7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे कैसे करें मैं और आज का हमारा विषय है 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए क्या करें जिससे आप अपना वजन घटा सकते हैं। जिससे आप आपके शरीर को सुडोल बना सकते हैं, यानी कि फिट बना सकते हैं। और अपनी खुद की पर्सनैलिटी अच्छी बरकरार रख सकते हैं। क्योंकि दोस्तों आजकल के जमाने में इंसान अपनी छवि यानी की पर्सनैलिटी से ही जाना जाता है,यह इंसान किस तरह का है। कई लोग आज अपने मोटापे की वजह से चिंतित है।और उन्हें किसी ना किसी बीमारी ने जकड़ लिया है, वह हमेशा डॉक्टर की दवाइयों पर निर्भर है। तो उन सभी लोगों के लिए आज हम यह विषय लेकर आए हैं। जिसमें आपको हम जल्द से जल्द वजन कैसे घटाएं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

और दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है, कि इंसान अगर अपने वजन को कंट्रोल में रखता है। तो वह काफी सारी बीमारियों से दूर रहता है, उसे किसी भी तरह की बीमारी आसानी से नहीं होती है। जिससे वह अपना जीवन हंसी खुशी से बिता सकता है,और परेशानियों से दूर रह सकता है। तो आज हम ऐसे ही इस विषय के बारे में देखने वाले हैं। कि कैसे 7 दिनों के भीतर 10 किलो वजन कम कर सकते हैं, या फिर कैसे 2 महीने के भीतर वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए किस प्रकार का व्यायाम करना होगा और खाना आपको खाना होगा जिससे आप अपना वजन जल्दी से कम कर सकते हैं।

कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करे

दोस्तों अगर आपको 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करना है, तो यह आपके लिए अधिक मुश्किल टास्क है। क्योंकि इसमें आपको बहुत सारी मेहनत करने की जरूरत है। और डिसिप्लिन जीवन जीना अधिक महत्वपूर्ण होता है, अगर आप मेहनत कम भी करते हैं। लेकिन आप डिसिप्लिन में रहते है, तब भी आप अपना वजन कम करने में थोड़ी बहुत मात्रा में सफल रहेंगे।

7 दिनों में वजन कम करने के लिए आपको एक डाइट प्लान बनाना पड़ेगा जिसको बनाने के लिए आप अब नहीं जिम ट्रेनर रिया डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं, और आपको एक्सरसाइज भी उसी तरीके से करनी पड़ेगी जिससे आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं। तो आइए हम आपको डाइट प्लान और एक्सरसाइज के बारे में बता देते हैं, जिससे आप 7 दिनों में अपना वजन कम कर सकते हैं।

अपने खाने को हल करके जिसमें अधिक सेट ना हो वह पदार्थ खाए

  • रोजाना आपको 10 किलोमीटर तक रनिंग करना जरूरी है।
  • फिर शाम के समय आपको जिम में जाकर 2 घंटे कसरत करा जरूरी है।
  • इस दौरान आपको खाना कम ही खाना है, ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन आपको एनर्जी देता है।
  • जिम करते हो आपको 15-20 मिनट साइकिलिंग करना है जो पूरी तरह से तेजी से और थकावट भरी होना चाहिए।

शादी में तो आपको रोजाना 30 मिनट स्विमिंग करना है जिसमें आपको केवल 5:00 5 मिनट का क्या आप रखना है लगातार अगर आप अपने शरीर का इस्तेमाल करते रहोगे तो आपका पेट निकलने लगेगा क्योंकि आपके शरीर में फैट बढ़ाने के पदार्थों ही नहीं रहेंगे तो उस वक्त शरीर खुद की फाइट के मसल्स खाने लगता है यानी कि जिसे हम फैट बर्निंग प्रोसेस कहते हैं।

कैसे 2 महीनों में 15 किलो कम करने के लिए

दोस्तों 7 दिनों में 10 किलो वजन कम करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आपके पास 2 महीने हैं, तो आप आसानी से आपका वजन 15 किलो कम कर सकते हैं। जिसके लिए आपको डाइटिंग फ़ूड और एक्सरसाइज की जरूरत होती है।

  • 2 महीनों तक आपको बाहर के किसी भी प्रकार का पदार्थ नहीं खाना है, जैसे कि फास्ट फूड आपको वर्जित करना है।
  • 2 महीने आपको आपके बॉडी पर फोकस करना है जिसके लिए आपको काफी एक्सरसाइज करने की जरूरत है।
  • जिनमें से दो वक्त आपको जिम जाना है।
  • रोजाना पांच से 10 किलोमीटर रनिंग अवश्य करें।
  • रोजाना पांच से 10 किलोमीटर साइकिलिंग करना भी जरूरी है।
  • स्विमिंग करना वजन घटाने के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है,इसीलिए रोजाना स्विमिंग करें।
  • अपने डाइट में हल्के पदार्थों का सेवन करें जिसमें ज्यादातर फलों का सेवन और हरी-भरी सब्जियों का सेवन ज्यादा होना चाहिए।
  • आपके शरीर को थकावट महसूस होना चाहिए इतनी एक्सरसाइज रोजाना करें।
  • जिससे आपको रात को गहरी नींद आ सकती है, और आपको रोजाना जल्दी सोना है और जल्दी उठना है।
  • अपनी 8 घंटे की नींद पूरी करना है, आपको 8 घंटे से कम भी नहीं सोना है और ना ही ज्यादा सोना है।

दोस्तों ऊपर दिए गए तरीके अगर आप 2 महीनों तक रोजाना करते हैं। तो यकीनन हम आपको गारंटी देते हैं, कि आपका वजन 15 किलो तक या 15 किलो से भी ज्यादा कम हो सकता है।

कैसे एक महीने में 8 किलो कम करने के लिए

दोस्तों जैसे के ऊपर के जानकारी में हमने आपको पता है। कैसे 2 महीने में 15 किलो वजन घटाएं ठीक उसी प्रकार अगर आप एक महीना एक्सरसाइज और अपने खाने-पीने पर कंट्रोल करते हैं। तो आप 1 महीने के अंदर आसानी से 8 किलो वजन कम कर सकते हैं, जिसमें आपको बाहरी चीजों को वर्जित कर देना है। और उस दौरान आपको किसी भी प्रकार की नशीली चीजें जैसे अल्कोहल ग्राहक स्मोकिंग इत्यादि जैसी चीजों को बिल्कुल भी छुना नहीं है। साथ ही साथ आपको नॉनवेज और ऑयली चीजों का सेवन बंद कर देना है।

कैसे व्यायाम के बिना 1 महीने में 10 किलो कम करने के लिए

दोस्तों अगर आपको बिना व्यायाम के 1 महीने में 10 किलो वजन कम करना है। तो आपको आपके खाने पीने पर अधिक कंट्रोल करना होगा जैसे कि आपको दिन में एक ही समय खाना खाना पड़ेगा जिस में भी आपको सिर्फ हल्के चीजों का ही खाना लेना पड़ेगा। और एक वक्त आपको सिर्फ फलों के सेवन पर ही रहना पड़ेगा। क्योंकि फलों में किसी भी प्रकार का फ्लैट नहीं होता है वह केवल शरीर को एनर्जी देने के काम करता है इसीलिए आपको फैट रहित पदार्थों का सेवन करना जरूरी है। हो सके तो आपको एक महीना एक ही टाइम खाना खाना है, जिससे आपका वजन जल्दी कम हो जाएगा।

कैसे एक महीने में 5 किलो कम करने के लिए

दोस्तों जैसे कि ऊपर की जानकारी में हमने आपको बताया कि 1 महीने में 10 किलो वजन कैसे कम करें ठीक उसी प्रकार आप 1 महीने में 5 किलो वजन कम करने के लिए एक समय का ही खाना खाना जरूरी है, और ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करें। और आप एक्सरसाइज भी कर सकते हैं जिम लगाकर वायम कर सकते हैं। योग आसन कर सकते हैं स्विमिंग करने से भी आपका वजन जल्दी घटता है। और साइकिलिंग और रनिंग करने से भी आप अपने पेट की चर्बी कम करने में सफल हो सकते हैं। क्योंकि वजन बढ़ता है तो सबसे पहले पेट की चर्बी ही बढ़ती है, जिसकी वजह से ही आप मोटे लगने लगते हैं।

1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें

1 दिन में 1 किलो वजन कम करने के लिए दोस्तों आपको पूरा दिन भूखा रहना पड़ेगा और अधिक शारीरिक मेहनत करनी पड़ेगी जिसमें आपको शारीरिक कमजोरी भी आ सकती है, इसीलिए 1 दिन में 1 किलो वजन कम करना मुश्किल है लेकिन आप प्रयास कर सकते हैं।

1 हफ्ते में 5 किलो वजन कैसे घटाएं

दोस्तों एक हफ्ते में 5 किलो वजन कम करना यह मुश्किल है लेकिन आप कर सकते है। जिसमें आपको रोजाना चार से 5 घंटे कसरत करना जरूरी है, जैसे कि एक व्यवसाई से योगासन स्विमिंग रनिंग साइकिलिंग इतने जी में से आप किसी भी एक यह सभी एक्सरसाइज को थोड़ा-थोड़ा करते हुए तो 1 हफ्ते में 5 किलो वजन कम हो सकता है। और इस दौरान आपको आपके खाने को भी कम करना होगा।

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं। कि 1 महीने में 20 किलो वजन कम करना कठिन है। लेकिन आप कर सकते हैं, इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करना जरूरी है। लगातार आपको 4 से 5 घंटे एक्सरसाइज करनी पड़ेगी और एक ही वक्त खाना लेना जरूरी है। अगर आप 1 महीने तक रोजाना यह प्रक्रिया करते हैं, तो आपका वजन 20 किलो तक कम हो सकता है।

7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए
7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए

तो दोस्तों ऊपर की जानकारी में हमने आपके सभी प्रश्नों के जवाब देने का प्रयास किया हुआ है। जिसमें हमने आपको सही और सटीक और सच्चाई भरी जानकारी बताइ है। जैसे कि 1 दिन में 1 हफ्ते में आपको 10 12 किलो वजन कम करना मुमकिन ही नहीं है। लेकिन हमने प्रयास किया हुआ है, अगर आप उस तरीके को अपनाकर वजन कम करने का सोच रहे हैं। तो इसमें आपको शारीरिक सावधानियां बरतनी जरूरी है, जिससे आपको शारीरिक कमजोरी भी आ सकती है, तो आप अपने डॉक्टर की सलाह अनुसार यह काम कर सकते हैं। और डॉक्टरों से राय ले सकते हैं, कि कैसे जल्द से जल्द वजन कम करने के कारगिल तरीके आप कर सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!