आर्ट ऑफ लिविंग क्या है ? क्या आर्ट ऑफ लिविंग कोर्स करना फायदेमंद है ?

0
641
art of living
art of living

दोस्तों इस लेख के माध्यम से हम आपको आर्ट ऑफ लिविंग कोर्स करने से आपको क्या फायदा मिलता है ? यह बताने वाले है | आर्ट ऑफ लिविंग यह एक जीवन जीने की कला सिखाने वाला कोर्स है, योगी श्री श्री रविशंकर जी द्वारा निर्माण किया हुआ है। और आर्ट ऑफ लिविंग संस्था भी है, जिसके माध्यम से सारे भारतवर्ष में और दुनिया में लोगों को जीवन जीने की कला के बारे में श्री श्री रविशंकर जी जानकारी देते रहते हैं यह कैसे लोगों ने अपने जीवन बिताते वक्त आने वाली कठिनाइयां समस्याओं को पार करके अच्छा और साधारण जीवन देना है। तो आइए बढ़ते हैं इसके आगे की जानकारी ओर।

आर्ट ऑफ लिविंग क्या है ?

आर्ट ऑफ लिविंग क्या है
आर्ट ऑफ लिविंग क्या है

आर्ट ऑफ लिविंग यह जीवन जीने की कला को सिखाने का एक  प्रोग्राम है। जिसके अंदर योगा मेडिटेशन और मोटिवेशन लेक्चर सिखाते हैं। जो आमतौर पर साधारण जीवन जीने में आने वाली कठिनाइयों और समस्याओं को हल करने में मदद करते हैं और यह कोर्स जीवन जीने की सबसे बेसिक कला सिखाता है।

आर्ट ऑफ लिविंग का कोर्स दुनिया के हर कोने कोने में लिया जाता है। जहां की सारे योग गुरु और योग शिक्षक इनको कोर्स सिखाते हैं। जहां सभी शिक्षकों नहीं अपनी योग विद्या में मास्टर किया रहता है। और वह सारे योग शिक्षक श्री श्री रविशंकर जी के शिष्य होते हैं इस कोर्स की साधारण कालावधी 3 दिन या 5 दिन की होती है। इन 3 या 5 दिनों में यह शिक्षक ऐसा ज्ञान देते हैं कि इससे इंसान अपने जीवन जीने का तरीका ही बदल देता है। जिसके बारे में हम आगे के टॉपिक में जानने वाले हैं।

आर्ट ऑफ लिविंग हमारे जीवन में क्या बदलाव लाता है ?

जीवन में क्या बदलाव
जीवन में क्या बदलाव

दोस्तों अगर आप आर्ट ऑफ लिविंग का कोर्स करते हो तो आपको जीवन में 100% बदलाव हो जाता है। जैसे कि आप रोजाना योग और मेडिटेशन करने लगते हो जिससे आपके शरीर में पॉजिटिव एनर्जी का निर्माण होता है। और वह आपको सदा तंदुरुस्त बनाए रखता है। यह सबसे अहम और महत्वपूर्ण बदलाव होता है।

दूसरा यह अहम बदला है कि इंसान के अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस आ जाता है। जो वह अपने जिंदगी में कुछ महत्वपूर्ण डिसीजन लेने के लिए फायदेमंद साबित होता है।

मोटिवेशन लेक्चर के वजह से इंसान अपने जीवन का लक्ष्य तय कर लेता है। और उस अनुसार वह अपना जीवन शैली को बदल देता है।

आर्ट ऑफ लिविंग के कोर्स में आपके जीवन में जो कुछ भी कठिनाइयां है उनके सिलसिले में वह बातचीत करके आपको अच्छी जानकारी देकर उससे सामना करने की एनर्जी देते हैं। और जो कि आप आसानी से उन्हें खत्म कर देते हो और आपका लक्ष्य प्राप्त कर लेते हो।

हमें आर्ट ऑफ लिविंग में क्या सीखने को मिलता है ?

आर्ट ऑफ लिविंग में क्या सीखने को मिलता
आर्ट ऑफ लिविंग में क्या सीखने को मिलता

दोस्तों हमें आर्ट ऑफ लिविंग के कोर्स में योग के बारे में ज्ञान और योग हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है। इसकी जानकारी मिलती है। और तो और तनाव से भरी जिंदगी हंसते-हंसते कैसे बिताई जाए इस सिलसिले में आर्ट ऑफ लिविंग में जानकारी देते हैं जो कि हमारे जीवन जीने के तरीके में बदलाव लाकर हमारी जिंदगी अच्छी तरह सुधार देते हैं।

मेडिटेशन इंसान के शरीर को और दिमाग को शांत रखता है, यह ऑटोप्लेइंग में सिखाते हैं जहां ओम नाम के चांटिंग करके कैसे निर्देशन किया जाता है सिखाते हैं।

हमारे जीवन जीने का लक्ष्य क्या है कैसे हमारे लक्ष्य को तय करें कैसे उस लक्ष्य तक पहुंचने का रास्ता निकाले कौन से रास्ते अपनाने से हमने तय किए हुए लक्ष्य आसानी से पा सकते हैं, इस सिलसिले में आर्ट ऑफ लिविंग के गुरु हमें ज्ञान देते हैं।

आर्ट ऑफ लिविंग मैं यह बातें सिखाते हैं कि दुनिया की उत्पत्ति कैसे हुई है हम मानव जाति का निर्माण कैसे हुआ इस दुनिया में किस लिए और हमें क्या करना चाहिए इन गलत चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इन सभी बातों के बारे में जानकारी देते हैं।

आर्ट ऑफ लिविंग यह सिखाया जाता है। कैसे अपनी पर्सनैलिटी को डेवलप करें, कैसे किसी से बात करते हुए कॉन्फिडेंट तरीके से बात करें और अपना तरीका उन्हें समझाएं।

आर्ट ऑफ लिविंग में क्या सिखाया जाता है ?

आर्ट ऑफ लिविंग में क्या सिखाया जाता है
आर्ट ऑफ लिविंग में क्या सिखाया जाता है
  • सबसे पहला जीवन जीने की कला के बारे में दिखाया जाता है।
  • दूसरा योगा और मेडिटेशन के बारे में दिखाया जाता है।
  • योगा और मेडिटेशन कब कहां और कैसे करें इनके प्रकार कौन से हैं यह सब सिखाया जाता है।
  • एक अच्छा और तंदुरुस्त जीवन जीने में किन चीजों का इस्तेमाल करें और किन चीजों का इस्तेमाल नहीं करें जैसे कि क्या खाएं क्या पिए इन सभी बातों के बारे में गहराई से जानकारी बताई जाती है।
  • हमेशा जिंदगी में पॉजिटिव विचारधारा कैसे बनाए रखें यह सिखाया जाता है।
  • दुनिया में प्यार कैसे बातें कैसे पर्यावरण का संतुलन बनाए और कैसे पर्यावरण से प्यार करें जो हमारे जीवन में बहुत फायदेमंद रहता है इसके बारे में ऑटो में जानकारी दी जाती है।

आर्ट ऑफ लिविंग कोर्स कौन कर सकता है ?

आर्ट ऑफ लिविंग का कोर्स
आर्ट ऑफ लिविंग का कोर्स

दोस्तों आर्ट ऑफ लिविंग कोर्स बच्चे से लेकर बूढ़े आदमी तक कोई भी कर सकता है जिसको आर्ट ऑफ लिविंग के टीचरों ने आयु के हिसाब से डिवाइड किया हुआ है।

जैसे कि अगर बच्चे हैं तो बच्चों को उनके आयु में किस चीजों का जानकारी प्राप्त करना महत्वपूर्ण होता है। उस के सिलसिले में वह बच्चों को ज्ञान देते हैं। और ऑफिस दफ्तर में काम करने वाले लोगों को किन चीजों की जरूरत होती है। उसके बारे में वह उन्हें बताते और बुढ़ापे में बूढ़े लोगों को किन चीजों का आधार या किन चीजों की जरूरत रहती है। इसके बारे में वह उन्हें बता ते है।

क्या आर्ट ऑफ लिविंग से जीवन में सचमुच बदलाव आता है ?

आर्ट ऑफ लिविंग से जीवन में सचमुच बदलाव
आर्ट ऑफ लिविंग से जीवन में सचमुच बदलाव

जी हां अगर आप आर्ट ऑफ लिविंग में दिए गए जानकारी के अनुसार जीवन जीने का तरीका अपना लेते हो तो आपके जीवन में सचमुच बदलाव आना शुरू हो जाएगा।

नोट :

यह जानकारी हमने बस आपको आर्ट ऑफ़ लिविंग क्या है यह बताने के लिए लिखी है | आर्ट ऑफ़ लिविंग कोर्स के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए आप उनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ले सकते हो |

Previous articleजलने पर क्या करें ? जलने का घाव कैसे मिटाएं ?
Next articleगर्भपात के बारे में जानकारी : क्या है मिसकैरेज और कैसे होता है ?
दोस्तों हम सभी जानकारी केवल आपके लिए ही दे रहे है , आप हमें सहायता करेंगे और आपका साथ हमेशा देंगे इसकी उम्मीद करते है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here