बार बार पेशाब आना और जलन को रोकने के घरेलू उपाय

नमस्कार दोस्तों स्वागत है, आपका कैसे करें पर और आज का हमारा विषय है। बार बार पेशाब आना और जलन होना घरेलू उपाय दोस्तों अगर आपके शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी है, तो आप इसका पता आपके यूरिन के द्वारा कर सकते हैं। और आजकल की भागदौड़ भरे जमाने में लोगों को किसी न किसी प्रकार की छोटी मोटी बीमारी होती ही है, जिसकी वजह से उनके लिंग में यूरिन करते वक्त जलन महसूस हो सकती है, और बार-बार पेशाब को जाना पड़ सकता है।

अक्सर यह परेशानी डायबिटीज के लोगों में पाई जाती है, लेकिन यह मौसम के अनुसार भी लोगों में दिखाई देती है। अगर अधिक ज्यादा तेज धूप में घूमने के कारण भी यह हो सकता है। या फिर शरीर के भीतर की गर्मी बढ़ने के कारण भी आप को पेशाब करते वक्त जलन महसूस हो सकती है। तो आज हम इस परेशानी पर आपको घर बैठे ही इलाज के बारे में बताने वाले हैं, जिसके नुस्खे आप घर पर ही बनाकर आजमा सकते हैं। और पेशाब करते वक्त जलन होने पर की परेशानी से आप मुक्ति पा सकते हैं। और यह बीमारी महिला और पुरुष दोनों में दिखाई देती है।

पेशाब करते वक्त जलन क्यों होती है

दोस्तों जैसे कि काम की भागदौड़ में लोग अपने शरीर के तरफ ध्यान देना भूल जाते हैं, जैसे कि काफी समय तक पेशाब रोक के रखने के कारण उनको पेशाब करते वक्त जलन महसूस होती। इसी तरह से जिन लोगों को काफी मसालेदार पदार्थ और नॉनवेज खाना पसंद होता है उन लोगों को यह परेशानी होती है। और तीसरा इसका यह कारण है, कि शरीर में पानी की कमी जो लोग काफी कम पानी पीते हैं। उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, और जब वह पेशाब करने जाते हैं तो उस वक्त उन्हें जलन महसूस होती है। कम पानी पीना और अपने यूरिन को काफी समय तक रोके रखने की वजह से आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। और यह काफी सारी बीमारियों को निवेदन दे सकता है,इसीलिए हमेशा टाइम पर पेशाब करें और अपने शरीर में पानी की मात्रा कभी भी कम ना होने दें अधिक से अधिक पानी पीना आपके शरीर के लिए आप ही जरूरी और फायदेमंद होता है।

गर्मी के मौसम के कारण भी हैं, आपके गुप्तांग में पेशाब करते समय जलन महसूस हो सकती है। क्योंकि बाहर की अधिक गर्मी के कारण शरीर का तापमान बढ़ जाता है और पेशाब करते समय जलन महसूस होती है।

पुरुषों को बार बार पेशाब आना और जलन होने पर घरेलू उपाय

दोस्तों अगर आपको बार बार पेशाब आती है, और यूरिन करते वक्त अगर आपके लिंग में जलन महसूस होती है। और यूरिन करने के बाद भी काफी समय तक यह चलन आपको महसूस होती है। तो इसकी वजह बहुत से कारण की वजह से हो सकता है, इस पर आज हम घरेलू उपाय बताने वाले हैं। जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिये

दोस्तों वैज्ञानिकों की रिसर्च में ऐसा पाया गया है,कि एक साधारण मनुष्य को दिन में 6 लीटर या उससे अधिक पानी पीना जरूरी होता है। जिससे वह हर प्रकार की बीमारियों से दूर रह सकता है, लेकिन अगर आप कम पानी पीते हैं। तो आपको यूरिन करते हो जलन की परेशानी हो सकती है,इसीलिए अपने शरीर को हमेशा डिहाइड्रेट रखें जिससे आपके शरीर में पानी की कमी कभी महसूस ना हो।

नींबू पानी और पुदीना का मिश्रण कर के पिये

दोस्तों जैसे कि नींबू में विटामिन सी होता है,और पुदीना यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। अगर आप नींबू और पुदीना का मिश्रण बनाकर नींबू पानी पीते हैं। तो आप को पेशाब करते वक्त जलन महसूस नहीं होगी।

हरी-भरी सब्जियां और फलों का जूस पिए

दोस्तों हरी-भरी सब्जियों में काफी प्रोटीन की मात्रा होती है, और फलों का जूस यह आपके शरीर के लिए ठंडा रखने में मदद करता है। और इसमें काफी एनर्जी होती है, जो शरीर के पानी की कमी को दूर कर देता है, अगर आप फलों का जूस पीते हैं। तो आप यूरिन करते वक्त जलन होने से बच सकते हैं।

दही का सेवन करें

दोस्तों दही में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, और इससे शरीर की त्वचा को मुलायम था मिलती है। अगर आप दही का सेवन करते हैं,तो आपके शरीर के कीटाणु मर जाते हैं। जिससे आपको कई सारी बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। और दही शरीर की त्वचा को मुलायम रखकर उसे ठंडा रखने में मदद करता है।

लौंग का तेल और इलायची का सेवन करें

दोस्तों लौंग के तेल में और इलायची में एंटी एजिंग एंटी इन्फ्लेमेटरी नामक गुण होते हैं, जो शरीर के बैक्टीरिया को मारने में सक्षम होता है। और आपके एबिलिटी सिस्टम को सुधारने में भी काफी मददगार साबित होता है। आपकी रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ने के वजह से आपके शरीर में कई सारे बीमारियों का अपने आप ठीक होना स्वाभाविक हो जाता है। और इसके सेवन से आप का पाचन क्रिया भी सुधार होता है, जिससे आपको किसी भी तरह का रोग होने की संभावना कम हो जाती है। और आप के गुप्तांगो में होने वाले स्किन इन्फेक्शन से भी आप बच सकते हैं,क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल नामक गुण होते हैं। जिससे आपके इनके बैक्टीरिया मर जाते हैं, और शरीर को साफ सुथरा रखने में यह काफी असरदार होता है।

महिलाओं को बार बार पेशाब आना और जलन होने पर घरेलू उपाय?

दोस्तों जैसे कि हमने आपको पुरुषों के बारे में कहा ठीक उसी प्रकार महिलाओं के शरीर में भी पेशाब की प्रॉब्लम हो सकती है, जिसकी वजह से महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा इंफेक्शन होने की संभावना होती है।  इसमें महिलाओं को सबसे ज्यादा की इन्फेक्शन की परेशानी होती है, तो चलिए महिलाओं के लिए देखते हैं कि कौन से घरेलू उपाय अपनाने पर महिलाएं पेशाब करते हो जलन और बार बार पेशाब आने  की परेशानी को दूर कर सकते हैं।

  • जैसे हमने पुरुषों के लिए घरेलू उपाय के बारे में जानकारी दी हुई है, ठीक उन्हीं उपाय को आजमा कर महिलाएं अपनी पेशाब से जुड़ी हुई परेशानी से दूर हो सकती है।
  • पुरुषों के मुकाबले महिलाएं काफी कम पानी पीती है इसकी वजह से उनकी बॉडी ड्राई होती है और उन्हें पानी की कमी की वजह से जलन जैसी परेशानी को झेलना पड़ता है और बैक्टीरियल इंफेक्शन से वह परेशान हो जाते हैं इसीलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए जिससे आप पेशाब करते वक्त जलन होने से बच सकते हैं।
  • नींबू का सेवन करने से विटामिन सी की कमी दूर होती है,और उसी के साथ अगर आप पुदीना भी इस्तेमाल करते हैं। तो पूरी ना शरीर को ठंडा रखने में काफी मददगार साबित होता है,और औरतों का शरीर पुरुषों के शरीर के मुकाबले ज्यादा गर्म होने की वजह से पुदीना उनके शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।
  • हरी-भरी सब्जियों और फलों का जूस आपके लिए रामबाण उपाय है, इन दोनों में काफी तरह के विटामिंस प्रोटींस और एनर्जी  की  भरपूर  भरपूर मात्रा होती है जिससे आपके शरीर में पानी की कमी दूर होकर आपको बॉडी डिहाइड्रेट रखने में मदद होती है, और आप पेशाब करते वक्त जलन होने से बच सकते हैं।
  • दही के सेवन से भी आप इस परेशानी से बच सकते हैं; क्योंकि दही में एंटीबैक्टीरियल और एंटी एजिंग फार्मूला होता है, जिसकी वजह से आपका शरीर ठंडा और बैक्टीरिया से दूर रहता है।  दही को महिलाएं अपने योनि में भी लगा सकते हैं जिससे उनको अपने योनि  को ठंडा करने में मदद मिलती है, और पेशाब करने के बाद जलन होने  जैसी परेशानी से राहत पा सकते हैं।
  • लौंग  का तेल और इलायची का सेवन करने से आपको काफी फायदा होता है, इससे आप का पाचन तंत्र में सुधार होता है जिससे आपको किसी भी प्रकार की वात नाम की बीमारी नहीं होगी। वात पित्त कफ  इन सभी को इलायची और लौंग का तेल कंट्रोल में रखता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे आप स्किन के इंफेक्शन से भी बच सकते हैं।
बार बार पेशाब आना और जलन होना
बार बार पेशाब आना और जलन होना

तो दोस्तों आप ऊपर दिए गए  घरेलू उपायों को आजमाते हैं, तो आपको कहीं पर भी अस्पताल या फिर किसी भी प्रकार की दवाई का सेवन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप घरेलू उपाय आजमाकर बार बार पेशाब आना और पेशाब करते वक्त जलन महसूस होना जैसी परेशानी से राहत पा सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!