अंजीर के फ़ायदे क्या है? जानिए कैसे अंजीर एक दवाई की तरह काम करता है?

Must read
कैसे करे
कैसे करे
दोस्तों हम सभी जानकारी केवल आपके लिए ही दे रहे है , आप हमें सहायता करेंगे और आपका साथ हमेशा देंगे इसकी उम्मीद करते है |

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज हम बात करने वाले हैं अंजीर खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में। हम सब हमारे शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं। उसके लिए काफ़ी प्रयास भी करते रहते हैं। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कभी कभी शरीर स्वास्थ्य बिगड़ जाता है और जल्दी हम इससे उबर नहीं पाते। ड्राई फ्रूट्स में बादाम, काजू, किशमिश यह बहुत लोकप्रिय प्रकार हैं। त्योहारों पर घर के खाने की शान बढ़ाने के लिए और दोस्तों को गिफ्ट्स में देने के लिए इनको ही चुना जाता है। किंतु ऐसे भी कुछ सुपरफूड है जिनको खाने से बहुत का वक्त में परिणाम देखने को मिलते हैं और जो लोगो में ज्यादा लोकप्रिय नहीं है।

अंजीर एक ऐसा सुपरफूड है, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। अंजीर हमारे बॉडी के हर रोग में उपयोगी पड़ता है। अंजीर को खाने से मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इसको सही तरीके से खाए तो इसका पूरा लाभ मिलता है। अंजीर पेट की समस्या, वज़न कम करने के लिए, स्टैमिना बढ़ाने के लिए, यह और ऐसी कई बीमारियों में लाभदायक साबित हुआ है। अंजीर को आप फल और ड्राई फ्रूट्स दोनों रूपों में खा सकते हैं। आइए देखते है अंजीर के फायदों के बारे में।

अंजीर के फ़ायदे

दोस्तों, हम जिस निसर्ग में रहते हैं उसने हमें बहुत सारी चीज़ें ऐसे दी है जो मानवजाति के लिए वरदान है। उसमें से एक है अंजीर। अंजीर को खाने से हमें अनगिनत लाभ मिलते हैं।

  1. वज़न कम करना- अंजीर हमारे पाचन तंत्र को सुधारता है, जिससे वज़न कम करने में मदद मिलती है। अगर आप वज़न कम करना चाहते है, तो अंजीर फायदेमंद साबित हो सकता है। अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, हेल्दी फैट्स और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिससे हमारे पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है और पाचन तंत्र अच्छे से होगा तो हमारा वजन नहीं बढ़ता है।
  2. स्टैमिना को बढ़ाना- अंजीर को खाने से स्टेमिना बढ़ता है। हमारे शरीर को मजबूती प्रदान होती है। अंजीर खाने के बाद हमारा वजन नहीं बढ़ता है और स्टैमिना बढ़ने में मदद मिलती है। इसीलिए, अगर आपको स्टेमिना बढ़ाना है, तो अंजीर एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित होता है। अंजीर को आप दूध के साथ खाएंगे तो वह शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।
  3. डायबिटीज में फायदेमंद- स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है, कि अगर आप रोजाना दो से तीन अंजीर खाते हैं तो आप बहुत सारी बीमारियों से दूर रह सकते हैं। अंजीर हमारे शरीर की ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे हुए अंजीर शुगर को बढ़ने नहीं देते।
  4. दिल की सेहत में उपयुक्त- दिल के मरीजों के लिए अंजीर एक नायाब औषधि है। इसका सेवन करने से दिल सेहतमंद रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैट्टी एसिड होते हैं, जिससे फ्री रेडिकल्स खत्म हो जाते हैं और सारी नसे ठीक से काम करती है। इसकी वजह से हमारा रक्त संचार ठीक से होकर हमारा हार्ट हेल्दी रहता है।

अंजीर का सेवन किस तरह से करें

अंजीर को फल और ड्राई फ्रूट्स दोनों तरह खा सकते हैं। आप अंजीर को दूध में उबालकर खा सकते हैं। अंजीर को दूध में भिगोकर खाने की सलाह भी दी जाती है। सूखे और फल स्वरूप दोनों ही तरह अंजीर समान रूप से पोषण देते हैं। सूखे अंजीर में पानी की मात्रा बहुत ही कम होती है। अंजीर के दोनों ही स्वरूपों में विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं।

महिलाओं के लिए उपयुक्त अंजीर

दोस्तों, महिलाओं का जीवन चुनौती भरा होता है। उनको अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए वक्त भी नहीं मिलता। तो ऐसे में कम मेहनत में ज्यादा पोषण देनेवाला अंजीर महिलाओं को खाना चाहिए। महिलाओं में होनेवाली खून की कमी, कैल्शियम की कमी को अंजीर दूर करता है। एनेमिया जैसी समस्या का समाधान अंजीर से हो सकता है, क्योंकि अंजीर में बहुत मात्रा में आयरन पाया गया है। अंजीर बालों की समस्या में भी उपयुक्त है। अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, इससे झुर्रियां कम होने में मदद मिलती है।

पुरुषों के लिए उपयुक्त अंजीर

पुरुषों में स्टैमिना बनाएं रखने के लिए अंजीर बहुत ही कारगर साबित होता है। अंजीर खाने से शरीर की रोगप्रतिकराक शक्ति बढ़ती है। जिससे आप हर छोटी बड़ी बीमारी से दूर रह सकते हैं। पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने का काम अंजीर करता है। फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए भी अंजीर खाया जाता है। अंजीर हमारे हार्ट को हेल्दी रखता है। पुरुषों को दिनभर ऑफिस में लैपटॉप, कंप्यूटर पर काम करना होता है। जिसकी वजह से काफी मर्दों को नींद ना आने की समस्या होती है। पूरी और शांत नींद के लिए भी अंजीर खा सकते हैं।

एक दिन में कितने अंजीर खाएं

दोस्तों, अंजीर कितनी मात्रा में खाने से हमें लाभ मिलेगा इस बात से हम हमेशा असमंजस में रहते हैं। अगर आप सूखे अंजीर खा रहे हैं, तो रात में अंजीर को पानी या दूध में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इसको चबा चबाकर खाएं और दूध पी लें। अगर फल स्वरूप अंजीर खा रहे हैं, तो दिन में २-४ अंजीर पर्याप्त है। अंजीर को ज्यादा खाने से नुकसान भी हो सकते हैं। इसीलिए, पर्याप्त मात्रा में अंजीर खाए और उसके लाभ उठाएं।

अंजीर खाने से होनेवाले नुकसान

अगर कोई भी चीज गलत तरीके से और ज्यादा मात्रा में खाए तो इसके नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं। जैसे अंजीर खाने के अनगिनत लाभ मिलते हैं, वैसे ही उसके नुकसान भी होते हैं। अंजीर एक साथ ही ज्यादा मात्रा में खाने से हमारा पाचन तंत्र बिगड़ सकता है। आपको डायरिया भी हो सकता है। कभी कभी किसी को अंजीर की एलर्जी भी हो सकती है। इसीलिए, अंजीर को उचित मात्रा में खाना चाहते।

अंजीर के आयुर्वेदिक गुण
अंजीर के आयुर्वेदिक गुण

सेहत से भरपूर अंजीर को अपने रोज के आहार में शामिल करें और इसके फायदों का लाभ उठाएं। धन्यवाद।

More articles
1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

नयी जानकारी :
error: Content is protected !!