिए पहुंचा देते हैं।

तो इन दवाइयों को खरीदने के लिए आपको घर बैठे बैठे सिर्फ मोबाइल से बुकिंग करवा सकते हैं, और आसानी से खरीद सकते हैं। लेकिन इस दवाई का अधिक सेवन और अनचाहे रूप से अगर इस्तेमाल किया जाए तो यह आपके जीवन के लिए हानिकारक साबित होता है।

तो हम आपको फिर से एक बार यही चेतावनी दे रहे हैं, कि जल्दी बेहोश करने की दवा का इस्तेमाल अपने निजी डॉक्टर की सलाह अनुसार ही करें और छोटे बच्चों पर इसका इस्तेमाल ना करें और छोटे बच्चों से यह दवाई को हमेशा दूर रखें। धन्यवाद |

Leave a Comment

error: Content is protected !!