बालों में नींबू लगाने से क्या होता है

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम हमारे शरीर का ख्याल नहीं रख सकते। धूल, मिट्टी, प्रदूषण और ज्यादा धूप में रहने की वजह से हमारे बालों के ऊपर बहुत भी विपरीत परिणाम होता है। ऐसे में, हमें हमारे बालों की सेहत बहुत ही इंपॉर्टेंट होती है और उसके लिए हम बहुत ही चिंतित हो जाते हैं। इसके लिए हम तरह तरह के प्रोडक्ट यूज करते हैं। ज्यादा केमिकल भरे प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी हमारे बालों पर साइड इफेक्ट्स होते हैं और बाल रूखे, सूखे तथा टूटने लगते हैं।

हमारे बालों के लिए केमिकल प्रोडक्ट अच्छे नहीं होते हैं। हमारे आयुर्वेद में हर एक समस्या के ऊपर समाधान मिलता है। हमारे बालों के लिए भी ऐसे बहुत सारे घरेलू चीजें हम इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनकी वजह से उनकी हैल्थ बनी रहे। हमारे घर में हमेशा इस्तेमाल होने वाली एक ऐसी ही चीज है नींबू! नींबू का इस्तेमाल हम हमारे बालों की सेहत के लिए कर सकते हैं। तो दोस्तों, चलो आज हम बात करते हैं कि बालों में नींबू लगाने से क्या फायदे होते हैं तथा बालों में नींबू लगाने के बाद में क्या नुकसान हो सकते हैं।

बालों में नींबू लगाने के फ़ायदे

वैसे तो, हमें यह पता है कि; पेट खराब हो जाए या एसिडिटी हो जाए तो उसमें नींबू का कैसे उपयोग किया जाता है। लेकिन, आज हम जानेंगे कि बालों में अगर कुछ खराबी आ गई हो; तो उसके लिए आप नींबू का उपयोग किस तरीके से कर सकते हैं।

  1. डैंड्रफ में सहायक- प्रदूषण की वजह से हमारे बाल रूखे, सूखे और बेजान हो जाते हैं। हमारे स्कैल्प की त्वचा भी बहुत ही ड्राई हो जाती है। तब हमें डैंड्रफ की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए आप नींबू का उपयोग करें। नींबू का रस और पानी को समान मात्रा में मिलाकर स्कैल्प के ऊपर लगा लेे। इसे आधे घंटे तक रखने के बाद शैंपू की मदद से धो लें। नींबू आपके स्कैल्प के ऊपर मॉइश्चराइजर की तरह काम करेगा और आपकी ड्राई त्वचा को पोषित करेगा। जिसकी वजह से आप डैंड्रफ से निजात पा सकते हैं।
  2. बाल बढ़ना- अगर आप बाल ना बढ़ने की समस्या से जूझ रही है, तो आप इसमें नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमारे बालों में डैंड्रफ तथा हेयर फॉल की वजह से बाल नहीं बढ़ पाते है। ऐसे में आप नींबू का इस्तेमाल करेंगी, तो आपके बाल बढ़ने में मदद मिल सकती हैं। इसके लिए आप हफ्ते में दो बार नींबू का तेल और जैतून का तेल मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। इससे आपको परिणाम दिखने लगेगा।
  3. चमकदार बाल- रूखे, सूखे, टूटे, बिखरे और बेजान बालों में अगर आपको फिर से जान लानी है और उनको चमकदार बनाना है, तो आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में विटामिन सी और अन्य विटामिंस होते हैं, जो आपके बालों के लिए सेहतमंद होते हैं और वह आपके बालों को चिपचिपा भी नहीं बनाते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच नारियल का तेल और एक छोटा चम्मच अरंडी का तेल लेकर  एक कटोरी में मिक्स कर ले। उसके बाद में उसे गैस पर रखकर हल्का गुनगुना गर्म कर ले और उसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाकर हल्की सी मालिश कर ले। आधे घंटे तक रखने के बाद सॉफ्ट शैंपू से बाल धो डालें।
  4. स्कैल्प स्वस्थ रहेगी- धूल मिट्टी के कारण स्कैल्प में फंगल इन्फेक्शन हो सकता है। इसकी वजह से रूसी, बाल झड़ना तथा टूटने की समस्या पैदा होती है। नींबू में एंटी फंगल गुण होते हैं। नींबू स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाता है और बालों के जड़ों को मजबूती प्रदान करता है। नींबू का तेल लेकर उसे बालों तथा स्कैल्प पर लगाए और हल्की सी मसाज करें। आधे से एक घंटे तक रखने के बाद सौम्य शैंपू से धो लें।

बालों में नींबू लगाने के नुकसान

अगर बालों के लिए अधिक मात्रा में आप नींबू का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके कुछ नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं।

  1. रूखे बाल- नींबू का इस्तेमाल रूसी मिटाने के लिए करते है। लेकिन इसके बार बार इस्तेमाल से आपके बाल रूखे भी हो सकते हैं। जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपको नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपको नींबू इस्तमाल करना है, तो पानी या किसी अन्य सामग्री के साथ इस्तेमाल करें। नींबू का सीधा इस्तेमाल करने से बचें।
  2. एलर्जी या रिएक्शन- बालों में नींबू लगाकर अगर आप धूप में या सूरज की किरणों में जाते है, तो आपको रिएक्शन हो सकती है। नींबू में सिट्रिक ऐसिड होता है, जो सूरज की किरणों में काफी सेंसेटिव हो सकता है। जिसकी वजह से आपके स्कैल्प में खुजली, रैशेज आ सकते हैं। इसीलिए, नींबू लगाने के बाद धूप में जाने से बचे।
  3. बाल सफेद होना- नींबू में सिट्रिक ऐसिड होता है। बालों में केराटिन नाम का प्रोटीन होता है। नींबू का सीधे तौर पर बालों पर इस्तेमाल इस केराटिन प्रोटीन की मात्रा को कम कर सकता है। यह केराटिन प्रोटीन बालों के कलर को नियंत्रित करता है। ऐसे में हमने नींबू का सीधे तौर पर ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया तो केराटिन प्रोटीन पर असर होकर हमारे बाल सफेद हो सकते हैं। इसीलिए, नींबू को बादाम या नारियल तेल के साथ इस्तेमाल करें।
बालों में नींबू लगाने से क्या होता है
बालों में नींबू लगाने से क्या होता है

दोस्तों, इस तरह इस चमत्कारी नींबू का उचित मात्रा में अपने बालों की सेहत के लिए उपयोग करें और अपने बालों की खूबसूरती बढ़ाएं। उम्मीद है, आपको आज का यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!