आंखों के नीचे गड्ढे कैसे भरे ? जानिए इसका घरेलु इलाज

Last Updated on

नमस्ते दोस्तों, कैसे करें मैं आपका स्वागत है। आज इस लेख के माध्यम से आपको आंखों के नीचे गड्ढे भरने के लिए क्या करें ? इसकी जानकारी देने वाले हैं।

बहुत सारे लोगों को यह समस्या होती की उनकी आंखों के निचले भाग में गड्ढे होने के कारण उनकी आंखें और उनके चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। आंखों के नीचे काले गड्ढे भरने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खे आते हैं और बाजार में मिलने वाले सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें सही सौंदर्य प्रसाधनों या फिर सही तरीके का पता नहीं होता है, जिससे कि हम अपनी समस्याओं से छुटकारा पा सके।

हमारी आंखों की त्वचा हमारे चहरे की त्वचा से अलग होती है, यानी कि हमारी आंखों के आजू-बाजू की त्वचा पतली होती है। यह त्वचा ज्यादातर डैमेज होने की है, या फिर काले होने की संभावना होती है।

आंखों के नीचे गड्ढे : Ankho ke Dark Circles in Hindi

आंखों के नीचे गड्ढे

आंखों के नीचे गड्ढे

आंखों के नीचे काले गड्ढे होने के कई सारे कारण होते हैं, जैसे कि यदि हमारी आंखें ज्यादा धूप के संपर्क में आती है, या फिर किसी क्रीम लोशन या फिर हेवी मेकअप लगाने से हमारे आंखों के नीचे काले गड्ढे हो जाते हैं। खानपान में पोषक तत्व की कमी के कारण भी आंखों के नीचे काले गड्ढे हो जाते हैं। यदि शरीर में खून की कमी या फिर एनीमिया जैसी बीमारी यदि किसी को है तो उनके आंखों के नीचे काले गड्ढे हो जाते हैं।

आप रात को पूरी तरह से नींद नहीं लेते हैं, तो उसकी वजह से भी आंखों के नीचे काले गड्ढे हो जाते हैं। इसके लिए आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है और यदि आपकी आंखों के नीचे काले गड्ढे हो जाते हैं, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे और यदि आंखों के नीचे काले गड्ढे हो गए हैं, तो किन बातों का ख्याल रखें इसकी जानकारी देने वाले हैं।

आंखों के नीचे गड्ढे होने का कारण क्या है ? Dark Circles under eyes reason in Hindi

आंखों के नीचे काले गड्ढे होने कई सारे कारण होते हैं। हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी, हमारे आहार में पोषक तत्वों की कमी के कारण इ. तो चलिए जानते हैं आंखों के नीचे गड्ढे होने के मुख्य कारण क्या है ?

  • ज्यादा धूप के संपर्क में आने की वजह से आंखों के नीचे काले गड्ढे हो जाते हैं।
  • किसी एलर्जी के कारण भी आंखों के नीचे काले गड्ढे हो जाते हैं।
  • पूरी तरह से नींद ना लेने की वजह से आंखों के निचले भाग में  काले गड्ढे होने लगते हैं।
  • किसी भी क्रीम लोशन या फिर साबुन का इस्तेमाल करने से जो हमारी त्वचा के लिए सूट नहीं करता है, उसकी वजह से भी आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे हो जाते हैं।
  • आंखों पर ज्यादा मेकअप करने से आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे हो जाते हैं।
  • जब आंखों में धूल मिट्टी चली जाती है, तब हम आंखों को रगड़ दे हैं और जोर-जोर से आंखों पर अपना हाथ फेर देते है। जिससे आंखों की त्वचा खराब होने लगती है और उसे से आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे होने लगते हैं।
  • कई बार ऐसा देखा गया है कि यह अनुवांशिकता के कारण भी होता है।
  • यह कभी-कभी किसी बीमारी की वजह से भी होता है, जैसे कि एनीमिया की वजह से या फिर शरीर में खून की कमी की वजह से आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे हो जाते हैं।

आंखों के निचले भाग में गड्ढे पड़ जाने पर क्या करें ? Ankho ke gadde pad jane par ?

यदि आपकी आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे हो गए हैं, तो आपको इसके लिए कुछ सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी है। यह काले गड्डे बहुत ज्यादा हो गए हैं, तो आपको अपने खून की जांच करानी चाहिए और अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए, क्योंकि कई बार शरीर में खून की कमी या फिर टीबी जैसी बीमारियों की वजह से भी यह समस्या उत्पन्न होती है। उसी प्रकार आपकी आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे हो गए हैं, तो आपको रात को जल्दी सोना चाहिए।

कम से कम 7 से 8 घंटे नींद लेना बहुत जरूरी है, क्योंकि यदि आप पूरी तरह से नींद नहीं लेते है, तो उसकी वजह से आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे  होने की शुरुआत हो जाती है। उसी प्रकार अपने आहार में पोषक तत्वों का समावेश करें और रात को सोने से पेहले बदाम का तेल या फिर नारियल के तेल से अपनी आंखों के आजू-बाजू की त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें।

जब भी आप धूप में बाहर निकले तो आंखों पर काला चश्मा लगाकर निकले, क्योंकि इससे आपकी आंखों की त्वचा धूप के संपर्क में आने से बचेगी और आपकी हाथों की त्वचा और आंखों के निचले भाग में कालापन नहीं आएगा।

आंखों के काले गड्ढे भरने के लिए घरेलू उपाय : Eyes ke dark spots ko bharne ke liye gharelu upay :

आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे हो गए हैं, तो आप कुछ आसान घरेलू नुस्खे आजमाकर आपकी आंखों के निचले भाग में के काले गड्ढे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

  1. आलू के रस को कद्दूकस करके उसमें थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर इस मिश्रण को आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे पर लगाए इससे यह समस्या जड़ से खत्म होने में मदद होगी।
  2. टमाटर के रस और नींबू के रस को मिश्रित करके इस मिश्रण को आंखों के निचले भाग में काले गड्डे पर लगाए। इससे आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे की समस्या से छुटकारा मिलेगी। टमाटर में एंटी एजिंग और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है, जो आपके त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।
  3. नारियल के तेल में विटामिन के दो से तीन बूंदें डालकर इससे आंखों के और आंखों के आजू-बाजू की त्वचा पर हल्के हाथों से रात को सोने से पहले मसाज करें। इससे आपके आंखों को राहत मिलेगी और आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे से छुटकारा मिलेगा।
  4. बादाम के तेल में विटामिन होते हैं। यह आपके त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यदि आप बादाम के तेल से आंखों की आजुबाजु की त्वचा और आंखों के निचले भाग में हल्के हाथों से मसाज करते हैं, तो इससे काले गड्ढे की समस्या जड़ से खत्म होने में सहायता प्राप्त होती है।
  5. पुदीने के पत्ते का रस बनाकर इस रस को आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे पर लगाए। इससे आंखों के निचले भाग में के काले गड्ढे खत्म हो जाते हैं।
  6. कच्चा दूध किसी कॉटन के कपड़े या फिर रुई की सहायता से आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे पर लगाते है और इसे सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।
  7. संतरे का रस यदि आप अपने आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे पर लगाते हैं, तो इससे आपके आंखों के निचले भाग में के काले गड्ढे जड़ से खत्म हो जाते हैं और कुछ ही दिनों में आपको इसका रिजल्ट दिखाई देता है।
  8. गुलाब जल में कुछ बूंदें मिलाकर यदि आप इस मिश्रण को रात को सोने से पहले लगाते हैं, तो आंखों के निचले भाग में के काले घेरे खत्म हो जाते हैं।
  9. खीरे को गोलाकार में काटकर अपने दोनों आंखों पर 20 से 25 मिनट तक रखें। इससे आपको फ्रेश और अच्छा लगेगा इससे आंखों के निचले भाग में के काले गड्ढे खत्म हो जाते जाते हैं।

अंदर धसी हुई आंखों की नसों से बचने के लिए क्या ख्याल रखें ?

  • अंदर दबी हुई आंखों की नसों से बचने के लिए आपको रात को जल्दी से सोना चाहिए और कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, क्योंकि यदि आपकी नींद पूरी ना हो तो इससे आंखों के नीचे काले गड्ढे हो जाते हैं।
  • आपको आहार में पोषक तत्वों का समावेश करना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा फल और हरी सब्जियां खानी चाहिए। जिसमें विटामिंस मिनिरल्स के साथ-साथ प्रोटीन भरपूर मात्रा में हो ऐसे आहार का सेवन करें।
  • धूप में कहीं भी बाहर निकलने से पहले सनग्लासेस पहन ले इससे आपकी आंखों की त्वचा धूप से बची रहेगी।
  • उसी के साथ आपको रोजाना सुबह भिगोए हुए 4 से 5 बादाम खाने चाहिए। इससे आपके शरीर को विटामिंस और मिनिरल्स मिलते हैं, जो की बहुत ही फायदेमंद है।
  • आपको रोजाना देसी गुलकंद एक चम्मच खाना चाहिए ।
  • आंखों पर ज्यादा मेकअप ना करें, क्योंकि इससे आपकी आंखों की नसें अंदर धंस जाती है और आंखों के निचले भाग में काले गड्ढे हो जाते हैं।
  • किसी भी क्रीम और शैंपू का इस्तेमाल करने से पहले एक बार उसके इनग्रेडिएंट्स पढ़ ले, क्योंकि बाजार में ऐसे कई सारे सौंदर्य प्रसाधन मौजूद है, जिसमें बहुत सारे केमिकल्स होते हैं, जो आपकी आंखों की त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।
  • आंखों के लिए यदि आप साबुन या फिर कोई लोशन इस्तेमाल करते हैं, तो वह अच्छी कंपनी का ले और कम से कम खुशबू वाला ले, क्योंकि उसमें ज्यादा केमिकल्स नहीं होते हैं।
  • अगर आपकी आंखों की नसें अंदर धसी हुई है, तो आपको रोजाना रात को सोने से पहले बदाम का तेल या फिर नारियल के तेल से अपनी आंखों के निचले भाग में हल्के हाथों से मसाज करनी चाहिए। इससे आंखों के अंदर धंसी हुई आंखों खुल जाती है |
Updated: February 8, 2020 — 1:46 pm

The Author

कैसे करे

दोस्तों हम सभी जानकारी केवल आपके लिए ही दे रहे है , आप हमें सहायता करेंगे और आपका साथ हमेशा देंगे इसकी उम्मीद करते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *