आलू से गोरा होने का तरीका

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि लगभग हर सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए आलू का इस्तेमाल करते हैं। दोस्तों, आलू हर किसी को पसंद होता है। किसी को समोसे के रूप में, किसी को वडापाव के रूप में, आलू की सब्जी या किसी को आलू के पराठे पसंद होते हैं! यह बात तो हो गई खाने की चीजों के बारे में! लेकिन क्या आपको पता है? अगर आपको फेयर दिखना है, गौरा दिखना है, तो भी आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हो। जी हां! त्वचा की रंगत बढ़ाने के लिए भी आलू का इस्तेमाल किया जाता है। आपके चेहरे पर दाग, मुंहासे, काले धब्बे हो, तो आप इसको मिटाने के लिए आलू का इस्तेमाल कर सकते हो।

धूल,मिट्टी, प्रदूषण की वजह से हमारे चेहरे पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है। अब हम बाहर जाना तो छोड़ नहीं सकते हैं। हम कितनी भी कोशिश कर ले, धूल मिट्टी से हमारे चेहरे को बहुत नुकसान पहुंचता है। सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से भी हमें टैनिंग का सामना करना पड़ता है। इसलिए, इन समस्याओं के ऊपर आलू का इस्तेमाल करते हैं। आलू के अलग अलग प्रकार के फेस पैक या मास्क बनाते हैं। इसका प्रयोग चेहरे के काले धब्बे, टैनिंग आदि समस्याओं को मिटाने के लिए किया जाता है। तो दोस्तों आज जानेंगे, आलू से गोरा होने का तरीका।

चेहरा गोरा करने के लिए आलू का प्रयोग

प्रदूषण तथा धूल मिट्टी की वजह से चेहरे पर हुए काले दाग धब्बे, टैनिंग, पिगमेंटेशन को मिटाने के लिए आलू को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है।

  1. दाग धब्बे हटाने के लिए- आलू को कद्दूकस कर ले और उसका रस निकाल लें। उसमें चुटकीभर हल्दी डालकर मिला लें। इस पैक को चेहरे से लेकर गर्दन तक लगा ले। लगभग आधे घंटे तक ऐसा ही छोड़ दें। बाद में पानी से धो लें। रोजाना इस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे की रंगत सुधरती है।
  2. चेहरा गोरा करने के लिए- उबल हुए आलू को छीलकर उसमे एक चम्मच शहद और मलाई मिला लें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं। १५-२० मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद चेहरा पानी से धो लें। अगर आपके स्कीन टैनिंग हुई हो और सांवलापन आ गया हो, तो आप उबले हुए आलू के पैक का इस्तेमाल दिन में एक बार कर सकते हैं।
  3. मुंहासों के लिए- आपके चेहरे पर जमी गंदगी और पोर्स में जमी धूल को साफ करने के लिए उबले हुए आलू का पैक इस्तेमाल करना चाहिए। आपके चेहरे पर कील मुंहासे हो तो भी आप इस आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक उबला हुआ आलू लेना है और उसमें शहद मिलाकर इस पैक को चेहरे पर लगा लेना है। थोड़ी देर बाद पानी से धो लेना है। इससे आप की कील मुंहासे कम होने में मदद मिलती है। इससे आपके चेहरे पर निखार आता है।
  4. आलू टमाटर फेस मास्क- आलू को कद्दूकस कर ले और उसका रस निकाल ले। टमाटर का रस निकालकर उसमें आलू का रस और शहद मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर समान रूप से लगा ले। सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। आलू और टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जिस वजह से स्किन पर जमे काली परत, दाग, धब्बे, टैनिंग दूर होने में मदद मिलती है। यह पैक आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करता है।
  5. आलू और नींबू का फेस पैक- एक चम्मच आलू का रस, एक चम्मच नींबू का रस और थोडासा शहद मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे तथा गर्दन पर लगाए। १५-२० मिनट के बाद चेहरा धो लें। इस मिश्रण को लगाने से चेहरे पर जमी काली परत दूर होती है और एक्स्ट्रा ऑयल दूर होने में मदद मिलती है। इसे लगाने से चेहरे पर गोरापन आता है।
  6. आंखों के काले घेरे दूर करे- आंखों के आसपास होनेवाले काले घेरे तथा डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए आलू का इस्तेमाल किया जाता है। आप इसके लिए आलू का स्लाइस अपनी आंखों पर रख सकते हैं। आलू का रस निकालकर अपनी आंखों के काले घेरों पर उसको लगा सकते हैं। इसकी वजह से आपके आंखों के काले घेरे कम होने में मदद मिलती है।
  7. आलू बेसन का मास्क- अगर आपकी त्वचा सांवली हो गई हो और आपकी त्वचा ऑयली हो, तो आपके लिए आलू और बेसन का मास्क बहुत काम की चीज साबित हो सकता है। आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल ले और उसमें एक चम्मच बेसन मिला ले। इस मिश्रण में शहद को डालकर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा ले। १५-२० मिनट के बाद अपना चेहरा पानी से साफ धो ले। इससे आपको ऑयली त्वचा से छुटकारा मिलता है और आपकी त्वचा निखरकर गोरी होती है।
आलू से गोरा होने का तरीका
आलू से गोरा होने का तरीका

तो ब्यूटीफुल लेडीज, अपनी सांवली त्वचा और दाग धब्बेवाली त्वचा को देखकर नाराज ना हो। इसको आप आलू का इस्तेमाल करके फिर से निखार सकते हैं। ऊपर दिए हुए कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जिनका उपयोग करके आप अपना सांवलापन दूर करके अपनी त्वचा की परत को निखार सकते हैं और त्वचा को गोरा बना सकते हैं। तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही! उम्मीद है, आपको आज का यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!